1. सरकार ने पूर्व सैनिकों के लिए 'वन रैंक वन पेंशन' या ओआरओपी के कार्यान्वयन की घोषणा की। वन रैंक वन पेंशन का बेस ईयर 2013 होगा। ओआरओपी का लाभ 1 जुलाई 2014 के प्रभाव से दिया जाएगा। इसके अंतर्गत एरियर का भुगतान 2014 से होगा तथा 4 किस्तों में (4-छमाही आधार पर) किया जाएगा। हर 5 साल बाद पेंशन की समीक्षा होगी। 
2. ओलिंपिक पदक विजेता भारत के गगन नारंग ने पुरुष 50 मीटर राइफल प्रोन निशानेबाजी वर्ग में एशिया में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। नारंग के नाम पर 971 अंक हैं जबकि चीन के शेंगबो झाओ 896 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पिस्टल किंग के नाम से मशहूर जीतू राय पुरुष 50 मीटर पिस्टल में 1929 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। कोरिया के जोंगोह जिन शीर्ष पर हैं। बीजिंग ओलिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा 10 मीटर एयर राइफल में पांचवें स्थान पर हैं। इसी वर्ग में नारंग सातवें स्थान पर हैं। गुरप्रीत सिंह 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल में पांचवें स्थान पर है।
3. भारतीय मूल की अमरीकी शिक्षिका प्रितिका कुमार को शिक्षण में विशेष समर्पण और रचनात्मकता के लिए 2015 के सी. होल्मस मैकडॉनल्ड उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। विचिता स्टेट युनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग पढ़ाने वाली प्रोफेसर प्रितिका कुमार को न्यूजर्सी के न्यू ब्रुन्सविक में 19 नवम्बर को इस राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
4. हरियाणा ने राज्य में छह ई-गवर्नेंस और आईटी पहल के कार्यान्वयन के लिए स्कॉच ऑर्डर-ऑफ- मेरिट राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। पुरस्कार 41वें स्कॉच सम्मेलन-परिवर्तनकारी शासन, जो नई दिल्ली में 22-23 सितंबर 2015 को आयोजित होगा, के दौरान राज्य सरकार को प्रदान किया जाएगा। 
5. श्रीलंका के पूर्व कप्तान मर्वन अटापट्टू ने भारत के खिलाफ हाल में तीन टेस्ट मैचों की 1-2 श्रृंखला में मिली के हार के बाद श्रीलंका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद से त्यागपत्र दे दिया। उनके इस्तीफे की पुष्टि श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने की।
7 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
7 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
6. भारतीय मूल की अमेरिकी लेखिका झुंपा लाहिड़ी को 2014 के प्रेस्टीजियस नेशनल ह्यूमैनिटीज मेडल के लिए चुना गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगल हफ्ते उन्हें यह अवार्ड देंगे। 48 वर्षीय झुंपा पुलित्जर अवार्ड से भी नवाजी जा चुकी हैं। झुंपा ने अपने लेखनी के जरिए अलगाव व लगाव के भारतीय-अमेरिकी अनुभवों की सुंदरता से व्याख्या की है।
7. श्रीलंका सेंट्रल बैंक ने दोनों रिजर्व बैंकों के बीच मुद्रा की अदला-बदली समझौते के तहत भारतीय रिजर्व बैंक से 1.1 अरब डॉलर प्राप्त किए हैं। 17 जुलाई, 2015 को सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका (सीबीएसएल) ने 1.1 अरब डॉलर के लिए आरबीआई के साथ एक विशेष मुद्रा अदला-बदली समझौता किया था जिसके तहत उसे रिजर्व बैंक से 1.1 अरब डॉलर प्राप्त हुए हैं। यह राशि, उसे अप्रैल, 2015 में प्राप्त 40 करोड़ डॉलर के अलावा है।
8. छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित बस्तर जिले और रायपुर जिले की ग्राम पंचायत गिरौद को राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार 2015 के लिए चयनित किया गया है। इस पुरस्कार की स्थापना 1996 में सत्येन मैत्रा जो एक प्रख्यात शिक्षाविद थे, की स्मृति में की गई थी। राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के इस कार्यक्रम में 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को साक्षर बनाने की कोशिश होती है। बस्तर में इस कार्यक्रम की शुरुआत 2011 से हुई थी। इसके तहत सभी सात विकाखंडों के 327 ग्राम पंचायतों में लोक शिक्षा केंद्र खोले गए हैं। अभी तक जिले के एक लाख लोगों को साक्षर बनाया जा चुका है। 
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: