Hindi Language For RRBs-CWE-IV

प्र.1.10. नीचे दिए गए परिच्छेद में कुछ रिक्त स्थान दिए गए हैं, तथा उन्हें प्रश्न संख्या से दर्शाया गया है। ये संख्याएं परिच्छेद के नीचे मुद्रित हैंऔर प्रत्येक के सामने (1)(2)(3)(4) और (5) विकल्प दिए गए हैं। इन पांचों में से कोई एक इस रिक्त स्थान को पूरे परिच्छेद के संदर्भ में उपयुक्त ढंग से पूरा कर देता हैं आपको वह विकल्प ज्ञात करना हैऔर उसका क्रमांक ही उत्तर के रूप में दर्शाना है। आपको दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन करना है।   
  
गेहूं उत्पादन में (1) तेजी तब आई जब 1960 की शुरूआत में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नॉर्मल ई बोरलॉग ने उच्च (2) वाले गेहूं की छोटी प्रजाति की मदद ली और अब तक दोबारा इसे दोहराया नहीं जा सका है। पौधों की लंबाई कम करके और उत्पादकता बढ़ाने वाली इस प्रजाति को डॉ. बोरलॉग ने खोजा था। बीते सालों में इस प्रजाति की तलाश कर पाना बहुत ही (3) हो गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इसके लिए गेहूं के पौधे की प्रकाश संश्लेषण क्षमता को बढ़ाना होगा। प्रकाश संश्लेषण क्षमता बढ़ने से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने की पौधे की क्षमता में वृद्धि होगी जिसकी मदद से पौधा पहले से बड़े और अधिक संख्या में अनाज के दाने पैदा कर सकेगा। प्रकाश संश्लेषण क्षमता बढ़ाकर भी गेहूँ की (4) उत्पादकता बढ़ाने का फायदा तब तक नहीं होगा जब तक वैज्ञानिक साथ-साथ कीड़ोंफफूंदों और जलवायु परिवर्तन से उपजी विभिन्न (5) का तोड़ नहीं निकाल लेते हैं। वैज्ञानिकों को विशेष रूप से दक्षिण एशिया के भारतपाकिस्तान और नेपाल जैसे उत्पादक देशों की ओर ध्यान देना होगा।
Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
गेहूं उत्पादन की बाधाओं को दूर करने के इन (6) प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए सभी गेहूं उत्पादक देशों को (7) वैज्ञानिक सहयोग की जरूरत होगी। लेकिन दुर्भाग्यवश ऐसा नहीं है। सभी देश इस (8) में एक दूसरे की मदद नहीं कर रहे हैं। भारत ने ऐसी (9) को दूसरे देशों के साथ साझा करने की बात का समर्थन किया। लेकिन जब तक दूसरे देश भी ऐसा नहीं करते तब तक गेहूं की समस्या से निपटने के कृषि वैज्ञानिकों के तमाम (10) बेकार ही रह जाएंगे।


प्र.1. (1) फिल्मी    (2) नाजुक    (3) नाटकीय         (4) सलोनी          (5) दिखावटी


प्र.2. (1) उत्पादकता  (2) लम्बाई  (3) प्रतिष्ठा        (4) सम्मान    (5) स्वाद


प्र.3. (1) सरल     (2) लचीला          (3) साधन          (4) मुश्किल   (5) रचनात्मक


प्र.4. (1) कृत्रिम    (2) कीमत    (3) खाद्यान्न       (4) अन्न    (5) प्राकृतिक


प्र.5. (1) चुनौतियों   (2) प्रजातियों       (3) परिस्थितियों     (4) साधनों     (5) उपलब्धियों


प्र.6. (1) आर्थिक     (2) राजनैतिक      (3) वैश्विक          (4) सामाजिक  (5) भौगोलिक


प्र.7. (1) समान           (2) न्यून     (3) कठिन          (4) सहज    (5) अबाध


प्र.8. (1) खोज    (2) लड़ाई      (3) आविष्कार     (4) प्रतिज्ञा    (5) संकट


प्र.9. (1) जमीन   (2) विज्ञान    (3) बीज            (4) सामग्री          (5) साधना


प्र.10. (1) समाधान   (2) भंडार     (3) प्रयास           (4) प्रयोग    (5) प्रतिष्ठान


उत्तर

प्र.1.(3) प्र.2.(1) प्र.3.(4) प्र.4.(5) प्र.5.(1) प्र.6.(3) प्र.7.(5) प्र.8.(2) प्र.9.(4) प्र.10.(3)
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: