नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है। जिन्हें (1), (2), (3), (4) और (5)  क्रमांक दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरणए भाषाए वर्तनीए शब्दों को गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। अगर वाक्य सही है तो उत्तर (5) अर्थात् 'कोई त्रुटि नहीं' दीजिए।
Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation



प्र.1.     इनमें से किसी को अपनी माँ /(1) की पीड़ा से कोई मतलब नहीं था/(2) और उनसे पूर्णतः निर्लिप्त होकर वे /(3) हुड़दंग करने में व्यस्त थे। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)

उत्तरः    (5)

प्र.2.    कुपोषण के कारण /(1) सलीमा इतनी कमजोर थी कि /(2) उसके कोख में पल रही रजिया को /(3) कभी भरपूर खुराक नहीं मिल पाती थी। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)

उत्तरः      (3) ‘उसके’ के स्थान पर ‘उसकी’ आएगा।

प्र.3.    माता-पिता कन्याओं की शिक्षा के लिए /(1) कुछ व्यय ही नहीं करना चाहते, यदि करते भी हैं तो /(2) विवाह की हाट में उसका मूल्य /(3) बढ़ाने के लिए, विकास के लिए नहीं। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)

उत्तरः      (1) ‘कन्याओं’ के स्थान पर ‘कन्या’ आएगा।

प्र.4.    एक आलेखन के कलेवर में /(1) महादेवी के समूचे रचना-संसार को /(2) समाहित करना, बड़ा ही /(3) बचकाना प्रयास है। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)

उत्तरः    (1) ‘आलेखन’ के स्थान पर ‘आलेख’ आएगा।

प्र.5.    छपाई की तकनीकों में /(1) सुधार और विकास होने के साथ-साथ /(2) पत्र-पत्रिकाओं की साज-सज्जा, गेटअप आदि में /(3) परिवर्तनीय होने लगा। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)

उत्तरः    (4) ‘परिवर्तनीय’ के स्थान पर ‘परिवर्तन’ आएगा।

अनुपयुक्त शब्द

प्र.6.    परिवारजन्यों (1) की मृत्यु और अन्त में अपनी पुत्री सरोज की मृत्यु ने निराला के जीवन (2) को दुख से भर दिया था किन्तु उनका अपराजय (3) व्यक्तित्व टूटता (4) नहीं है। सभी सही हैं।(5)

उत्तरः    (1) ‘परिवाजन्यों’ के स्थान पर ‘परिवारजनों’ होना चाहिए।

प्र.7.     शहर की शान्ती (1) भंग न हो जाए इस आशंका (2) के चलते, अपने अधिकारों का प्रयोग (3) करते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने धारा 144 की घोषणा (4) कर दी। सभी सही हैं।(5)

उत्तरः    (1) ‘शान्ती’ के स्थान पर ‘शान्ति’ होना चाहिए।

प्र.8.     पत्तों का ईष्यालु (1) रूख देखकर फूलों ने उन्हें समझाया (2) कि तुम सब नहीं जानते कि इन (3) सुंदरता का हमें कितना बड़ा मूल्य (4) चुकाना पड़ता है। सभी सही हैं।(5)

उत्तरः    (3) ‘इन’ के स्थान पर ‘इस’ होना चाहिए।

प्र.9.    आभार (1) व्यक्त करती उसकी छलछलाती आँखें मेरे हृदय में मंदिर की घंटियों से अधिक शोर (2) पैदा कर रहीं थी और मैं एक अव्यक्त (3) शांति महसूस करते हुए अपने को भारहीन (4) पा रहा था। सभी सही हैं।(5)

उत्तरः    (2) ‘शोर’ के स्थान पर ‘झंकार’ होना चाहिए।

प्र.10.    उस महिला ने अपने सामान्य (1) विवेक का परिचय (2) देते हुए अपनी चर्चा पर विराम (3) लगा दिया और हम इस निंदनीय (4) पुराण का पूरा आनंद न ले पाए। सभी सही हैं।(5)



उत्तरः    (4) ‘निंदनीय’ के स्थान पर ‘निंदा’ होना चाहिए।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: