1. बंधन बैंक ने देशभर में पूर्ण बैंक के रूप में कामकाज शुरू कर दिया है। बंधन ने 1.43 करोड़ खातों, 10,500 करोड़ रुपये के ऋण बुक और 19,500 कर्मचारियों के साथ परिचालन शुरू किया है। शुरुआत में 24 राज्यों में इसकी 501 शाखाएं, 2022 सेवा केंद्र व 50 एटीएम हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कोलकाता के साइंस सिटी ऑडिटोरियम में बैंक के परिचालन का उद्घाटन किया। बंधन, 2001 में एक गैर सरकारी संगठन के रूप में शुरू किया गया और बाद में एक सूक्ष्म वित्त संस्थान में बदल गया, एक यूनिवर्सल बैंक बनने वाला पहला एमएफआई है। चंद्रशेखर घोष, बंधन बैंक के संस्थापक प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं।

2. स्विस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर सातवीं बार सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस खिताब जीत लिया। 34 वर्षीय फेडरर ने सेमीफाइनल में ब्रिटेन के एंडी मरे को हराने के बाद खिताबी मुकाबले में जोकोविच को 7-6, 6-3 से मात दी। 

3. जाने माने अभिनेता-निर्देशक अमोल पालेकर को भारत की ऑस्कर जूरी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जो 88वें अकादमी अवार्ड की सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्मों की सूची के लिए देश की अधिकारिक प्रविष्टि का चयन करेगी। ‘गोलमाल’स्टार 70 वर्षीय अभिनेता 17 सदस्यीय जूरी की अगुवाई करेंगे। उनकी फिल्म ‘पहेली’को 2005 में अकादमी पुरस्कार के लिए अधिकारिक प्रविष्टि मिली थी।

4. जमैका के यूसेन बोल्ट ने 100 मीटर फर्राटा दौड़ में अपना विश्व चैम्पियनशिप खिताब बरकरार रखने में सफलता हासिल की। उन्होंने अपने जीवन का संभवत: सबसे शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजिंग के नेस्ट स्टेडियम में आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप में अमेरिका के जस्टिन गैटलिन को सेकेण्ड के सौवें हिस्से से पराजित कर दिया। इस बहुप्रतीक्षित दौड़ को बोल्ट ने 9.79 सेकेण्ड में पूरा किया। इस रेस में कनाडा के आन्द्रे डि ग्रास और अमेरिका के ट्रेवॉन ब्रोमेल दोनों को 9.92 सेकेण्ड में रेस पूरी करने के कारण संयुक्त रूप से काँस्य पदक प्रदान किया गया।

5. यू मुम्बा ने 2015 का स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का खिताब जीता। यू मुम्बा टीम (मुंबई) स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सीज़न के फाइनल में बेंगलूरु बुल्स टीम (बेंगलूरु) को 36-30 से पराजित किया। यह फाइनल मुम्बई स्थित नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इण्डिया में आयोजित किया गयाथा। यह यू मुम्बा का पहला प्रो कबड्डी लीग खिताब है। तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में तेलुगु टाइटन्स ने पटना पाइरेट्स को 34-26 से पराजित किया। 2014 में आयिजित प्रो कबड्डी लीग के पहले सीज़न का खिताब जयपुर की जयपुर पिंक पैंथर्स टीम (जयपुर) ने जीता था।

6. भारत की युवा प्रतिभाशाली गोल्फ खिलाड़ी अदिति अशोक ने ब्रिटिश एमैच्योर महिला गोल्फ चैंपियनशिप जीती। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। बेंगलुरु निवासी अदिति ने पार-74 वाले मूरटाउन गोल्फ क्लब में 11 अंडर 285 का स्कोर हासिल किया। 17 वर्षीय अदिति ना केवल विजेता बनने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं बल्कि टूर्नामेंट की सबसे कम उम्र की विजेता भी बनीं।

7. इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट श्रृंखला 3-2 से जीत ली। श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पारी और 46 रन से पराजित किया। इंग्लैंड पहले ही चार मैचों में से तीन मैचों में जीत प्राप्त कर श्रृंखला जीत चुका था।

8. मध्‍य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्‍ला ने घोषणा की है कि मध्‍य प्रदेश के रीवा जिले में 750 मेगावॉट का सौर उर्जा संयत्र स्‍थापित होने जा रहा है। यह दुनिया का सबसे बड़ा सौर उर्जा स्टेशन होगा। यह संयत्र मार्च 2017 से सौर उर्जा का उत्‍पादन शुरू कर देगा। रीवा अल्‍ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्‍ट सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और एमपी ऊर्जा विकास निगम का संयुक्त उद्यम है। जिसमें दोनों पक्षों की 50 फीसदी की हिस्‍सेदारी है।
25 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
25 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
9. श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलकर अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वे अपने अंतिम मैच में कोलम्बो में भारत के खिलाफ खेलते हुए केवल 18 रन ही बना पाए, उन्हें अश्विन ने मुरली विजय के हाथों कैच कराया। उन्होंने अपने 15 वर्ष के लंबे क्रिकेट करियर में वनडे और टेस्ट क्रिकेट को मिलाकर कुल 63 शतक लगाए हैं और दोनों ही प्रारूपों में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं।

10. कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (कोच्चि) पूर्णतया सौर-ऊर्जा पर संचालित होने वाला विश्व का पहला हवाई अड्डा बना है। केरल के कोच्चि स्थित कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा में लगे 12 मेगावॉट के सौर-ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री ओमन चाण्डी ने किया। इस सौर-ऊर्जा केन्द्र में 46,150 सोलर पैनल लगाए गए हैं तथा इसे हवाई अड्डे के कार्गो कॉम्प्लेक्स के पास लगाया गया है। इसके चलते यह अपनी पूर्ण विद्युत आवश्यकता को सौर-ऊर्जा से पूरा करने वाला विश्व का पहला हवाई अड्डा बन गया है। इस सौर ऊर्जा संयंत्र को कोलकाता की कम्पनी विक्रम सोलर प्राइवेट लिमिटेड ने स्थापित किया है
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: