1. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) द्वारा 12,000 करोड़ रुपये के एक कुल कोष के साथ दो निधियों की शुरूआत की है। इन निधियों में 2,000 करोड़ रूपए का भारत आकांक्षा फंड (आईएएफ) और 10,000 करोड़ रुपये के निवेश आकार की सिडबी मेक इन इंडिया उद्यम ऋण (स्माइल) योजना शामिल है।
2. एक्सेंचर और मास्टर कार्ड के सहयोग से भारतीय स्टेट बैंक ने अपने मोबाइल वॉलेट- स्टेट बैंक बडी - का शुभारंभ किया है। मोबाइल वॉलेट एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर 13 भाषाओं में उपलब्ध है। बैंक ने कहा है कि यह वॉलेट जल्द ही एप्पल एप्प स्टोर में उपलब्ध होगा।
3. स्टैंडर्ड एंड पूअर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पूंजीकरण के समर्थन में भारत सरकार द्वारा हाल ही में उठाए गए कदम इन बैंकों में पूंजी की कमी की समस्या का पूरा समाधान नहीं कर पाएगें। सरकार ने हाल ही में वित्त वर्ष 2016-2019 (31 मार्च को समाप्त) के दौरान प्रत्येक बैंक के लिए वित्त वर्ष 2016 हेतु पूंजी आवंटन में वृद्धि की घोषणा की है, और आवश्यकता पड़ने पर अगले कुछ वर्षों में और भी आवंटन करने की प्रतिबद्धता की अपनी योजना की घोषणा की है। सरकार 2016-2019 के लिए इस प्रयोजन हेतु 0.7 खरब भारतीय रुपए (या 11 अरब अमेरिकी डॉलर) का आवंटन निर्धारित किया गया है।
4. इस्तांबुल, तुर्की में इंटरनेशनल इस्लामिक जलवायु परिवर्तन संगोष्ठी में एकत्र हुए 20 देशों के इस्लामी नेताओं ने, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में चरणबद्ध कटौती करने वाली 'जलवायु परिवर्तन पर घोषणा' जारी की है। घोषणा में कुरान से उद्धरण देते हुए कहा गया है कि हम मानव गतिविधियों द्वारा नष्ट किए जा रहे ग्रह की रक्षा के लिए, दुनिया का विशेष रूप से 1.6 अरब मुसलमानों का आह्वान करते हैं।
5. नासा के एक अंतरिक्ष यान पहली बार यह पुष्टि की है कि चंद्रमा की पतली वायुमंडलीय परत में नियॉन गैस मौजूद है, जो कि आमतौर पर पृथ्वी पर अपनी तीव्र चमक के कारण इलेक्ट्रिक साइन बोर्ड में प्रयोग की जाती है। चंद्रमा का वायुमंडल अत्यधिक पतला होने के कारण चंद्रमा पर इतनी नियॉन मौजूद नहीं है कि वह चमकदार दिखाई दे। पृथ्वी की तरह का सघन वातावरण हमारे सौर मंडल में अपेक्षाकृत दुर्लभ है क्योंकि गैसों को पकड़े रखने के लिए आवश्यक पर्याप्त गुरुत्वाकर्षण हेतु पिंड का पर्याप्त भारी होना आवश्यक है।
6. वित्तपोषण सुविधा से वंचित छोटे व्यवसायिक वर्ग को कर्ज मुहैया कराने के लिए वित्त मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण वितरण का एक महीने का अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। मंत्रालय को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान योजना के तहत 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित किया जाएगा।
7. जीवन बीमा क्षेत्र की देश की सबसे बडी सरकारी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने न्यू इंडाउमेंट प्लस पॉलिसी पेश की है। एलआईसी गुवाहाटी के वरिष्ठ प्रभागीय निदेशक बी के पांडा और बिक्री निदेशक एस बिस्वास ने इस पॉलिसी को आधिकारिक रुप से लांच किया।
8. घरेलू एयरलाइनों ने इस वर्ष जुलाई में 67.45 लाख यात्रियों का परिवहन किया जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 52.16 लाख यात्रियों की तुलना में 29.31 प्रतिशत अधिक है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार इंडिगो 24.17 लाख यात्रियों के परिवहन के साथ बाजार में अग्रणी बनी हुई है। जेट एयरवेज 13.35 लाख यात्रियों के परिवहन के साथ दूसरे स्थान पर है जिसके बाद 10.94 लाख यात्रियों के साथ एयर इंडिया स्थान है।
9. करीब 300 क्षेत्रीय फिल्मों में अभिनय कर चुके मलयालम अभिनेता परवूर भारथन का केरल में निधन हो गया। 
10. ब्रिटेन के सेबास्टियन कोए अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) के 50वें वार्षिक सम्मेलन में संघ के नए अध्यक्ष चुन लिए गए। 
11. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अध्यक्ष आदिल सुमारीवाला को खेल की वैश्विक शासी निकाय इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ एथलेटिक्स फेडरेशन का सदस्य निर्वाचित किया गया है। सुमारीवाला आइएएएफ परिषद में चुने जाने वाले पहले भारतीय है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: