1. फर्राटा के बादशाह जमैका के उसैन बोल्ट ने अमेरिका के अपने प्रतिद्वंद्वी जस्टिन गैटलिन की चुनौती को पूरी तरह से समाप्त करके 200 मीटर का खिताब जीता जो उनका 2015 बीजिंग विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दूसरा स्वर्ण पदक है। बोल्ट ने 19.55 सेकेंड का समय निकाला जबकि गैटलिन को 19.74 सेकेंड के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के अनासो जोबोदवाना ने 19.87 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक प्राप्त करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। 
2. केन्द्र सरकार ने अपने महात्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चुने गए 98 शहरों की सूची घोषित कर दी। शहरी विकास मंत्री एम. वैंकैय्या नायडू द्वारा जारी सूची में कुल 98 शहरों को स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल किया गया है। हालांकि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु दोनों के 12-12 शहरों को इसमें स्थान दिया गया है लेकिन उत्तर प्रदेश के कुल 13 शहरों का आवंटन इस महात्वाकांक्षी परियोजना में किया जायेगा। 13वें स्थान के लिए प्रदेश के दो शहरों – मेरठ और रायबरेली में होड़ लगी है। वहीं महाराष्ट्र के 10 तथा मध्य प्रदेश के 7 शहर स्मार्ट सिटी बनाए जायेंगे। केन्द्र सरकार ने देश में 100 स्मार्ट सिटी विकसित करने के लिए 48,000 करोड़ रुपए की राशि की व्यवस्था की है। 

3. उर्वरकों का उत्पादन और विपणन करने वाली देश की प्रतिष्ठि‍त सहकारी संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने जापान की मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के साथ मिलकर 'इफको-एम सी क्रॉप साइंस प्राइवेट लिमिटेड' नाम से एक संयुक्त कंपनी बनाने का करार किया है। संस्था अपने इस कदम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया कैंपेन के बढ़ते कदम के तौर पर देख रही है। जापान की कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम कंपनी में 51 फीसदी हिस्सेदारी इफको की होगी। यह कंपनी भारत में उच्च गुणवत्ता वाले एग्रोकेमिकल्स का उत्पादन करेगी। इफको के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में इस कंपनी की विधिवत शुरुआत हुई। 
31 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
31 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
4. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने जीएसएलवी डी-6 रॉकेट के माध्यम से दूरसंचार उपग्रह जीसैट-6 को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया। जीसैट-6 देश में एस-बैण्ड आधारित संचार सुविधाएं प्रदान करेगा। इसके द्वारा मुख्यत: रक्षा तथा ऐसे ही अन्य रणनीतिक क्षेत्रों को संचार सम्बन्धी सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी। घनाभ के आकार के उपग्रह की कुल समयावधि नौ वर्ष की होगी तथा इसमें अपनी तरह का देश का पहला अनफर्लेबुल एन्टेना लगाया गया है जिसका व्यास छह मीटर है। यह इसरो के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा एन्टेना है। इसके अलावा जीसैट-6 स्वदेशी तकनीक से विकसित भू-समकालिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जीएसएलवी) रॉकेट से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया 25वाँ उपग्रह है।

5. चीन ने उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत के ताइयुआन प्रक्षेपण स्थल से दूरसंवेदी उपग्रह याओगान-27 का अंतरिक्ष में प्रक्षेपण किया। इस उपग्रह का उपयोग मुख्य रूप से प्रयोगों, भूमि सर्वेक्षण, फसल पैदावार अनुमानों और आपदा बचाव प्रयोगों में किया जाएगा। लौंग मार्च-4सी रॉकेट द्वारा याओगान-27 को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। चीन ने "याओगान" उपग्रहों की श्रृंखला में याओगान-1 को साल 2006 में प्रक्षेपित किया था।
6. पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर को भारतीय सांख्यिकीविद् एवं स्कोरर संघ (एसीएसएसआई) का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। वेंगसरकर को एसीएसएसआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। वर्तमान में वेंगसरकर मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के उपाध्यक्ष हैं। इसके अलावा मुंबई के दारा पोचखानवाला और गणेश अय्यर को उपाध्यक्ष चुना गया।
7. विश्विक संपत्ति आकलन कंपनी वेल्थ-एक्स ने 35 वर्ष से कम उम्र के शीर्ष 20 सबसे धनी लोगों की सूची से सम्बंधित रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग 41.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ 35 वर्ष से कम उम्र के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में प्रथम स्थान पर हैं। सूची में जुकरबर्ग के बाद फेसबुक के सह-संस्थापक डस्टिन मोस्कोविज़ 9.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ द्वितीय स्थान पर रहे जबकि कंट्री गार्डन होल्डिंग्स की हुयानं यांग 5.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सम्पति के साथ तृतीय स्थान पर रहीं। 
8. दक्षिण अफ्रीका के एकदिवसीय टीम के कप्तान एबी डिविलियर्स एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। यह उपलब्धि एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 62 रनों से जीता, में हासिल की। एबी डिविलियर्स ने 182वीं पारी में 8000 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की जिससे उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का पूर्व रिेकॉर्ड तोड़ा। 
9. डॉ. कंदाकतला मनोहर निजाम आयुर्विज्ञान संस्थान (एनआईएमएस), हैदराबाद के निदेशक नियुक्त किए गए हैं। उनकी नियुक्ति को तेलंगाना सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया। उन्होंने डॉ. एल. नरेंद्रनाथ का स्थान ग्रहण किया है। मनोहर वारंगल जिले के पेंचीकलापेता के निवासी हैं और वारंगल में एमजीएम अस्पताल के अधीक्षक के रूप में काम कर रहे है। 
10. भारत में ऊर्जा के क्षेत्र में तमाम नए साधनों एवं स्रोतों से की खोज के लिए नीति आयोग ने एक नया इंटरएक्टिव टूल, इण्डिया एनर्जी सिक्योरिटी सिनेरियो 2047 लाँच किया। इस टूल का मुख्य उद्देश्य भारत में भविष्य के लिए नए ऊर्जा परिदृश्यों को खोजना है जिससे वर्ष 2047 तक की ऊर्जा सम्बन्धी माँग और आपूर्ति सम्बन्धी जटिल समीकरणों को सुलझाने की कोशिश की जायेगी। इसमें मुख्यत: देश के लिए ऊर्जा के सभी संभावित साधनों यथा सौर, पवन, हाइड्रो, जैव ईंधन, तेल, गैस, कोयला, परमाणु, आदि की भारत के मौजूदा संदर्भ में व्यापक जाँच-पड़ताल कर उपयुक्त को अपनाने पर जोर देने तथा विभिन्न क्षेत्रों जैसे यातायात, उद्योग, कृषि, भोजन पकाना तथा प्रकाश, आदि की ऊर्जा माँग का तत्सम्बन्धित विश्लेषण करने की इंटरएक्टिव व्यवस्था है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: