1. नई हूरून रिच लिस्ट के अनुसार चीन की संपत्ति एवं मनोरंजन कंपनी दालियान वांडा समूह के अध्यक्ष वांग जियानलिन हांगकांग के ली का-शिंग को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर चीनी नागरिक बन गए हैं। पिछले साल की तुलना में जून की शुरुआत में वांग की संपत्ति 50 फीसदी से अधिक बढोत्तरी के साथ 260 अरब युआन (40.6 अरब अमरीकी डॉलर) हो गई है। दुनिया के सबसे अमीर चीनी नागरिकों की सूची में हांगकांग के दिग्गज उद्योगपति ली का-शिंग (87) 200 अरब युआन के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक तथा अध्यक्ष जैक मा 165 अरब युआन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

2. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 11 उपक्रमों को प्रस्तावित भुगतान बैंक स्थापित करने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी। ये हैं--आदित्य बिड़ला नूवो, एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसेज, चोलमण्डलम डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज़, डाक विभाग (इण्डिया पोस्ट), फिनो पेटेक, नेशनल सिक्योरिटीज़ डिपॉज़िटरी लिमिटेड, रिलायंस इण्डस्ट्रीज़, टेक महिन्द्रा, वोडाफोन एम पेसा, दिलीप सांघवी और विजय एस. शर्मा। आरबाआई की सैद्धांतिक मंजूरी पाने वाले दो व्यक्तियों, दिलीप सांघवी और विजय एस. शर्मा का सम्बन्ध क्रमश: सन फार्मा और पेटीएम से है। भुगतान बैंकों का मुख्य काम भुगतान सेवाएं उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ ही ये बैंक अधिकतम 1 लाख रुपए तक के डिपाज़िट ले सकेंगे परंतु इन्हें ऋण प्रदान करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा भुगतान बैंकों को डेबिट कार्ड व इंटरनेट बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराने की छूट होगी लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकेंगे। 
3. मिसिसॉगा शहर की मनस्वी नोएल को टोरंटो, कनाडा में आयोजित प्रतियोगिता के 25वें संस्करण में मिस इंडिया-कनाडा 2015 का ताज पहनाया गया। इस समारोह के अंतिम शीर्ष दावेदारों में दुबई में जन्मी नोएल इस खिताब की विजेता रहीं। इस समारोह में बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा को भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए स्पेशल अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। 
4. ताज महल विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटक आकर्षणों की एक नई सूची में शीर्ष पांच में शामिल है। ट्रैवल गाइड बुक ‘लोनली प्लैनेट’ के ‘अल्टीमेट ट्रैवलिस्ट’की सूची में मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा आगरा में बनाए गए ताजमहल को दुनिया का पांचवां सबसे आकर्षक पर्यटक गंतव्य बताया गया है। इसमें ताज महल को ‘मुगल काल की उत्कृष्ट कृति’ बताया गया है। उत्तरी कंबोडिया में स्थित यूनेस्को विश्व विरासत स्थल अंकोरवाट मंदिर सूची में पहले स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया का ग्रेट बैरियर रीफ सूची में दूसरे, पेरू का ऐतिहासिक स्थल माचू पिच्चू तीसरे, चीन का ग्रेट वॉल चाइना चौथे स्थान पर है।
21 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
21 August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
5. भारत के साथ शिक्षा संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में आस्ट्रेलिया ने एडम गिलक्रिस्ट को भारत में देश का पहला शिक्षा दूत नियुक्त किया। आस्ट्रेलिया के शिक्षा और प्रशिक्षण मंत्री क्रिस्टोफर पाइने ने नई दिल्ली में भारत आस्ट्रेलिया शिक्षा परिषद की तीसरी बैठक और वार्षिक मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने से पहले यह जानकारी दी थी।

6. पाकिस्तान और रूस ने एक ऐतिहासिक रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें पाकिस्तान को चार एमआई -35 'हिन्द-ई' हमलावार हेलीकाप्टरों की बिक्री भी शामिल है। समझौते पर रावलपिंडी में पाकिस्तान और रूस से शीर्ष रक्षा अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए। पाकिस्तान अपने आतंकवाद विरोधी अभियान में इन हेलीकॉप्टरों का उपयोग करेगा।
7. युनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के नेतृत्व वाले युनाइटेड नेशनल फ्रंट फार गुड गवर्नेंस (यूएएफजीजी) गठबंधन ने 106 सीटें प्राप्त कर श्रीलंका के संसदीय चुनाव में जीत दर्ज की। लेकिन यूएनपी 225 सदस्यीय संसद में पूर्ण बहुमत हासिल करने में असफल रही। रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाले युनाइटेड नेशनल फ्रंट फार गुड गवर्नेंस गठबंधन ने कुल मतदान का 45 प्रतिशत (लगभग 51 लाख वोट) प्राप्त किए। महिंदा राजपक्षे के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी पार्टी यूनाइटेड पीपुल्स फ्रीडम गठबंधन (यूपीएफए) ने 95 सीटें प्राप्त की। यूपीएफए ने संसदीय चुनावों में लगभग 42 प्रतिशत वोट प्राप्त किए।
8. बांग्लादेश मूल के ब्रिटिश नागरिक (उपन्यासकार) जिया हैदर रहमान को ब्रिटेन के सबसे पुराने साहित्यिक सम्मान ‘टेट ब्लैक प्राइज’ से सम्मानित किया गया। उन्हें 'इन द लाइट ऑफ व्हाट वी नो' किताब के लिए इस पुरस्कार हेतु चुना गया। रहमान की यह पहली रचना है। उन्होंने 2015 एडिनबर्ग इंटरनेशनल बुक फेस्टिवल के दौरान यह पुरस्कार प्राप्त किया।
9. प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता अनुपम खेर को लैंगिक समानता पर संयुक्त राष्ट्र के अभियान 'ही फॉर शी' का दूत बनाया गया है। 'ही फॉर शी' अभियान यूएन वोमन द्वारा शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों के विरूद्ध असमानता के खिलाफ खड़े होने के लिए पुरूषों और लड़कों से आगे आने का आह्वान करना है ताकि वे लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों की प्राप्ति के लिए 'एजेंट ऑफ चेंज' के रूप में कार्य करें। 
10. रेफी फ्रीडमैन-गर्सपैन पहली ट्रांसजेण्डर हैं जिन्हें व्हाइट हाउस के स्टाफ सदस्य के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त किया गया है। वे अभी तक नेशनल सेंटर फॉर ट्रांसजेंडर इक्वेलिटी में नीति सलाहकार के रूप में कार्य कर रहीं थीं। वे अब व्हाइट हाउस में प्रेसिडेंशियल पर्सोनेल विभाग में आउटरीच एवं रिक्रूटमेंट निदेशक के रूप में कार्य करेंगी। ओबामा प्रशासन ने पिछले कुछ समय से ट्रांसजेण्डर समाज के लिए कई तरह से अपना समर्थन व्यक्त किया है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: