1. वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज के अनुसार 2014 के अंत तक भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था उबरना शुरू हो गई थी, फिर भी अभी तक यह बहुत अधिक उबर नही पाई है। मूडीज के अनुसार उदार मौद्रिक नीति जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की विकास दर को 2015 में 7.6 फीसदी तक ले जाएगी और 2016 में यह बढ़कर 8 फीसदी हो जाएगी। हालांकि मूडीज ने यह भी इंगित किया कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में 10 फीसदी तक की वृद्धि हासिल करने की क्षमता है। 
2. सिंगापुर ने भारतीय मूल के कारोबारी करण सिंह ठकराल को डेनमार्क के लिए देश का ‘अनिवासी राजदूत’ नियुक्त किया है। करण सिंह ठकराल (81) श्रीलंका के लिए सिंगापुर के उच्चायुक्त के तौर पर सेवा दे चुके हैं। वह ठकराल ग्रुप ऑफ कंपनीज के कार्यकारी निदेशक भी हैं। ठकराल दक्षिण एशिया कारोबारी समूह और सिंगापुर में 'बिजनेस इंडिया' के अध्यक्ष हैं, साथ ही भारत में जिवो लिमिटेड के भी अध्यक्ष हैं।
1st August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
1st August 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
3. 45वीं अखिल भारतीय अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (पीएसपीबी) को हराकर जहां बालिका वर्ग का खिताब जीता, वहीं पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (पीएसपीबी) ने महिला एवं पुरुष वर्ग के खिताब जीत लिए। पीएसपीबी की पुरुष टीम ने फाइनल मुकाबले में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) को हराया, वहीं महिला टीम ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) टीम को मात देकर खिताब हासिल किया।
4. नवीनतम फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार गर्थ ब्रूक्स को संगीत उद्योग में सबसे अधिक वेतन पाने वाले देश गायक के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने पिछले साल में 90 मिलियन डॉलर धन अर्जित किया है। 53 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई के साथ इस सूची पर टोबी कीथ दूसरे स्थान पर हैं। जेसन एलडीन लगभग 43.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई के साथ साथ तीसरे स्थान पर हैं।
5. अग्रणी वैश्विक प्रबंधन परामर्श फर्म एटी कियर्नी द्वारा जारी एक सूचकांक के अनुसार वर्ष 2014 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित करने में भारत विश्व के देशों की रैंकिंग में चार पायदान नीचे खिसककर 11वें स्थान पर पहुँग गया है। एटी कियर्नी द्वारा जारी फॉरेन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट कॉन्फिडेंस इंडेक्स 2015 नामक सूचकांक के अनुसार वर्ष 2014 के दौरान भारत ने कुल 35 अरब डॉलर का एफडीआई आकर्षित किया। यह वर्ष 2002 के बाद पहला मौका है जब भारत इस सूची में सर्वोच्च 10 देशों में शामिल नहीं है। वहीं अमेरिका ने लगातार तीसरी बार इस सूची में पहला स्थान हासिल किया है जबकि चीन दूसरे स्थान पर रहा।
6. बुकर प्राइज कमिटि द्वारा की गई घोषणा के अनुसार मैन बुकर प्राइज 2015 के लिए घोषित 13 अंतरराष्ट्रीय संभावितों की सूचि में शामिल एकमात्र भारतीय रचनाकार अनुराधा रॉय हैं। इस प्रतिष्ठित साहित्यिक सम्मान के लिए अनुराधा रॉय की तीसरी पुस्तक “स्लीपिंग ऑन जुपिटर”का चयन किया गया है। इस पुस्तक में भारतीय समाज में व्याप्त संकीर्णताओं पर तीखी टिप्पणी की गई है। वहीं भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक संजीव सहोटा की पुस्तक “द इयर ऑफ द रनएवेज”को भी 13 संभावितों में शामिल किया गया है। 
7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संविधान संशोधन विधेयक, 2014 में राज्यसभा की प्रवर समिति के द्वारा की गई सिफारिशों के संशोधनों को मंजूरी दी। राज्यसभा की प्रवर समिति की सिफारिशों के अनुसार इसके तहत देशभर में एक समान अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था लागू होने के बाद राज्यों को होने वाले राजस्व नुकसान की भरपाई 5 वर्ष के लिए की जाएगी। 
8. वेल्थ-एक्स की रिपोर्ट के अनुसार बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन, जीवित अरबपतियों की विश्व की सबसे बड़ी निजी संस्थाओं की सूची में शीर्ष पर है। इस फाउंडेशन की कुल परिसंपत्ति 43.4 अरब डॉलर है। हॉन्गकॉन्ग के प्रमुख कारोबारी ली का-शिंग द्वारा स्थापित ली का-शिंग फाउंडेशन के पास 8.1 अरब डॉलर की परिसंपत्ति है जबकि गॉर्डन ऐंड बेटी मूर फाउंडेशन (6.4 अरब डॉलर) तीसरे और ब्लूमबर्ग फिलैंथ्रोपीज (5.4 अरब डॉलर) चौथे स्थान पर रहीं।
9. एक चीनी फर्म ने डोंगुआन शहर में विश्व का पहला मानवरहित कारखाना स्थापित किया है जहां सभी प्रक्रियाएं रोबोटों द्वारा संचालित होती है। सेल फोन मॉड्यूल बनाने वाली चांगयींग प्रिसिजन टेकनॉलजी कंपनी जिसे "वर्ल्ड फैक्ट्री" के रूप में जाना जाता है, के पास 60 रोबोट आर्म्स हैं। इससे हाथ से कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं पर चीन की निर्भरता कम हो गयी है। संयंत्र में सभी प्रक्रियाओं को कंप्यूटर नियंत्रित रोबोटों, कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण मशीनिंग उपकरणों, मानव रहित परिवहन ट्रकों और स्वचालित गोदाम उपकरण द्वारा संचालित किया जाता है।
10. नवीनतम गणना के अनुसार भारत में क्षय रोग के 2.6 मिलियन मामले दर्ज किए गए और विश्व स्तर पर 22 उच्च टीबी रोग से ग्रसित देशों में भारत 14वें स्थान पर है। डब्ल्यूएचओ ग्लोबल ट्यूबरकुलोसिस रिपोर्ट 2014 के अनुसार भारत में टीबी से ग्रसित लोगों की संख्या अनुमानतः 2.6 मिलियन है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: