1. आगामी 21 अगस्त को भारत, भारत–प्रशांत महासागरीय द्वीप सहयोग फोरम (एफ.आई.पी.आई.सी.) जिसमें 14 द्वीप-राज्यों के प्रमुख भाग लेंगे, की मेजबानी करेगा। यह फोरम इस क्षेत्र के साथ भारत के अधिक गहरे संपर्कों की दिशा में पहला कदम माना जा रहा है जो आर्थिक तथा भू-सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण पहल है। जयपुर में होने जा रहे आगामी शिखर सम्मेलन में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, मत्स्य पालन, सौर ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में समन्वय, टेलीमेडिसिन और दूरस्थ शिक्षा, अंतरिक्ष क्षेत्र, इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के क्षेत्र आदि में सहयोग के लिए समझौतों तक मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है। 

2. वेद प्रकाश महावर ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के निदेशक (तटवर्ती क्षेत्र) के तौर पर पद ग्रहण किया। तटवर्ती क्षेत्र निदेशक के तौर पर वह देश भर में फैले तटवर्ती परिचालन क्षेत्रों पर सीधे नजर रखेंगे जिसका ओएनजीसी के कारोबार में प्रमुख योगदान है। उन्होंने अशोक वर्मा की जगह ली है जो सेवानिवृत्ति हो गये।

3. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने यूक्रेन के लिए 1.7 अरब डॉलर के ऋण आवंटन को मंजूरी दी है। यह आवंटन आईएमएफ के चार वर्षीय वित्तीय कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसके तहत यूक्रेन को 17.5 अरब डॉलर का ऋण शामिल है। इस कार्यक्रम के तहत कुल 6.68 अरब डॉलर का भुगतान किया जाएगा। इसका उद्देश्य अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाना, सार्वजनिक वित्त प्रणाली को सशक्त करना और वित्तीय स्थायित्व बनाए रखना है। 

4. दीपिका कुमारी, लक्ष्मी रानी माझी और रिमिल बुरेली की रिकर्व टीम ने डेनमार्क के कोपेनहेगन में आयोजित विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। भारतीय महिला रिकर्व टीम विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में शीर्ष वरीय रूस से 4-5 से हार गई। भारतीय टीम को हराने वाली रूसी टीम में इना स्टेपानोवा, केसिन पेरोवा और तुयान डाशीडोरज़्हीवा शामिल थीं। यह विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत का दूसरा रजत है इससे पहले भारतीय तीरंदाज रजत चौहान ने रजत पदक जीता था।

5. सर्न से पाकिस्तान को अपनी एसोसिएट सदस्यता प्रदान करने की घोषणा की। इससे पाकिस्तान के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई। पाकिस्तान विश्व में परमाणु अनुसंधान के क्षेत्र में इस अत्यंत प्रतिष्ठित संस्था का पहला एशियाई तथा गैर-यूरोपीय सदस्य बना है। सर्न की सदस्यता मिलने से पाकिस्तान के वैज्ञानिक समुदाय को भरपूर लाभ तथा सर्न का सहयोग मिलने की संभावना है।

6.  दक्षिण सूडान अंतर्राष्ट्रीय ऑलम्पिक समिति (आईओसी) का 206वाँ तथा नवीनतम सदस्य बन गया है। दक्षिण सूडान को कुआलालम्पुर (मलेशिया) में चल रही आईओसी की वार्षिक बैठक में समिति के सदस्य की औपचारिक मान्यता प्रदान की गई। दक्षिण सूडान को आईओसी की सदस्यता दिए जाने से जुड़ा एक खास तथ्य यह है कि यह सदस्यता ऐसे समय में शुरू की गई है जब देश गृह-युद्ध की चपेट में है। सदस्यता मिलने के चलते अब दक्षिण सूडान अगले साल में रियो ग्रीष्माकालीन ऑलम्पिक खेलों में भाग ले सकेगा।

7. भारतीय नौसेना का कोच्चि (केरल) बेस देश का पहला ऐसा बेस बन गया है जहाँ पानी की सतह तथा नीचे से सभी प्रकार के खतरों का पता लगाकर उनके उत्पन्न होने वाले स्थान को ट्रैक करने में सक्षम एकीकृत अंतर्रजलीय बंदरगाह संरक्षा एवं निगरानी प्रणाली (आईयूएचडीएसएस) लगाई गई है। आईयूएचडीएसएस अपनी तरह की देश की पहली प्रणाली है जो मुख्यत: बंदरगाहों को हर प्रकार के जलीय खतरों से बचाने का काम करेगी। इस प्रणाली का विकास इज़रायली एयरोस्पेस इण्ड्स्ट्रीज़ (आईएआई) ने किया है। 

8. राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (एनएसएस) के 68वें दौर द्वारा खाना पकाने एवं रोशनी के लिए प्रयुक्त ईंधन से संबंधित जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2011-12 के दौरान देश की कुल 67.3% प्रतिशत ग्रामीण आबादी खाना पकाने के लिए जलावन-लकड़ी का प्रयोग कर रही थी। यह आंकड़े भारतीय जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करने वाले सैम्पल आकार से वर्ष 2011-12 के दौरान एकत्रित किए गए थे। सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2011-12 के दौरान तमिलनाडु में ग्रामीण परिवारों द्वारा एलपीजी का सर्वाधिक प्रयोग किया जा रहा था। 

9. गोल्फर रणवीर सिंह सैनी ने स्पेशल ओलिंपिक खेलों की गोल्फ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। ऑटिज्म से पीड़ित 14 साल के रणवीर ने जीएफ गोल्फ लेवल 2 अल्टरनेट शॉट टीम प्ले स्पर्धा में स्वर्ण जीता। रणवीर और उनकी जोड़ीदार मोनिका जाजू ने संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रही हांगकांग (सज ल्युंग चुंग और का किट लैम) और निप्पो (ताकेफुमी हियोशी और तादातोशी साकाई) की टीम को नौ शॉट से पछाड़ा।
Current Affair Updates 4 August 2015  | Daily GK Download
Current Affair Updates 4 August 2015  | Daily GK Download

10. भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिन्नपा, ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में आयोजित विक्टोरिया ओपन डब्ल्यूएसए प्रतियोगिता की विजेता रहीं। जोशना चिन्नपा को पुरस्कार के रूप में 15000 यूएस डॉलर की नकद राशि प्रदान की गई। चिनप्पा ने फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क की लाइन हैनसन को 11-5, 11-4 और 11-9 से हराया। यह जोशना का 10वां डब्ल्यूएसए खिताब है। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2014 के अप्रैल माह में रिचमंड ओपन खिताब जीता था।

11. रेलवे बोर्ड में नये सचिव के रूप में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की भारतीय रेल सेवा (आईआरएसईई) के एक अधिकारी, गंगा राम अग्रवाल ने पदभार संभाल लिया है। उन्‍होंने पी.सी. गजभइये जो सेवानिवृत्त हो गए हैं, के स्‍थान पर नए पद का कार्यभार संभाला है। इससे पूर्व अग्रवाल मध्‍य रेलवे में मुख्‍य विद्युत अभियंता पद पर थे।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: