1. छोटे शेयरधारकों के हितों की सुरक्षा और पूंजी जुटाने के लिए शेयर बाजार को मुख्य मंच के तौर पर स्थापित करने के लिए जी-20 और ओईसीडी ने सूचीबद्ध कंपनियों और नियामकों के लिये कंपनी संचालन के नये नियमों की घोषणा की। ये नियम भारत सहित सभी सदस्य देशों में लागू होंगे। सूचीबद्ध कंपनियों के मामले में नए नियमों को अंकारा, तुर्की में आयोजित जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक के दौरान जारी किया गया। वित्त मंत्री अरण जेटली और रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन भी इस बैठक में भाग ले रहे हैं। नए नियमों में विभिन्न देशों के बीच नियामकों के बीच सहयोग बढ़ाने और सूचनाओं के आदान प्रदान के लिये द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यवस्था बनाने को कहा गया है।
2. भारत को तेंदुओं का आंकडा प्राप्त हो गया है। पहली बार देश में तेंदुओं की इस तरह की गणना हुई है। इससे पहले पिछले वर्ष बाघों की गिनती की गई थी। जिसके अनुसार उत्तर-पूर्व को छोड़कर देशभर में इनकी संख्या 7,910 पाई गई थी। तेंदुओ की गिनती के लिए भी वही तरीका अपनाया गया है जो बाघों की गिनती के लिए इस्तेमाल किया गया था। देशभर में तेदुओं की संख्या 12,000 से 14,000 हजार के बीच पाई गई है। इस प्रक्रिया में देश के केन्द्रीय और पश्चिमी भाग के 3,50,000 स्वायर किलोमीटर के क्षेत्र को शामिल किया गया था।
3. ब्रिटेन की वित्तीय सेवा कंपनी बार्कलेज ने मौजूदा कारोबारी साल की दूसरी तिमाही में देश की विकास दर के अनुमान को 7.8 फीसदी पर बरकरार रखा है। बार्कलेज के अनुसार केंद्र सरकार के खर्च में वृद्धि से वर्ष 2015-16 की दूसरी तिमाही में विकास दर बढ़ने में मदद मिलने की उम्मीद है। प्रथम तिमाही में विकास दर 7 फीसदी रही थी, जबकि इससे एक तिमाही पहले यह दर 7.5 फीसदी थी और एक साल पहले समान तिमाही में 6.7 फीसदी थी।
8th September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
8th September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
4. ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर क्रिकेट खिलाड़ी शेन वाटसन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। वे एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मैचों तथा ट्वेंटी-20 अन्तरराष्ट्रीय मैचों में खेलना जारी रखेंगे। 34 वर्षीय वाटसन का 10 साल का टेस्ट करियर एशेज के दौरान कार्डिफ में समाप्त हुआ, इंग्लैंड ने यह मैच 169 रनों से जीता।
5. यूरोप में चल रहे प्रवासी संकट में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने प्रवासियों के लिए अपनी सीमाएं खोल दीं। जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने अपनी सीमाओं को इन प्रवासियों के लिए तब खोला जब काफी दिनों से चल रहे विवाद के बाद अंतत: हंगरी ने अपनी सीमा के रास्ते यूरोप में प्रवेश करने का इंतज़ार कर रहे प्रवासियों के लिए 100 बसें मुहैया करा कर उन्हें ऑस्ट्रिया जाने की अनुमति प्रदान कर दी। वहीं ऑस्ट्रिया के रास्ते लगभग 1,000 प्रवासी विशेष रेलगाड़ियों से जर्मनी के म्यूनिख शहर पहुँच गए। वर्ष 2015 का यह प्रवासी संकट 1990 के यूगोस्लाव युद्ध के बाद यूरोपीय महाद्वीप का सबसे गंभीर प्रवासी संकट है।

6. ब्रिटेन के मर्सिडीज चालक लुइस हैमिल्टन ने 2015 फॉर्मूला-1 इटेलियन ग्रां प्री जीत ली। अंतिम रेस इटली में मिलान के निकट मॉन्ज़ा में आयोजित की गयी थी। टीम फेरारी के सेबास्टियन वेट्टल दूसरे और टीम विलियम्स के फेलिप मासा तीसरे स्थान पर रहे। हैमिल्टन पहले स्थान पर रहे, टीम फेरारी के सेबास्टियन वेट्टल दूसरे और टीम विलियम्स के फेलिप मासा तीसरे स्थान पर रहे। सर्जियो पेरेज (मेक्सिको) और फोर्स इंडिया के निको हल्केनबर्ग (जर्मनी) क्रमश: 5वें और 6ठे स्थान पर रहे।

7. पुणे की स्नेहल माने ने मॉरीशस में लड़कियों के टेनिस एकल वर्ग का खिताब जीतकर 2 हफ्तों में दूसरा खिताब जीता। महाराष्ट्र की 16 साल की स्नेहल ने मॉरीशस ओपन आईटीएफ जूनियर चैंपियनशिप जीती, जो ग्रेड 5 की प्रतियोगिता है। 5वीं वरीय स्नेहल ने स्थानीय खिलाड़ी 6ठी वरीय एमेली बाय को फाइनल में 1 घंटे से कुछ अधिक समय में 6-3, 6-0 से हराकर खिताब जीता।
8. युवा भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने म्यूनिख में आईएसएसएफ राइफल और पिस्टल विश्व कप फाइनल्स में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता। जयपुर की 22 वर्षीया अपूर्वी ने 206.9 अंकों के साथ रजत पदक जीता। वे स्वर्ण पदक विजेता ईरान की अहमदी इलाहेह (207.5) से 0.6 अंक पीछे रही। सर्बिया की आंद्रिया एर्सोविच ने क्रोएशिया की वेलेंटिना गस्टिन को शूट-ऑफ में हराकर कांस्य पदक जीता।
9. वित्तीय उत्पादों के वितरण लाभों को विवेकीकृत करने तथा ऐसे उत्पादों को बेचने के लिए अपनाए गए गलत तरीकों पर रोक लगाने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट में वित्तीय उत्पादों से एक्ज़िट (बाहर निकलने) करने के लिए एक लचीला तरीका तैयार करने की सिफारिश की है। इसके अलावा इन उत्पादों से एक्ज़िट करने के समय निवेशक से वसूले जाने वाले शुल्क से होने वाला लाभ वित्तीय उत्पादों को बेचने वाली कम्पनियों के खाते में न डालने की सिफारिश भी की है। इस समिति के अध्यक्ष पूर्व वित्त सचिव सुमित बोस हैं। सुमित बोस समिति ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की है कि पेंशन सम्बन्धी उत्पादों को छोड़कर अन्य सभी वित्तीय उत्पादों से बाहर निकलने का निर्णय निवेशकों के जिम्मे ही रहना चाहिए। 
10. आरबीआई ने वर्ष 2014-15 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की। इसमे यह तथ्य प्रस्तुत किया गया है कि वित्तीय संकटों के लिए प्रयुक्त किए जाने वाले आरबीआई के आपातकालीन कोष की वर्तमान मात्रा गिर कर उसकी कुल परिसम्पत्तियों की मात्र 8.4% रह गई है। इसके अलावा आरबीआई ने पिछले दो सालों में इस कोष में और धन हस्तांतरित भी नहीं किया है। विकास कोष नामक इस आपातकालीन कोष में वर्ष 2012-13 में कुल मात्रा जहाँ 2,424 अरब रुपए थी वहीं वर्ष 2014-15 में इसका कुल आकार 2,434 अरब रुपए था। इससे स्पष्ट हो जाता है कि इस कोष में पिछले दो सालों में नया हस्तांतरित किया गया धन न के बराबर ही है। आरबीआई के आपातकालीन कोष के वित्त पोषण के लिए निर्धारित लक्ष्य परिसम्पत्तियों का 12% है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: