1. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पत्नी सुव्रा मुखर्जी का निधन हो गया। राष्ट्रपति की पत्नी, सुव्रा मुखर्जी, कुछ समय से बीमार थीं। देश की प्रथम महिला ने 'गीतांजलि मंडली' की स्थापना की थी जिसका मिशन रवींद्रनाथ टैगोर के गीतों और नृत्य-नाटक के माध्यम से उनके दर्शन का प्रचार करना है।
2. संयुक्त अरब अमीरात ने आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत में 75 अरब डॉलर (लगभग पांच लाख करोड़ रुपये) के निवेश का निर्णय लिया है। इसके अलावा दोनों देशों ने अगले पांच वर्षों में आपसी कारोबार 100 अरब डॉलर तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। यूएई के पूंजी निवेश से भारत में अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे का तीव्र विकास हो सकेगा। विशेष रूप से इस पूंजी से रेलवे, बंदरगाह, सड़क, हवाई अड्डे, औद्योगिक गलियारे और पार्कों का विकास किया जाएगा।
3. इंग्लैंड के फुटबाल क्लब वेस्ट हैम की वेस्ट हैम यूनाइटेड लेडीज टीम ने भारत की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने वाली गोलकीपर अदिति चौहान के साथ करार किया। अदिति इंग्लैंड की शीर्ष फुटबाल क्लब से जुड़ने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। इंग्लिश क्लब के अनुसार पूर्व सत्र के लिए अदिति टीम से देरी से जुड़ी हैं। वेस्ट हैम महिला फुटबाल टीम इस समय इंग्लैंड के घरेलू टूर्नामेंट में तीसरी श्रेणी के फुटबाल एसोसिएशन (एफए) महिला प्रीमियर लीग साउदर्न डिविजन में खेल रही है।
4. भारत के अभिषेक वर्मा ने व्रोकला, पोलैंड में तीरंदाजी विश्व कप चरण 3 के कंपाउंड पुरुष व्यक्तिगत वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता वर्मा ने फाइनल में ईरान के इस्माइल इबादी को 148-145 से हराया। इंचियोन एशियाई खेलों में इस्माइल इबादी ने फाइनल में वर्मा को 141-145 से हराया था। इसके अलावा, दीपिका कुमारी और मंगल सिंह चंपिया की मिश्रित रिकर्व जोड़ी ने विश्व कप चरण 3 में रजत पदक जीता। मैक्सिको की जोड़ी आइदा रोमन ओर जुआन रेने सेरानो की जोड़ी ने दीपिका कुमारी और मंगल सिंह चंपिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
19 August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
19 August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
5. कृषि एवं सहकारिता विभाग द्वारा की गई घोषणा के अनुसार स्मॉल फार्मर्स एग्री बिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएसी) को देश में कृषि उत्पादों की ई-मार्केट, अर्थात नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (एनएएम) की मुख्य प्रमोटर संस्था के रूप में चुना गया है। स्माल फार्मर्स एग्री बिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएसी) कृषि एवं सहकारिता विभाग के तहत आने वाली एक पंजीकृत सोसाइटी है तथा इसे देश में कृषि उत्पादों के लिए स्थापित हो रहे राष्ट्रीय कृषि मार्केट (एनएएम) नामक ई-मार्केट की मुख्य प्रमोटर संस्था के रूप में मान्यता प्रदान की गई है।
6. वर्तमान में मार्केट शेयर से भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन कम्पनी इण्डिगो ने यूरोप की यात्री विमान निर्माता कम्पनी एयरबस के साथ 250 विमान खरीदने का 26.55 अरब डॉलर का एक बहुत बड़ा समझौता किया है जोकि विमानों की संख्या के के मामले में एयरबस के इतिहास का सबसे बड़ा सौदा है। इण्डिगो ने अक्टूबर 2014 में एयरबस से 250 एयरबस ए320निओ विमान खरीदने का प्राविधिक करार किया था तथा अब इसी करार को अंतिम रूप में स्वीकार कर लिया गया है। यह एयरबस के इतिहास में विमानों की संख्या के आधार पर अब तक का सबसे बड़ा सौदा है जबकि कुल मूल्य के आधार पर यह दूसरा सबसे बड़ा सौदा है। 
7. भारत के गोल्फ खिलाड़ी अनिरबान लाहिड़ी ने प्रमुख गोल्फ टूर्नामेण्ट में प्रथम पाँच खिलाड़ियों में स्थान पाकर यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय गोल्फर बनकर इतिहास रच दिया। 28-वर्षीय अनिरबान लाहिड़ी ने यह उपलब्धि अमेरिका के विस्कॉन्सिन में संपन्न हुए अत्यंत प्रतिष्ठित पीजीए चैम्पियनशिप में प्राप्त की जहाँ वे संयुक्त पाँचवे स्थान पर रहे। इस टूर्नामेण्ट में जैसन डे ने पहला स्थान हासिल कर अपने जीवन का पहला प्रमुख खिताब जीता। दूसरा स्थान जॉर्डन स्पीथ को प्राप्त हुआ जबकि ब्रेण्डेन ग्रेस और जस्टिन रोज कमश: तीसरे और चौथे स्थानों पर रहे। पाँचवें स्थान पर संयुक्त रूप से अनिरबान लाहिरी और ब्रूक्स कोएप्का रहे। 
8. एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इण्डिया (एसोचैम) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2012-13 के दौरान विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार देने के मामले में तमिलनाडु देश भर में अग्रणी रहा था। वर्ष 2012-13 के दौरान तमिलनाडु की पूरे देश में विनिर्माण क्षेत्र में सृजित रोजगार अवसरों में सर्वाधिक 15.2% हिस्सेदारी थी। इस वर्ष के दौरान केवल तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल ही ऐसे राज्य थे जहाँ विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन के मामले में धनात्मक वृद्धि दर्ज की गई थी।
9. केंद्र सरकार ने पूर्व कैबिनेट सचिव अजित कुमार सेठ को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीएसईबी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। अजीत सेठ का कार्यकाल तीन साल का या अधिकतम 65 वर्ष की उम्र पूरा होने तक, जो भी पहले हो होगा। वर्ष 1974 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी सेठ ने अतुल चतुर्वेदी का स्थान लिया है जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है।

10. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू और नागर विमानन, संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने संयुक्त रूप से एयर इंडिया की कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस की वाराणसी और शारजाह (यूएई) के बीच सीधी विमान सेवा का उद्घाटन किया। वाराणसी-शारजाह IX 183 विमान ने 170 यात्रियों के साथ लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी से उड़ान भरी।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: