1. विदेशी ब्रोकरेज फर्मों ने भारतीय सकल घरेलू उत्पाद की दर के पूर्वानुमानों में 0.3 फीसदी की कमी की है। स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड ने वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए भारतीय सकल घरेलू उत्पाद की दर के पहले के पूर्वानुमान को 7.7 फीसदी से कम करके 7.3 फीसदी कर दिया है। इसने पहले क्‍वार्टर की कमजोर वृद्धि दर के अलावा अंतर्राष्‍ट्रीय अर्थव्यवस्था में सुस्‍ती और कृषि की कमजोर वृद्धि को इसका कारण बताया है। जापान की दूसरी फर्म नोमुरा ने भी 2015-16 के लिए अपने पूर्वानुमान में 0.2 फीसदी प्‍वाइंट कम करके इसे 7.8 फीसदी कर दिया है। 

2. भारत ने केरल में श्री वडक्कुनाथन मंदिर के संरक्षण के लिए किए गए उल्लेखनीय प्रयासों के लिए यूनेस्को का शीर्ष पुरस्कार "अवार्ड ऑफ एक्सलेंस-2015" जीता है। त्रिसूर स्थित श्री वडक्कुनाथन मंदिर के संरक्षण के लिए इस वर्ष का शीर्ष पुरस्कार 'अवार्ड ऑफ एक्सलेंस' सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए एशिया प्रशांत विरासत पुरस्कारों में दिया गया है। यह पुरस्कार इस पावन स्थल के संरक्षण के उल्लेखनीय प्रयास को मान्यता देने वाला है। यह मंदिर वर्षों पुरानी परंपराओं तथा वास्तु शास्त्र से प्राप्त संरक्षण की तकनीकों को समेटे हुए है। इसके अलावा लुआंग प्रबांग स्थित सदरिंग शेंग थोंग मंदिर को ‘अवार्ड ऑफ मेरिट’ दिया गया है। 
3. परमाणु सुरक्षा विशेषज्ञ शिव अभिलाष भारद्वाज परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) के नए अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। अभिलाष ने पूर्व अध्यक्ष सतिंदर सिंह बजाज से पदभार ग्रहण किया। सतिंदर 2010 से एईआरबी के अध्यक्ष थे। मेकैनिकल इंजिनीयरिंग में स्नातकोत्तर, अभिलाष इससे पहले परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) और भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (एनपीसीआईएल) के साथ काम कर चुके हैं। अभिलाष भारद्वाज को नाभिकीय विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारतीय नाभिकीय सोसायटी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।
4. मुम्बई ने अखिल भारतीय प्रतिस्पर्धा में बुची बाबू मेमोरियल क्रिकेट ट्रॉफी जीती। चेन्नई में खेले गये फाइनल मुकाबले में मुंबई ने तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन डिस्ट्रिक्स (टीएनसीए) इलेवन को छह विकेट से हराया। टीएनसीए ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 74 ओवर में 163 रन बनाये, इसके जवाब में मुंबई ने 45.2 ओवर में 166 रन बनाये। मुंबई के सूर्या कुमार यादव को मैन ऑफ़ द सीरीज़ घोषित किया गया।
5. भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को देश की घरेलू बैंकिंग व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण बैंक (डी-सिब) घोषित किया, जिसका अर्थ हुआ कि इन बैंकों की देश की बैंकिंग व्यवस्था में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका है कि इनको घाटे की स्थिति में पहुँचने से हर स्थिति में रोका जाय। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जहाँ देश का सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है वहीं आईसीआईसीआई बैंक निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है। एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक को इस श्रेणी में रखने के लिए आरबीआई ने देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के परिप्रेक्ष्य में इन बैंकों के आकार का विश्लेषण किया है। इन दोनों बैंकों की कुल परिसम्पत्तियाँ देश के सकल घरेलू उत्पाद के 2% से अधिक निकली है। 

6. आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2014-15 के दौरान पाँच वर्ष के बाद ऐसा हुआ है जब घरेलू वित्तीय बचत में गिरावट का दौर थमा है। घरेलू वित्तीय बचत के तहत देश के नागरिकों द्वारा बैंकों में जमा धन, स्टॉक (शेयर), बीमा, म्यूचुअल फण्ड, पेंशन फण्ड तथा ऐसी अन्य बचत योजनाओं में जमा धन को रखा जाता है। वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान घरेलू वित्तीय बचत देश की राष्ट्रीय आय का 7.3% थी जबकि वर्ष 2014-15 के दौरान यह आंकड़ा बढ़कर 7.5% हो गया है।
7. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में उसे 117 रन से हराकर एक ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज़ जीती। इस जीत के साथ भारत ने श्रीलंका को उसकी भूमि पर किसी टेस्ट सीरीज़ में 22-साल बाद हराया है। कप्तान मो. अज़हरूद्दीन के नेतृत्व में भारत ने श्रीलंका को वर्ष 1993 में उसी की भूमि में 1-0 से हराकर टेस्ट सीरीज़ जीती थी। उसके बाद भारत पहली बार यह कारनामा करने में अब सफल हुआ जब नए टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टेस्ट तथा सीरीज़ दोनों जीतने के लिए 386 रन का लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंका की पूरी टीम 268 रन पर आउट हो गई। 
3 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
3 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
8. प्रतिष्ठित वैज्ञानिक एस.ए.वी. सत्यमूर्ति 'इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च' (आईजीसीएआर) के निदेशक बनाए गए हैं। वर्तमान में मूर्ति, जवाहर लाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, काकीनाडा के गोल्ड मेडेलिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इंस्ट्रूमेंटेशन एवं रेडियोलॉजिकल सुरक्षा समूह के निदेशक हैं। मूर्ति नए पद पर पी.आर. वासुदेव राव की जगह लेंगे।

9. वैश्विक रेटिंग फर्म फिच ने पंजाब नैशनल बैंक की वायेबिलिटी रेटिंग (वीआर) को एक पायदान नीचे कर “बीबी”श्रेणी का कर दिया क्योंकि इस बैंक की संशयात्मक परिसम्पत्तियों में काफी वृद्धि दर्ज की गई है। यह इसलिए किया गया है क्योंकि बैंक की संशयात्मक परिसम्पत्तियों में हो रही वृद्धि इसकी पूँजी की भरपाई करने की दर से कहीं अधिक है। दूसरी तरफ एजेंसी ने एसबीआई, पीएनबी, कैनरा बैंक, आईडीबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा तथा उसके न्यूज़ीलैण्ड स्थित सहयोगी की लांग टर्म इश्यूअर डिफॉल्ट रेटिंग (आईडीआर) को “बीबीबी”पर रखने की घोषणा भी की।
10. ऑस्ट्रेलिया में बेघरों को खाना खिलाने के लिए भारतीय मूल के एक सिख ड्राइवर तेजिंदर पाल सिंह को ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ बैंक द्वारा ‘ऑस्ट्रेलियन ऑफ द डे’ सम्मान के लिए नामित किया गया है। यह पुरस्कार असाधारण कार्य करने वाले आस्ट्रेलियाई को प्रदान किया जाता है। तेजिंदर पाल सिंह पिछले तीन साल से डार्विन में मुफ्त खाना खिला रहे हैं। उन्होंने प्रत्येक महीने का अंतिम रविवार उत्तरी डार्विन के गरीबों और बेघरों को खाना खिलाने के लिए समर्पित कर रखा है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: