1. विशिष्ट महिला वैज्ञानिक जे. मंजुला को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार प्रणाली (ईसीएस) क्लस्टर की पहली महिला महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। मंजुला जुलाई 2014 से रक्षा एवियोनिक्स अनुसंधान प्रतिष्ठान (डेयर) की पहली महिला निदेशक थीं। मंजुला के.डी. नायक की जगह लेंगी।
2. जापान अगले पांच वर्षों में भारतीय रेलवे के 140 अरब डालर के निवेश में भागीदारी करते हुए देशभर में 400 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने पर सहमत हो गया है। रेलवे की स्टेशन विकास योजना में उद्योगों के लिए अवसरों का अध्ययन करने जल्द ही जापान से एक शिष्टमंडल भारत आएगा। रेलवे ने निजी निवेश में स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने के लिए 400 स्टेशनों की पहचान की है।

3. 60 साल और उससे उपर की उम्र के लोगों के रहने के लिए स्विट्जरलैंड सबसे अच्छी जगह है जबकि वृद्धों की सामाजिक एवं आर्थिक बेहतरी के मामले में भारत की हालत बहुत खराब है और 96 देशों की सूची में वह 71वें स्थान पर है। हेल्पएज इंटरनेशनल ने साउथंपटन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी से काम करते हुए ग्लोबल एजवॉच इंडेक्स 2015 में पाया कि साठ साल और उससे उपर की उम्र के लोगों के रहने के लिए स्विट्जरलैंड सबसे अच्छी जगह है। उसके बाद नार्वे और स्वीडन का नंबर आता है। बुजुर्गों की बेहतरी के मामले में जर्मनी चौथा है। कनाडा पांचवें स्थान पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले 11 करोड़ 66 लाख लोग रहते हैं।
4. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कर्नाटक के कारवाड़ में आईएनएस वज्रकोष को राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह भारतीय नौसेना का नवीनतम अधिष्ठान है। निकट भविष्‍य में कारवाड़ पश्चिमी कमान के अंतर्गत भारतीय नौसेना का एक प्रमुख आधार बनने जा रहा है। योजना है कि इस स्‍थान पर महत्‍वपूर्ण नौसेना परिसंपत्तियों को तैनात किया जाए। आईएनएस वज्रकोष में ये सभी आवश्‍यक संरचनाएं मौजूद होंगी जिन्‍हें विशेषज्ञ अपनी निगरानी में रखेंगे ताकि सामरिक आवश्‍यकताओं को पूरा किया जा सके। 
5. ब्राजीलियन डेवलपमेंट बैंक (बीएनडीईएस) और न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने सहयोग को मजबूत करने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दस्तावेज़ पर रियो डी जेनेरो स्थित ब्राजीलियन डेवलपमेंट बैंक के मुख्यालय में बीएनडीईएस के प्रेसिडेन्ट लुसियानो कौटिन्हो और एनडीबी के उपाध्यक्षों में से एक पाउलो नोगियूरिया बतिस्ता द्वारा हस्ताक्षर किए गए। ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य सतत विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और पहलों को समर्थन देने से संबंधित अनुभवों को साझा करना तथा जानकारी का आदान-प्रदान करना है ।
11 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
11 September 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
6. भारतीय मूल की एक उद्यमी को फॉर्च्यून पत्रिका की 10 महिला नवोन्मेषी, अग्रणी, उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाली महिला उद्योगपतियों की 2015 की सालाना सूची में शामिल किया गया है। पायल कडाकिया दो साल पुरानी स्टार्टअप क्लासपास की मुख्य कार्यकारी और सह-संस्थापक हैं जो उपभोक्ताओं को उनके क्षेत्र में हजारों बुटीक फिटनेस केंद्रों की जानकारी मुहैया कराता है। इस सूची में ब्रिट प्लस की संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी ब्रिट मोरीन, बिजनेस टेलेंट समूह की सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी जोडी मिलर और माड्यूमेटल की अध्यक्ष क्रिस्टीना लोमास्ने शामिल हैं। 
7. ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी विकेटकीपर/बल्लेबाज ब्रैड हैडिन ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की समाप्ति की घोषणा कर दी। इंग्लैंड के हाथों एशेज सीरीज गंवाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम से संन्यास लेने वाले हैडिन चौथे खिलाड़ी हैं। हैडिन से पहले कप्तान माइकल क्लार्क, सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स और हरफनमौला खिलाड़ी शेन वॉटसन एशेज सीरीज गंवाने के बाद संन्यास की घोषणा कर चुके हैं। 
8. चेन्नई के मूल निवासी महेश रामानुजम को प्रतिष्ठित अमेरिकी ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (यूएसजीबीसी) का नया सीईओ नामित किया गया है। अमेरिकी ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (यूएसजीबीसी) एक गैरलाभकारी संगठन है जो इस बात को प्रोत्साहन देता है कि भवन का डिजाइन कैसे बनाया जाए और उसका रखरखाव कैसे हो। रामानुजम यूएसजीबीसी के सह संस्थापक और वर्तमान सीईओ रिक फेड्रिज्जी का स्थान लेंगे। फेड्रिज्जी वर्ष 2016 के अंत तक इस पद से हट जाएंगे। 

9. एक महत्वपूर्ण पहल में भारत सरकार ने सांसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई) के तहत सांसदों द्वारा गोद लिए गाँवों को मार्च 2016 तक 100% साक्षर बनाने का महात्वाकांक्षी साक्षरता लक्ष्य निर्धारित किया है। यह घोषणा केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने एक कार्यक्रम के दौरान की। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने साक्षरता सम्बन्धित प्रयासों के लिए तमिलनाडु को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया। 
10. आन्ध्र प्रदेश सरकार ने राज्य की दो प्रमुख नदियों गोदावरी और कृष्णा को परस्पर जोड़ने का काम शुरू करके इतिहास रच दिया है। राज्य से बहने वाली दो सर्वप्रमुख नदियों गोदावरी और कृष्णा को परस्पर जोड़ने की ओर पहला कदम बढ़ाते हुए आन्ध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने गोदावरी का पानी तादेपुडि जलाशय के रास्ते कृष्णा में भेजने का काम शुरू कर दिया। इस पानी को बाद में दोनों नदियों के डेल्टा क्षेत्र में भेजा जायेगा। इस प्रयास के तहत गोदावरी का लगभग 600 क्यूसेक पानी कृष्णा में भेजा गया है। इन दो नदियों को परस्पर जोड़ने से पानी की परेशानी झेल रहे राज्य के रायलसीमा क्षेत्र को सूखा-मुक्त करने में मदद मिलेगी तथा इससे डेल्टा क्षेत्र में कृषि को और मदद मिलेगी।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: