1. 2016-17 के बजट निर्माण संबंधी काम शुरू होने से पहले सरकार ने रतन पी. वटल को नया वित्त सचिव नियुक्‍त किया। वित्त मंत्रालय में अधिकारियों की नई टीम ने अपने पद संभाल लिए हैं। शक्तिकांत दास (58) ने आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव का कार्यभार संभाल लिया है। इससे पहले इस विभाग के सचिव राजीव महर्षि को अपने कार्यकाल के अंतिम दिन दो वर्ष के लिए गृह सचिव नियुक्‍त किया गया। राजस्व सचिव रहे दास का स्थान हसमुख अधिया ने लिया है। अंजुली चिब दुग्‍गल ने वित्तीय सेवा विभाग के सचिव के रूप में हसमुख अधिया का स्थान लिया है।

2. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राघव चन्द्रा ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकार (एनएचएआई) के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है। चन्द्रा ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव विजय छिब्बर का स्थान लिया है। जिन्हें पूर्व अध्यक्ष आर.पी. सिंह के कार्यकाल के पूरा होने के बाद प्रभार का परित्याग करने के बाद तीन माह के लिए इस वर्ष जून में अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। राघव चन्द्रा मध्य प्रदेश कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जो केन्द्र सरकार और मध्य प्रदेश सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे। 
3. भारतीय मूल के अमेरिकी मुसलमानों की संस्था (एएफएमआई) ने भारतीय मूल के उद्यमी और समाजसेवी फ्रैंक इस्लाम को ‘प्राइड आफ इंडिया’ पुरस्कार से सम्मानित किया है। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत दयानेश्वर एम. मुले ने इस्लाम को यह सम्मान दिया। इस्लाम ने इसी साल मई में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को 222,000 डालर का चंदा दिया था।
4. बीजिंग में सम्पन्न हुई 15वीं विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में केन्या ने पहली बार पदक तालिका में पहला स्थान हासिल कर इतिहास रच दिया। केन्या ने 7 स्वर्ण, 6 रजत और 3 काँस्य पदकों के साथ कुल 16 पदक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर जमैका रहा जिसने 7 स्वर्ण, 2 रजत और 3 काँस्य पदक हासिल किए, वहीं अमेरिका को 6 स्वर्ण, 6 रजत और 6 काँस्य पदक मिले तथा उसे तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। यह प्रदर्शन केन्या के लिए उल्लेखनीय रहा तथा इसमें उसके मध्यम तथा लम्बी दूरी के धावकों की मुख्य भूमिका रही, जो एथलेटिक्स में केन्या का सबसे मजबूत पक्ष रहा है।
5. सरकार ने निवर्तमान गृह सचिव एल.सी. गोयल को इंडिया ट्रेड प्रोमोशन आर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री ने (1979 बैच के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी) एल.सी. गोयल की इंडिया ट्रेड प्रोमोशन आर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी थी। इससे पूर्व गोयल ने व्यक्तिगत कारणों से अपने निर्धारित समय से 17 माह पूर्व जल्द अवकाशग्रहण करने की मांग रखी थी जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया था। 
6. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के कानून मंत्रालय का अतिरिक्त पदभार ग्रहण किया। पिछले छह माह में इस मंत्रालय के लिए नियुक्त किये जाने वाले वह तीसरे व्यक्ति हैं, वे कपिल मिश्रा का स्थान लेंगे। जून 2015 में जितेन्द्र सिंह तोमर के फर्जी डिग्री केस में गिरफ्तार होने के बाद करावल नगर के विधायक कपिल मिश्रा को कानून मंत्री नियुक्त किया गया था। मिश्रा जल एवं पर्यटन मंत्री के रूप में कार्य करते रहेंगे तथा जल बोर्ड के अध्यक्ष पद पर भी बने रहेंगे।
2 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
2 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
7. दिल्ली अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) ने यात्रियों की सुविधा के लिए फ्लाईडेल नामक मोबाइल एप्प सेवा का शुभारंभ किया। इस एप्प द्वारा एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यह एप्प यात्रियों को उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह एप्प एंड्राइड तथा आईओएस दोनों ही सेवाओं पर उपलब्ध है।
8. इंग्लैंड के बल्लेबाज़ इयान बेल ने वनडे इंटरनैशनल से संन्यास की घोषणा की है, ताकि वे अपने टेस्ट करियर को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। 33 साल के बेल ने ऐशेज सीरीज़ जीतने के बाद संन्यास के संकेत दिए थे। बेल इंग्लैंड की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। बेल ने 161 वनडे मैचों में चार शतक की मदद से 5,416 रन बनाए हैं। 
9. केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी “सबके लिए आवास”योजना के तहत देश के नौ राज्यों में स्थित कुल 305 शहरों और कस्बों का चयन इस योजना के क्रियान्वयन के लिए किया गया है जिनमें अगले 6 वर्षों के दौरान देश के शहरी गरीबों को अपना आवास दिलाने के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का खर्च किया जायेगा। ये नौ राज्य हैं – छत्तीसगढ़ (36 शहर व कस्बे), गुजरात (30), जम्मू-कश्मीर (19), झारखण्ड (15), केरल (15), मध्य प्रदेश (74), ओडीशा (42), राजस्थान (40) और तेलंगाना (34)। “सबके लिए आवास” योजना के तहत देश की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगाँठ के अवसर पर वर्ष 2022 तक देश के शहरी गरीबों के लिए कुल दो करोड़ आवास बनाने की योजना है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना के तौर पर शुरू करने की घोषणा की थी।

10. प्रख्यात न्यूरोलॉजिस्ट एवं लेखक ओलिवर वुल्फ सैक्स का न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। न्यूरोलॉजिस्ट एवं शिक्षाविद के रूप में उनके द्वारा ग्रे मैटर पर लिखी पुस्तकें ‘माइग्रेन’, ‘अवेकनिंग्स’, ‘दि माईंड्स आई’ आदि उनकी प्रसिद्ध पुस्तके हैं।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: