1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुलसीदास जी द्वारा लिखित 'रामचरितमानस' के डिजिटल संस्करण को लंच किया। महाकाव्य रामचरितमानस के इस डिजिटल संकलन को ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) द्वारा तैयार किया गया है। भारत के पारिवारिक मूल्यों की दुनिया भर में प्रशंसा की जाती है और रामचरितमानस पारिवारिक मूल्यों के बारे में ही है। 
2. वरिष्‍ठ आईएएस अधिकारी राजीव महर्षि देश के नए गृह सचिव नियुक्त किए गए हैं। राजस्‍थान काडर के 1978 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव ने एल.सी. गोयल की जगह ली। गोयल ने स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) मांगी थी, जिसे प्रधानमंत्री ने मंजूरी दे दी। राजीव महर्षि आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय में वित्त सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे। राजीव महर्षि 31 अगस्त को सेवानिवृत्ति हो रहे थे, लेकिन सरकार ने उन्‍हें दो साल का सेवा विस्‍तार देकर गृह सचिव के पद पर नियुक्‍त करने का निर्णय लिया।
3. इथोपिया की मारे दिबाबा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मात्र एक सेकंड के अंतर से महिलाओं की मैराथन का खिताब अपने नाम कर लिया। बर्डस नेस्ट स्टेडियम में दिबाबा ने केन्या की हेलाह किप्रोप को मात्र एक सेकंड के अंतर से हराकर फिनिश लाइन को सबसे पहले पार किया। दिबाबा ने दो घंटे 27 मिनट 35 सेकंड में मैराथन जीती। किप्रोप को कड़ी टक्कर देने के बावजूद रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि बहरीन की इयुनिस किरवा ने कांस्य पदक जीता।
4. ब्रिटेन के मो फराह विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 5000 मीटर की दौड़ जीतकर लगातार दो बार लंबी दूरी की दोनों दौड़ जीतने वाले पहले पुरूष एथलीट बन गये। फराह ने आखिरी 80 मिनट में तेजी दिखायी और 13 मिनट 50.38 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। कीनिया के कालेब नडिकु ने रजत और इथोपिया के हागोस गेबेरवेट ने कांस्य पदक जीता। इससे पहले 10,000 मीटर का स्वर्ण पदक जीतने वाले फराह ने एतिहासिक ‘ट्रिपल डबल’ पूरा किया।
1st September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
1st September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
5. राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में देश की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को खिलाड़ियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान किया गया। 29 अगस्त 2015 को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर उनके साथ अन्य खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान किए गए। इसी के साथ सानिया यह सम्मान पाने वाली टेनिस से जुड़ी दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले लिएण्डर पेस को यह सम्मान मिला था। 
6. राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति ने 17 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार और पांच कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किया। अर्जुन पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं-- पी.आर. श्रीजेश (हॉकी), दीपा करमाकर (जिम्नास्टिक्स), जितू राय (शूटिंग), संदीप कुमार (तीरंदाजी), मंदीप जांगरा (बॉक्सिंग), बबिता कुमारी और बजरंग (दोनों कुश्ती), रोहित शर्मा (क्रिकेट), के. श्रीकांत (बैडमिण्टन), स्वर्ण सिंह (रोविंग), सतीश कुमार (भारोत्तोलन), सनोथोई देवी (वुशु), सरथ गायकवाड (पैरा-स्वीमिंग), एम.आर. पूवम्मा (एथलेटिक्स), मंजीत चिल्लर और अभिलाषा म्हात्रे (कबड्डी) और अनूप कुमार यामा (रोलरस्केटिंग)। द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं-- नवल सिंह (पैरा-एथलेटिक्स), अनूप सिंह (कुश्ती), हरबन्स सिंह (एथलेटिक्स – लाइफटाइम पुरस्कार), स्वतंतर राज सिंह (बॉक्सिंग – लाइफटाइम पुरस्कार) और निहार अमीन (तैराकी)।
7. भारत के राष्ट्रपति ने ध्यानचंद पुरस्कार, मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार और तेन्जिंग नॉर्वे नेशनल एडवेंचर पुरस्कार 2014 प्रदान किए। रोमियो जेम्स (हॉकी), शिव प्रकाश मिश्रा (टेनिस) तथा टी.पी.पी. नायर (वॉलीबाल) ने ध्यानचंद पुरस्कार प्राप्त किया। पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला को मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी मिली। सैन्य प्रशिक्षण निदेशालय, कोल इण्डिया लिमिटेड, हरियाणा पुलिस और स्पोर्ट्स कोचिंग फाउण्डेशन (हैदराबाद) ने राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त किया। अरुणिमा सिन्हा (लैण्ड), जोर सिंह (लैण्ड), परमवीर सिंह (वॉटर), सत्येन्द्र वर्मा (एयर) और सतीश चन्द्र शर्मा (लाइफटाइम) को तेन्जिंग नॉर्वे नेशनल एडवेंचर पुरस्कार 2014 से सम्मानित किया गया।
8. प्रसिद्ध कन्नड़ लेखक एम.एम. कलबुर्गी का निधन हो गया। साहित्य अकाडेमी पुरस्कार विजेता की कर्नाटक के धारवाड़ शहर में दो हत्यारों ने गोली मारकर हत्या कर दी। एम.एम. कलबुर्गी एक दिग्गज कन्नड़ विद्वान होने के साथ-साथ कन्नड़ विश्वविद्यालय के पूर्व उप-कुलपति थे। उन्हें साहित्य अकाडेमी पुरस्कार के अलावा कर्नाटक राज्य का साहित्य अकाडेमी पुरस्कार, नृपतुंगा पुरस्कार और पम्पा पुरस्कार समेत कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले थे। 
9. भारतीय पहलवान अनिल ने बोस्निया और हर्जेगोविना की राजधानी साराजेवो में आयोजित कैडेट कुश्ती विश्व चैंपियनशिप में 50 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। अनिल ने ईरान के पहलवान इफान आइनी को 10-6 से हराया। इस प्रतियोगिता में भारत का यह पहला स्वर्ण और कुल दूसरा पदक है। इससे पहले महिला पहलवान अंकुस ने 38 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था। प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने के लिए अनिल ने क्वार्टर फाइनल में तुर्की के इरतुगरुल कावेची को और सेमीफाइनल में मंगोलिया के तुमेनसोग्त बोल्ड को हराया था।
10. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पिना, डिजिटल इंडिया की तर्ज पर नए रसोई गैस कनेक्शन की ऑन लाइन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए mylpg.in पोर्टल- सहज का शुभारंभ किया है। अब सहज के माध्यम से उपभोक्ता ऑनलाइन नए एलपीजी कनेक्शन के लिए पंजीकरण कराने के साथ ही उसका भुगतान करने में भी सक्षम होगें। वर्तमान में इस योजना को देश के 13 शहरों में शुरू किया जाएगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: