1. टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर), मुंबई के गणितज्ञ अमलेंदु कृष्णा को वर्ष 2015 के रामानुजन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डॉ. कृष्णा को एल्ज़ेब्रिक के-थ्योरी, एल्ज़ेब्रिक साइकिल और थ्योरी ऑफ़ मोटिव्स में उनके योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार संयुक्त रूप से इंटरनेशनल सेंटर फॉर थ्योरेटिकल फिजिक्स (आईसीटीपी), इटली, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, भारत सरकार तथा इंटरनेशनल मैथेमेटिकल यूनियन (आईएमयू) द्वारा एक विकासशील देश में काम कर रहे 45 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को प्रदान किया जाता है।
2. अलीबाबा समूह ने अपने वैश्विक विस्तार को नेतृत्व देने के लिए माइकल इवांस को अध्यक्ष नियुक्त किया है। इवांस इससे पहले गोल्डमैन सैक्स समूह के उपाध्यक्ष रह चुके हैं। गोल्डमैन सैक्स के अनुभवी कार्यकर्ता माइकल इवांस तत्काल प्रभाव से अलीबाबा समूह के अध्यक्ष का पद संभालेंगे। कंपनी को वैश्विक रूप देने और चीन से बाहर उसका विस्तार करने के लिए इवांस अलीबाबा की अंतर्राष्ट्रीय रणनीति बनाने और उसे लागू करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन संगठन इसरो साल 2015-16 में अमेरिका के नौ नैनो-माइक्रो उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा। ये पहली बार होगा जब इसरो अमेरिकी उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा। इसरो की व्यावसायिक शाखा एंट्रिक्स कॉपरेरेशन लिमिटेड ने 2015-16 की समयावधि के दौरान नौ नैनो-माइक्रो अमेरिकी उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए समझौता किया है। ये उपग्रह पीएसएलवी ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पर पीठ पर लदे सामान की तरह अंतरिक्ष में जाएंगे। इसरो के उपग्रह प्रक्षेपण यानों ने अभी तक 19 देशों के अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों से संबंधित 45 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है।
6th August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
6th August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
4. बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार फोर्ब्स की पहली हॉलीवुड से हांगकांग और बॉलीवुड की अभिनेताओं की वैश्विक सूची में दुनिया के शीर्ष दस सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं में शामिल हैं। अमिताभ बच्चन और सलमाम खान के नाम संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं। दोनों ने पिछले साल लगभग 33.5 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। अक्षय कुमार 32.5 मिलियन डॉलर के साथ नौवें स्थान पर हैं। रॉबर्ट डाउनी जूनियर, कुल 80 मिलियन की अनुमानित कमाई के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं जबकि जैकी चैन 50 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ दूसरे स्थान हैं। 
5. दक्षिणी पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के विदेश मंत्रियों का 48वां सम्मेलन कुआलालंपुर में शुरू हो गया। सम्मेलन में आसियान से जुड़े 10 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। आसियान 2015 के अंत तक एक एकल समुदाय स्थापित करने के अंतिम चरण में है, जिसमें एक सामूहिक आर्थिक, राजनीतिक सुरक्षा और सामाजिक सांस्कृतिक क्षेत्र बनाने की योजना शामिल है।
6. लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित 2015 स्पेशल विश्व ग्रीष्मकालीन खेलों में भारतीय दल का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा। भारत ने 47 स्वर्ण, 54 रजत और 72 कांस्य पदक सहित कुल 173 पदक जीते। इसकी तुलना में भारत ने एथेंस, ग्रीस में आयोजित खेल के पिछले संस्करण में 156 पदक (56 स्वर्ण, 48 रजत और 52 कांस्य) जीते थे।
7. ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने ‘समन्वय’नामक एक वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल में ग्राम पंचायतों के लिए संघ और राज्य सरकारों की ओर से शुरू की गई योजनाओं का संकलन है। यह वेब पोर्टल सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत शुरू की गई स्किमों की योजना और कार्यान्वयन में सांसदों को मदद करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। ‘समन्वय’ के अंतर्गत सभी राज्यों की 1800 से अधिक योजनाओं को शामिल किया गया है।
8. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अशोक प्रसाद को गृह मंत्रालय के महत्वपूर्ण आंतरिक सुरक्षा प्रभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। प्रसाद आंध्र प्रदेश कैडर के 1979 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह 31 दिसंबर, 2014 को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) के रूप में नियुक्त हुए थे। उससे पहले, प्रसाद खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त किए गए थे।
9. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री चौधरी जगजीत सिंह का निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। वे दलित राजनीति के केंद्र बिंदु रहे हैं। वह पहली बार 1980 में एमएलए बने थे।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: