1. इरिट्रिया के घिरमे घिब्रेसलैसी ने बीजिंग में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की पुरुषों की मैराथन दौड़ का स्वर्ण पदक जीत लिया। घिब्रेसलैसी जो अपनी चौथी दौड़ में सबसे कम उम्र के विश्व मैराथन विजेता बन गये हैं, ने 42.195 किलोमीटर की यह रेस 2 घंटे 12 मिनट ओर 27 सेकेंड में पूरी की।
2. इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे को वर्ष 2015 के महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुंबई के राजभवन में आयोजित एक समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव ने मुंबई के राजभवन में आयोजित एक समारोह में बाबासाहेब पुरंदरे को साहित्य की श्रेणी में यह पुरस्कार प्रदान किया। उन्हें 16वीं सदी के महान मराठा राजा छत्रपति शिवाजी पर पहले ऐतिहासिक कार्य लेखन के लिए जाना जाता है। बाबासाहेब पुरंदरे शिव साहिर, शिवाजी के कवि के नाम से प्रसिद्ध हैं। 
3. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार सूखे और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण 50 प्रतिशत फसल को नुकसान पहुंचने की स्थिति में बैंकों को कृषि ऋण की अदायगी की अवधि पांच वर्ष बढ़ाने की अनुमति दी गई है। यदि 33 प्रतिशत फसल को नुकसान पहुंचता है तो अदायगी पर एक साल की रोक सहित ऋण वापसी की अवधि दो वर्ष तक बढ़ाई जा सकती है।

4. प्रख्यात शिक्षाविद् और जम्मू यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रोफेसर अमिताभ मट्टू को जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का सलाहकार नियुक्त किया गया। 53 वर्षीय मट्टू को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा। श्रीनगर में पैदा हुए मट्टू आस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक निदेशक तथा आस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी आफ मेलबर्न में अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग के प्रोफेसर रहे हैं।
5. सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त विजय सिंह ठाकुर ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के दैनिक समाचार पत्र द स्ट्रेट्स टाइम्स द्वारा दिया गया ‘एशियन ऑफ द ईयर 2014’ पुरस्कार ग्रहण किया। मोदी को भारत के विकास पर ध्यान केंद्रित करने और देश की संभावनाओं के बारे में विश्व को फिर से ‘‘उत्साहित” करने के लिए इस पुरस्कार हेतु पिछले वर्ष दिसंबर में चुना गया था।
6. माइक्रो-इरिगेशन फर्म जैन इरिगेशन सिस्‍टम्‍स भारत की एक मात्र कंपनी है, जिसे फॉर्च्‍यून की आरंभिक ‘चैंज ऑफ द वर्ल्‍ड लिस्‍ट’ में शामिल किया गया है। इस सूची में उन कंपनियों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपनी कोर बिजनेस स्‍ट्रैटजी के तहत प्रमुख सामाजिक समस्‍याओं के समाधान ढूंढ‍ निकालने के लिए महत्‍वपूर्ण प्रयास किए हैं। जैन इरिगेशन को फॉच्‍यून की 50 कंपनियों की चैंज ऑफ द वर्ल्‍ड लिस्‍ट में 7वां स्‍थान दिया गया है। इस सूची में ब्रिटेन की कंपनी वोडाफोन और केन्‍या की टेलीकॉम कंपनी सैफेरिकॉम शीर्ष पर रही हैं। सूची में बांग्‍लादेश के ग्रामीण बैंक और अफगानिस्‍तान की टेलीकॉम कंपनी रोशन भी शामिल हैं।
7. भारत ने ईरान को प्रतिबन्धित वीज़ा श्रेणी या प्रॉयर रिफेरल कैटेगरी (पीआरसी) के देशों की सूची से बाहर कर दिया है। भारत ईरान को मध्य एशिया में इस्लामिक स्टेट जैसे इस्लामिक संगठनों के लगातार बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर ईरान को अपने अहम सहयोगी के रूप में देख रहा है। इसी संदर्भ में भारत ने अपनी वीज़ा नीति को उदार बनाते हुए ईरान को प्रॉयर रिफेरल कैटेगरी के देशों की सूची से बाहर करने की घोषणा की। अभी तक ईरान के नागरिकों के लिए तीन श्रेणियो के भारतीय वीज़ा पर प्रतिबन्ध लगा हुआ था – सेवायोजन हेतु, सम्मेलन आदि हेतु तथा अनुसंधान हेतु। 
8. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज तथा सर डॉन ब्रैडमैन के साथी खिलाड़ी आर्थर मोरिस का निधन हो गया है। वह 93 वर्ष के थे। बायें हाथ के बल्लेबाज मोरिस ने करियर में 46 टेस्ट मैचों में 46.48 के औसत से 3533 रन बनाये और वर्ष 2000 में उन्हें ऑस्टेलिया की 'टीम आफ सेंचुरी' में शामिल किया गया था। वर्ष 1948 के इंग्लैंड दौरे में मोरिस ने सर्वाधिक रन बनाये और वह इस दौरान लगातार नाबाद रहे।
24 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
24 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
9. चेतन भगत द्वारा लिखित पुस्तक मेकिंग इंडिया ऑसम का रूपा प्रकाशन द्वारा विमोचन किया गया। देश में सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों के लेखक चेतन भगत द्वारा लिखित यह दूसरी कथेतर साहित्य पुस्तक है। उनकी पहली कथेतर साहित्य पुस्तक 'ट यंग इंडिया वांट्स' थी जिसे पाठकों में बहुत लोकप्रीय रही। मेकिंग इंडिया ऑसम एक निबंध संग्रह है।
10. भारत रूस, ब्रिटेन और चीन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति से हॉटलाइन (सीधे संचार का सुरक्षित माध्यम) कनेक्शन वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है। यह हॉटलाइन भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच सीधे तथा सुरक्षित संवाद के उद्देश्य से स्थापित की गई है। इस हॉटलाइन की स्थापना के बारे में जानकारी व्हाइट हाउस में कार्यरत अधिकारी पीटर आर. लेवॉय ने दी जो अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के विशेष सहायक और दक्षिणी एशियाई मुद्दों के वरिष्ठ निदेशक हैं।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: