में आपको कुछ  ऐसे तथ्य बताने जा रहा हूँ जिनको पड़ने के बाद आपको लगेगा की शायद ये बातें मुझे फले किन नही बताई गई ! और अपने ट्विट्टर खाते के अनुयायियो या फौलोवर्स को बढाने में या नए लोगो तक पहुच बनाने में भी बहुत मददगार साबित होगी !

1) अपने अनुयायियों को समझाए की retweeting क्या है और उन्हें अपने लिंक को retweet के लिए प्रोत्साहित करे. Retweeting आपके @username को दुसरे ट्विट्टर उपयोगकर्ता के प्रोफाइल पर आपका प्रोफाइल लिंक पोस्ट करता हैं जिससे आपके अनुयायी या फौलोवर बढ जायेंगे. आप अपने retweet को Retweetist के जरिये ट्रैक कर सकते हैं.

2) अपने bio या बायो में अपनी ताजातरीन twieets या पोस्ट डाले और ध्यान रखे अपने बायो में कोई ऐसी वैसी चीजे मत लिखे जो किसी को समझ ना आये या दुसरो के लिए बेकार हो, क्योंकि आपका बायो Suggested Users वाले पेज पर सर्च रिजल्ट में दिखाई देगा और आपका बायो ही लोगो को आपके बारे में बताता हैं के आप कौन हैं? आप इसे खाली भी छोड़ सकते हैं लेकिन इससे शायद ये भी हो सकता हैं के आपका खाली बायो किसी को भी प्रोत्साहित नहीं करेगा आपको फौलो करने के लिए

How to Increase Twitter Followers by Simple Ways | Twitter for Website
How to Increase Twitter Followers by Simple Ways | Twitter for Website
3) जैसा की कई ट्विट्टर के उम्दा उपयोगकर्ता कहते हैं  की "अपना लिंक हमेशा ऊपर रखे" कहने का मतलब ये हैं की आप आपने ट्विट्टर खाते का लिंक या पता आपने digg, LinkedIn, Facebook, blog, email signature, और जहाँ जहाँ आप ऑनलाइन रहते हैं उसमे डाले.  आप feedburner जैसे badges बना सकते हैं TwitterCounter से जिसे आप आपने चिट्ठे या ब्लॉग पर कहीं भी लगा कर, अपने ब्लॉग के उपयोगकर्ताओ को आपको फौलो करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.

4) अपने ट्विट्टर खाते में अपने पैशन या जुनून या अपने विचारो को सामने रख सकते हैं और उसमे #tag का इस्तेमाल ज़रूर करे. उम्दा किस्म का या ये कहें की आपकी tweets के आधार पर ही आप सबको पछाड़ सकते हैं. उदहारण के लिए आपने अपने ट्विट्टर खाते में अपने किसी विचार को अपने अनुयायियों के समक्ष रखा हैं, "#हैती में भूकंप से काफी दुखी हैं" अपने इस विचार को सबके समक्ष रखा और अपने "हैती" शब्द को "#" के साथ इस्तेमाल किया हैं जिससे ये ट्विट्टर के खोज आपका "हैती" शब्द भी शामिल हो गया हैं, कहने का मतलब ये हुआ की अगर कोई ट्विट्टर का उपयोगकर्ता "हैती" शब्द ट्विट्टर में खोजता हैं तो हो सकता हैं आपके खाते के साथ आपकी ये #tagging की हुई पोस्ट उनके सामने आ जाये और उन्हें अच्छा लगा तो वो भी आपके अनुयायी बन जाये. #tag के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ट्वीटर के #tag help को देखे.

5)  "अपने ट्विट्टर खाते को इन्टरनेट की आभासी दुनिया से उसे अपने भौतिक दुनिया में लाये." कहने का मतलब ये हैं की आप अपने ट्विट्टर खाते और उसमे किये हुए पोस्ट को अपने फ्रेंड्स, ऑफिस में के साथ बाटें और पॉडकास्ट, ओफ़िशिअल कार्ड्स पर छपवाए.

6) आप top twitter users को फौलो करे और देखे की वो क्या पोस्ट कर रहे हैं और ध्यानपूर्वक उसका अवलोकन करे और देखे की वो ऐसा क्या अपने दर्शको के सामने परोस रहे हैं या पोस्ट कर रहे हैं की वो उनकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

वैसे तो काफी सारे तथ्य ऐसे भी हैं जिनहे में आपके साथ बाटना चाहता हूँ पर अभी के लिए इतना ही काफी है !  मैं आशा करता हु की आपको भी लेख पसंद आया होगा और आप भी इसे सराहेंगे और इसके इस्तेमाल से हुए लाभ को अर्जित करेंगे.
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: