नौकरी के लिए इंटरव्यू  मे  आपकी  प्रतिक्रिया, ड्रेसिंग भावना, और सवाल  कैसे करने चाहिए आदि  मामले से संबंधित होते हैं, लेकिन  फिर भी कुछ ऐसे प्रशन होते हैं जोकि एक नए उम्मीदवार  को अपने  साक्षात्कार  मे नहीं पूछने चाहिए । आप एक नौकरी के लिए तैयारी  कर रहे हैं, तो आप क्या पूछते है यह  सबसे ज्यादा मायने रखता है । हमें आपसे  नौकरी के साक्षात्कार के दौरान  सवालों के बारे मे कुछ चर्चा करेंगे ।

कौन से सवाल  नहीं पूछने चाहिए  और क्यों?

  • मैं छुट्टी के लिए आवेदन कर सकता हु  - यह प्रशन उम्मेदवार के बारे मे एक गलत छाव छोड़ता है क्योकि वह नोकरी से पहले ही छुट्टियो की जानकारी लेना शुरू कर रहा है इसलिए यह नोकरी से ज्यादा छुट्टी को महत्व देता है ।
  • Promotion मापदंड:आप नौकरी पाने के बाद  यह पूछ सकते है । साक्षात्कार  के समय आपको यह पदोन्नति पाने वाले  प्रशन के बारे मे  पूछताछ नहीं की जानी चाहिए। यह प्रशन  एक गलत  प्रभाव छोड़ता  है।
  • घंटे -कार्य: अगर आप काम  घड़ी से मिलकर करते  हैं तो भी आपको परेशानी का सामना करना पद सकता है क्योकि  बहुराष्ट्रीय कंपनी में  घड़ी से काम करने वाले लोगों के लिए कोई जरूरत नही  है। 
  • आकार और कार्यालय के प्रकार से संबंधित -Questions: यदि आप एक इंटीरियर डेकोरेटर हैं  तो  ये सवाल पूछ अप्रासंगिक हैं  । आपको  टीम में शामिल होने के बाद अपने आप ही टीम के बारे मे पता लग जाएगा  ।
    Job Interview Preparation:- Question Not Be Asked From Interviewer
    Job Interview Preparation:- Question Not Be Asked From Interviewer
  • कर्मचारी की गतिविधियों के बारे में : ये सवाल  यह दर्शाता है की आप काम से ज्यादा दूसरी गतिविधियो मे ज्यादा रुचि लेते है जोकि नए कर्मचारी के लिए एक अच्छी बात नहीं है ।
  • कंपनी के साक्षात्कार के दौरान अपनी आगे की शिक्षा का समर्थन करेगी या नहीं के बारे -Enquiring अच्छा नहीं है। कंपनी आपको कारोबार पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है।
  • -आप साक्षात्कार के दौरान गैर-कंपनी के उद्देश्य के लिए कंप्यूटर के उपयोग से संबंधित सवाल नहीं पूछना चाहिए। इस व्यावसायिक समझ और परिपक्वता की अपनी कमी को दर्शाता है।
  • -आप इस तरह आप (घर से) एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकता है, तो के रूप में सवाल नहीं पूछना चाहिए। उम्मीदवारों इसे और अधिक सफल बनने में मदद करने के लिए कार्यालय में काम करने के लिए काम पर रखने के लिए कंपनी की तलाश की जाएगी।
  • कंपनी के एक खानपान फर्म है, जब तक कि यह अप्रासंगिक है क्योंकि कैफेटेरिया के बारे में -Enquiring साक्षात्कार के दौरान बेकार है। इस के लिए इसी प्रकार, आप साक्षात्कारकर्ता फर्म में काम करना पसंद करता है कि कैसे नहीं पूछना चाहिए।
  • नौकरी के लिए इंटरव्यू के दौरान सामाजिक जीवन के बारे में -Asking अच्छा नहीं है। आप बाहर जाने वाले व्यक्ति के बजाय काम में डूबे रहने की अधिक कर रहे हैं की तरह काम पर रखने प्रबंधक महसूस कर सकते हैं।
  • -आप साक्षात्कार के दौरान ड्रेस कोड से संबंधित अप्रासंगिक सवाल नहीं पूछना चाहिए। आप कंपनी के एक अन्य कर्मचारी से यह पता कर सकते हैं।
  • उपर्युक्त सवाल अप्रासंगिक लग सकता है, लेकिन लोग उन्हें पूछ रहे हो। आपके सवालों का कभी कभी साक्षात्कारकर्ता आपसे पूछता है कि सवालों के जवाब की तुलना में आप के बारे में अधिक कहने क्योंकि बोलने से पहले आप में सोचना चाहिए।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: