1. चार दशकों से अधिक के इंतजार को समाप्त करते हुए भारत और बांग्लादेश ने 01 अगस्त 2015 को उनका ऐतिहासिक भूमि सीमा समझौता (एलबीए) कार्यान्वित कर दिया। भारत और बांग्लादेश ने 162 विपरीत नियंत्रित परिक्षेत्रों (एनक्लेव) का आदान-प्रदान शुरू कर दिया। इसके तहत भारत ने अपने क्षेत्र के 51 एनक्लेव बांग्लादेश को सौंपे। इन बस्तियों का क्षेत्रफल 7,110 एकड़ है तथा भारत को बांग्लादेश से 111 गलियारे मिले। इसके तहत भारत को 17,160 एकड़ भूमि प्राप्त हुई।
2. केंद्र सरकार ने निर्णय लिया कि 7 अगस्त को पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाएगा। इसके बाद यह प्रतिवर्ष इसी दिन मनाया जायेगा। इसकी घोषणा केंद्रीय कपड़ा मंत्री संतोष कुमार गंगवार द्वारा दोनों सदनों में की गई। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य देश में हथकरघा बुनकरों का विकास करना है। यह दिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में विशुद्ध तथा वैश्विक गुणवत्ता हथकरघे को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाएगा।
3. चौदह वर्षीय मास्टर प्रभरूप सेखों ने स्पेशल ओलंपिक्स वर्ल्ड समर गेम्स की 300 मीटर तथा 500 मीटर रोलर स्केटिंग स्पर्धाओं में दो स्वर्ण पदक प्राप्त किये। यह खेल अमेरिका स्थित लॉस एंजलिस में आयोजित किये जा रहे हैं। सेखों लखनऊ कैंट स्थित आशा स्कूल का छात्र है जहां उसने खेलों के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया। उसका चयन 241 छात्रों के बीच आयोजित प्रतियोगिता के बाद किया गया।
4. चीन की राजधानी बीजिंग को कुआलालम्पुर (मलेशिया) में अंतर्राष्ट्रीय ऑलम्पिक समिति (आईओसी) की बैठक में हुए गुप्त मतदान के माध्यम से वर्ष 2022 में होने वाले शीतकालीन ऑलम्पिक खेलों का मेजबान चुना गया। इस मेजबानी को जीत कर बीजिंग 120 से अधिक वर्षों के ऑलम्पिक इतिहास में पहला ऐसा शहर बन गया जो ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन दोनों ऑलम्पिक खेलों की मेजबानी करेगा। बीजिंग ने वर्ष 2008 के ग्रीष्मकालीन ऑलम्पिक खेलों की मेजबानी की थी। 
5. कोटक महिन्द्रा बैंक (केएमबी) ने “कोटक भारत”के नाम से एक मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन का शुभारंभ किया है जिसके द्वारा बैंक मुख्यत: बैंकिंग से अछूते क्षेत्रों तक अपनी सुविधाएं प्रदान करेगा। कोटक भारत एक 'समावेशी डिजिटल बैंकिंग' एप्लिकेशन है जिसके द्वारा बैंक मुख्यत: ऐसे क्षेत्रों के ग्राहकों तक पहुंचना चाहता है जहाँ बैंकिंग सुविधाएं कम अथवा न के बराबर हैं। इसमें ग्राहक अपनी पसंदीदा भाषा में बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेगा। इस एण्ड्रॉयड-आधारित एप्लीकेशन का एक बड़ा फायदा है कि इसमें इंटरनेट कनेक्शन की भी कोई आवश्यकता नहीं है। ये एसएमएस बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर काम करता है।
6. भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने अर्जुन पुरस्कार सौंपा जिसके लिए उन्हें पिछले साल चुना गया था। अश्विन पिछले साल 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में हुए पुरस्कार समारोह के दौरान मौजूद नहीं थे क्योंकि वह भारतीय एकदिवसीय टीम का हिस्सा थे जो उस समय इंग्लैंड के दौरे पर थी।

7. सुप्रसिद्ध ब्रिटिश कमेंटेटर सर पीटर ओ’सुलेवॉन जो घुड़दौड़ के इतिहास के महानतम कमेंटेटर थे का निधन हो गया। वह 97 वर्ष के थे। सर पीटर ओ’सुलेवॉन, घुड़दौड़ जगत के पूर्व ब्रिटिश कमेण्टेटर, बीसीसी के साथ संबद्ध थे। उन्हें घुड़दौड़ जगत में पाँच दशकों तक माइक्रोफोन पर “द व्यॉइस ऑफ रेसिंग” के नाम से ही जाना जाता था।
3rd August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
3rd August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
8. वर्ष 2015 की पहली छमाही के दौरान फॉक्सवैगन जो एक ऑटोमोबाइल समूह है, ने जापान की दिग्गज ऑटो कम्पनी टोयोटा को वाहनों की बिक्री के मामले में पहली बार पछाड़कर विश्व की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कम्पनी बनने का गौरव हासिल कर लिया। यह ऑटोमोबाइल इतिहास में पहला मौका है जब वाहन बिक्री के मामले में जर्मनी के ऑटोमोबाइल समूह फॉक्सवैगन ने टोयोटा को पछाड़ा है। जनवरी से जून 2015 के दौरान फॉक्सवैगन ने कुल 50.4 लाख वाहन पूरी दुनिया में बेचे वहीं टोयोटा की कुल वैश्विक बिक्री इससे कुछ कम 50.2 लाख वाहन रही। 

9. प्रमुख बहुराष्ट्रीय बैंक बीएनपी परीबास ने भारतीय खुदरा ब्रोकरेज फर्म शेयरखान का पूर्ण अधिग्रहण करने की घोषणा की। बीएनपी परीबास फ्रांस का प्रमुख बहुराष्ट्रीय बैंक है तथा जियोजीत बीएनपी परीबास के माध्यम से भारत में व्यवसाय करता है जिसमें इसकी 33% हिस्सेदारी है। शेयरखान की स्थापना वर्ष 2000 में मुम्बई के उद्यमी श्रीपाल मोरखिया ने की थी।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: