1.  ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2015 में भारत फिसलकर 81वें पायदान पर पहुंच गया है, जबकि 2014 में यह 76वें पायदान पर रहा था। इसका मुख्य कारण ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में जारी खराब प्रदर्शन, नीति निर्णय लेने की धीमी गति और राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव को माना जा रहा है। हालांकि मध्य और दक्षिणी एशियाई क्षेत्र (सीएसए) में भारत का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। भारत ने दूसरे विकासशील देशों को पीछे छोड़ते हुए निम्न-मध्य आय वर्ग श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस इंडेक्स में 141 देशों को शामिल किया गया है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2015 की सूचि में स्विट्जरलैंड, ब्रिटेन, स्वीडन, नीदरलैंड और अमेरिका शीर्ष पांच राज्य हैं।
 
2. 'कारोबार की वृद्धि के वातावरण' के संदर्भ में 60 अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में भारत 34वें पायदान पर है, लेकिन 'कारोबार के परिचालन के वातावरण' के संदर्भ में भारत सबसे नीचे के दस देशों में शामिल है। ग्रांट थार्नटन ग्लोबल डायनामिस्म इंडेक्स (जीडीआई) में भारत ने पिछले संस्करण की तुलना में इस बार 14 पायदान की बढौत्तरी हासिल की है। हालांकि, कारोबारी परिचालन के माहौल के संदर्भ में भारत 53वें पायदान पर है।
 
3. भारतीय फर्राटा धाविका दुति चंद ने 55वें राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दूसरे दिन 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण जीत लिया। दुति रेस की शुरुआत अच्छी नहीं कर सकीं, लेकिन फिनिश लाइन के करीब उन्होंने शानदार तेजी दिखाई और श्रावणी नंदा को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता। दुति ने 11.68 सेकेंड का समय निकाला और श्रावणी उनसे 0.2 सेकेंड पीछे रह गईं। श्रावणी ने 11.70 सेकेंड समय के साथ रजत पदक हासिल किया।
4.  चीन के ग्वांगडांग प्रांत तथा इसके सिस्टर स्टेट गुजरात के बीच परस्पर सहकार के लिए अहमदाबाद में आयोजित चीन-भारत आर्थिक और व्यापार सहयोग सम्मेलन 2015 के दौरान लगभग 590 मिलियन डॉलर के 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए। आपसी सहयोग और कारोबार के लिए हुए ये समझौते निर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी समेत तीन मुख्य क्षेत्रों के तहत वर्गीकृत किए जा सकते हैं। व्यापार जगत के नेताओं के बीच हस्ताक्षरित कुछ महत्वपूर्ण समझौतों में अहमदाबाद में इंडस्ट्रीयल पार्क की स्थापना से जुड़ा एक निर्माण समझौता और दोनो देशों में ई कामर्स को बढावा देने वाला एक समझौता भी शामिल है।
 
19 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
19 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
5.  अफगान शरणार्थी शिक्षक अकीला असिफी को शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) द्वारा 2015 नानसें रिफ्यूजी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। असिफी ने पाकिस्तान में शरणार्थी लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। अकीला असिफी को मियांवाली, पाकिस्तान के कोट चंदना शरणार्थी गांव में अफगान शरणार्थी लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने के उनके सहासी और अथक समर्पण के लिए सम्मानित किया गया।
 
6.  केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्‍याण योजना (पीएमकेकेकेवाई) के शुभारंभ की घोषणा की है। यह एक नया कार्यक्रम है, जिसमें खनन से संबंधित परिचालनों से प्रभावित लोगों तथा क्षेत्रों का कल्‍याण किया जाएगा। इसमें डिस्‍ट्रिक मिनरल फाउंडेशन (डीएमएफ) द्वारा उपलब्‍ध कराई गई निधि का उपयोग किया जाएगा। पीएमकेकेकेवाई योजना का उद्देश्‍य (क) खनन से प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्‍न विकास तथा कल्‍याणकारी परियोजनाओं/कार्यक्रमों को लागू करना है। (ख) खनन जिलों में लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य और सामाजिक-अर्थव्‍यवस्‍था, पर्यावरण पर खनन के दौरान और बाद में पड़े प्रतिकूल प्रभाव को कम करना/दूर करना शामिल हैं ; एवं (ग) खनन क्षेत्रों में प्रभावित लोगों के लिए दीर्घावधि टिकाऊ जीवन यापन सुनिश्‍चित करना।
 
7.  दिल्ली सरकार ने पीड़ित मुआवजा योजना को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत बलात्कार पीड़ितों को मुआवजा 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपये और एसिड हमले के शिकार लोगों के लिए मौजूदा 3 लाख रुपये से 7 लाख रुपये तक कर दिया गया है। यह निर्णय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक में लिया गया।
 
8.  भारत की प्रमुख दवा निर्माता कंपनी सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अमेरिका की इनसाइट विजन इंक. के अधिग्रहण की घोषणा की। यह अधिग्रहण एक समझौते के तहत 48 मिलियन डॉलर (लगभग 300 करोड़ रूपय) में हुआ है। समझौते और विलय योजना की शर्तों के अनुसार सन फार्मा की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी इनसाइट विजन के सभी जारी शेयरों को 0.35 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से खरीदेगी। यह शेयर बाजार मूल्य से 30 फीसदी प्रीमियम पर खरीदे जाएंगे।
 
9. इंडिया सीमेंट्स ने हैदराबाद XI को पराजित करके मोइन-उद-दौला गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2015-16 जीता। यह इंडिया सीमेंट्स टीम के लिए तीसरा खिताब था। फाइनल मैच हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया गया था।
 
10.  भारतीय मूल की 15 वर्षीय किशोरी स्वेथा प्रभाकरन को अमेरिका में व्हाइट हाउस द्वारा चैंपियंस ऑफ़ चेंज पुरस्कार से सम्मानित किया गया। थॉमस जेफरसन हाई स्कूल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी की छात्रा स्वेथा प्रभाकरन उन 11 महिलाओं में शामिल है, जिन्हें अपने समुदायों को सशक्त बनाने के लिए "चैंपियंस ऑफ चेंज" पुरस्कार के लिए चुना गया। स्वेथा 'एवरीबडी कोड नाऊ’ नामक गैर सरकारी संस्था की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं जो अगली पीढ़ी के युवाओं को इंजीनियर, वैज्ञानिक और उद्यमी बनने के लिए सशक्त बनाने का काम करता है।
 
11. भारत और अमेरिका ने भारतीय नौसेना के लिए अगली पीढ़ी का विमान वाहक बनाने के लिए अपनी अनूठी साझेदारी के प्रतीक के रूप में एक सिक्का (ज्वाइंट चैलेंज क्वाइन) तैयार किया है। सिक्के के एक ओर ‘फॉरवर्ड टुगेदर वी गो’ और हिंदी में ‘चले चले साथ साथ’ लिखा है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का ‘विजन स्टेटमेंट’ है जिसे पिछले साल सितंबर में व्हाइट हाउस में आयोजित उनकी पहली बैठक में जारी किया गया था। सुनहरे रंग के इस सिक्के के दूसरी ओर भारत तथा अमेरिका का नक्शा है और एक विमान वाहक नीले पानी में तैर रहा है। संयुक्त कार्य समूह ने अमेरिका में पिछले महीने अपनी पहली बैठक में ‘साझेदारी के प्रतीक के रूप में’ यह सिक्का बनाया था।
 

12.  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट (या माना एयरपोर्ट) को 'बेस्ट एयरपोर्ट फॉर नेशनल टूरिज्म अवॉर्ड 2013-14' से सम्मानित किया गया है। यह लगातार दूसरा साल है जब रायपुर एयरपोर्ट को यह अवॉर्ड दिया गया है। रायपुर एयरपोर्ट रेस्ट ऑफ इंडिया (शेष भारत) कैटेगरी में शामिल देश के एयरपोर्ट में सर्वेश्रेष्ठ साबित हुआ। सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डे का चयन पर्यटन, इंफ्रास्ट्रक्चर, बनावट, स्वच्छता, प्रबंधन के आधार पर किया जाता है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: