विदेशों में घूमने का शौक सभी रखते है लेकिन यहां घूमने के लिए हर किसी के पास पैसे नहीं होते। बहुत से लोग पैसों की कमी के कारण विदेश नहीं घूम पाते।  अगर आप भी विदेशी देशों की सैर करना चाहते है तो परेशान न हो।

आज हम आपको 10 ऐसे देशों के बारे में बताएंगे, जहां भारतीय करेंसी की कीमत बहुत अधिक है। आप इन देशों में अपने बजट के अनुसार घूम सकते है। अगर आप इस बार फैमिली के साथ घूमने की प्लानिंग कर रहे है तो इन 10 देशों की सैर करना न भूले।
Top 10 Cheapest Countries for Indian Tourist
Top 10 Cheapest Countries for Indian Tourist

1. वियतनाम
वियतनाम को दक्षिण एशिया का देश कहा जाता है। वियतनाम की करेंसी वियतनामी डोंग हैं, यहां भारतीय 1 रूपए की कीमत 356 वियतनामी डोंग हैं। अगर आप अपने बजट में घूमना चाहते है तो इस देश को चुनें। यह बेहद खूबसूरत देश है।

2. सावों टॉम एंड प्रिंसिप
सावों टॉम एंड प्रिंसिप एक आइलैंड है, जिसे अफ्रीकन देश कहा जाता है। इस देश की करेंसी डोबरा हैं, यहां भारत के 1 रूपए की कीमत 321.68 डोबरा है, जिसमें आप आसानी से इस देश में घूम सकते है।

3. इंडोनेशिया
इंडोनेशिया को साउथईस्ट एशियन देश कहा जाता हैं, जो चारो तरफ से समुद्र से घिरा हैं। इंडोनेशिया की करेंसी इंडोनेशियन रुपियाह हैं। यहां भारत के 1 रूपए की कीमत 210.27 इंडोनेशियन रुपियाह हैं। इसके अलावा घूमने के लिहाज से यह देश बेहद ही खूबसूरत है।

4. लाओस
लाओस को साउथईस्ट एशियन देश कहा जाता है। यहां की करेंसी लाओटियन किप हैं। इस देश में भारतीय एक रूपए की कीमत 131 लाओटियन किप हैं। इस देश की खूबसूरती की बात करें तो यहां टूरिस्टों की भीड़ हमेशा देखने को मिलती है।

5. उज्बेकिस्तान
उज्बेकिस्तान, सेंट्रल ऐशियन देश हैं, उज्बेकिस्तान की करेंसी उज्बेकिस्तानी सम है, यहा 1 भारतीय रूपये की कीमत 128.17 उज्बेकिस्तानी सम है।

6. पराग्वे
दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का पराग्वे देश अर्जेंटीना, ब्राज़ील और बोलविया से घिरा हैं। यहां की करेंसी को पराग्वियन गूरानी कहा जाता हैं। इस देश में भारतीय 1 रूपए की कीमत 88.62 पराग्वियन गूरानी हैं।

7. कम्बोडिया
कम्बोडिया को कई खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है। यहां भी भारत की करेंसी की काफी अहमियत है। कम्बोडिया की करेंसी कम्बोडियन रीएल हैं, जहां भारतीय 1 रूपए की कीमत 63.55 कम्बोडियन रीएल हैं, जिसमें आप आसानी से इस देश की सैर कर सकते है।

8. मंगोलिया
ऐतिहासिक इमारतों से भरी यह जगह दुनिया भर में अपनी खूबसूरतीके कारण मशहूर है। मंगोलिया की करेंसी को मंगोलियन तग्रिक कहा जाता हैं, यहां भारतीय रूपए की कीमत 38.34 मंगोलियन तग्रिक हैं।

9. तंजानिया
तंजानिया एक प्राकृतिक खूबसूरती देखते ही बनती है। इस देश की करेंसी तंजानियन शिलिंग हैं, जहां भारत के रूपए की कीमत 35.23 तंजानियन शिलिंग हैं। यहां आप अपनी फैमिली के साथ घूमने जा सकते है और प्राकृतिक का नजारा ले सकते है।

10. दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया को दक्षिण एशियन का देश कहा जाता है। यहां भारत की 1 रूपए की कीमत कीमत 16.80 कोरियन वोन हैं।अगर इस देश की खूबसूरती के बारे में बता करें तो वह हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। 
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: