1. भारत ने नेपाल के साथ तेल पाइपलाइन बिछाने वाले समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत बिहार के रक्‍सौल से नेपाल के अमलेखगंज तक तेल पाइपलाइन बिछाई जाएगी, जिसके माध्‍यम से नेपाल को पेट्रोल, डीजल और एटीएफ की आपूर्ति की जाएगी। 41 किलोमीटर लंबी इस पाइपलान – दो किलोमीटर भारत में और 39 किलोमीटर नेपाल में – का निर्माण इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा किया जाएगा और इस पर आईओसी 200 करोड़ रुपए खर्च करेगी। दक्षिण एशिया में यह पहली ट्रांस-नेशनल पेट्रोलियम पाइपलाइन होगी।

2. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर नई दिल्ली में आयोजित ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा परिषद (एआईईसी) की तीसरी बैठक के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री, भारत सरकार स्मृति ईरानी और शिक्षा एवं प्रशिक्षण मंत्री, ऑस्ट्रेलिया सरकार क्रिस्टोफर पाइन एमपी, द्वारा हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन से तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा सहित उच्च शिक्षा और अनुसंधान, स्कूल, व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा भागीदारी को और मजबूत करने में मदद मिलेगी और सहयोग के नए और अभिनव क्षेत्र खुल जाऐंगे।

3. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने यह घोषणा की कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर 2015 एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) के फाइनल मैच की मेजबानी करेगा। 27 नवम्बर से 6 दिसम्बर 2015 तक आयोजित किये जाने वाले एचडब्ल्यूएल के फाइनल मुकाबले के लिए रायपुर को पहली बार चुना गया है। रायपुर इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम में होने वाली इस प्रतियोगिता में आठ देशों की टीमें भाग लेंगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, जर्मनी, बेल्जियम, ग्रेट ब्रिटेन, अर्जेंटीना, मेजबान भारत और कनाडा की टीमें शामिल हैं।

4. मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन जमैका की शैली एन फ्रेजर प्राइस ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2015 में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ का खिताब जीत लिया। प्राइस ने लगातार तीसरी बार यह खिताब प्राप्त किया है। प्राइस ने 10.76 सेकेंड का समय लेकर खिताबी हैट्रिक पूरी की जबकि नीदरलैंड्स की डाफने स्कीपर्स ने 10.81 सेकेंड के साथ रजत जीता। अमेरिका की टोरी बोवी ने 10.86 सेकंड समय के साथ कांस्य पदक प्राप्त किया।

5. भारतीय मूल के व्यवसायी गौरंग देसाई को दुबई गोल्‍ड एंड कमोडिटीज एक्‍सचेंज (डीजीसीएक्‍स) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्‍त किया गया है। देसाई 2005 में शुरू हुए डीजीसीएक्‍स के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। एक्‍सचेंज को आगे बढ़ाने के लिए गौरंग देसाई की भूमिका और अहम हो गई है। देसाई मिडिल ईस्‍ट और इससे बाहर एक्‍सचेंज का संचालन देखेंगे।

6. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के विन्स छाबरिया को कैलिफोर्निया की अदालत का पूर्णकालिक संघीय न्यायाधीश नियुक्त किया। 46 वर्षीय विंस छबरिया बे एरिया के भारतीय मूल के प्रथम अमेरिकी संघीय न्यायाधीश है। छाबड़िया के साथ साथ, ओबामा ने तीसरे सबसे बड़े अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में 10 अन्य लोगों की पदोन्नती कर उन्हें पूर्णकालिक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया।

7. विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने महिला एकल के फाइनल में तीसरी वरयीता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप को 6-3, 7-6 (7-5) से हराकर सिनसिनाटी टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। सेरेना का यह दूसरा सिनसिनाटी खिताब और करियर का 69वां एकल खिताब था। सेरेना ने इससे पहले वर्ष 2014 में सिनसिनाटी टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता था।
26 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
26 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download

8. मसिर्डीज टीम के ब्रिटिश चालक लुइस हेमिल्टन ने बेल्जियन ग्रां. प्री. रेस जीत ली। मसिर्डीज टीम के उनके साथी चालक निको रोसबर्ग दूसरे स्थान पर रहे जबकि फ्रेंच लोटस टीम के चालक रोमेन ग्रोसजीन ने तीसरा स्थान हासिल किया। हेमिल्टन ने 43 लैप एक घंटे 23 मिनट 40.387 सेकेंड में पूरे किये। यह इस साल उनकी छठी जीत है। 30 साल के हेमिल्टन ने अपने करियर में अब तक 39 रेस जीती हैं।

9. विज्ञान कथा उपन्यास 'थ्री-बॉडी प्रॉब्लम' के चीनी लेखक लिउ सिशिन को सर्वश्रेष्ठ उपन्यास के लिए 2015 ह्यूगो अवॉर्ड दिया गया है। इसके साथ ही सिशिन ह्यूगो अवॉर्ड जीतने वाले पहले चीनी नागरिक बन गए हैं। वाशिंगटन में आयोजित हुए 73वें वर्ल्ड साइंस फिक्शन समारोह में 52 वर्षीय चीनी लेखक सिशिन को ह्यूगो अवॉर्ड दिया गया। वह यह सम्मान पाने वाले पहले एशियाई व्यक्ति भी हैं।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: