1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नए अभियान 'स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया' का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य देश में नए लघु उद्योगों को बैंकों द्वारा प्रोत्साहन दिया जाना तथा उद्यमिता एवं रोजगार के अवसर बढ़ाना है। इस अभियान का शुभारंभ दिल्ली स्थित लाल किले से 69वें स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के दौरान किया गया। इस अभियान का उद्देश्य राष्ट्र में युवाओं के बीच उद्यमिता को प्रोत्साहन देना है।
2. सरकार ने पांच सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नए अध्यक्ष नियुक्त किए हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) और केनरा बैंक ऐसे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हो गए हैं जिनकी अगुवाई निजी क्षेत्र के पेशेवर करेंगे। वीबीएचसी वैल्यू होम्स के सीईओ पी.एस. जयकुमार (53) को बैंक ऑफ बड़ौदा का प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक के प्रबंध निदेशक व सीईओ राकेश शर्मा (57) केनरा बैंक के प्रमुख होंगे। आईडीबीआई बैंक के उप प्रबंध निदेशक एम.ओ. रेगो को बैंक ऑफ इंडिया का, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक किशोर खारत पिराजी को आईडीबीआई बैंक का, भारतीय महिला बैंक की सीएमडी ऊषा अनंतसुब्रमण्यन को पंजाब नेशनल बैंक का नया एमडी व सीईओ नियुक्त किया गया है। 
18 August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
18 August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates

3. भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में रजत पदक प्राप्त करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं। इंडोनशिया स्थित जकार्ता में खेले गए मैच में उन्हें स्पेन की कैरोलिना मरीन से 16-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा। ओलिंपिक में कांस्य पदक विजेता साइना ने फाइनल में पहुंचने से पहले इंडोनशिया की लिंडावेनी फ़नेत्री को हराया था। विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में यह भारत का पांचवां पदक है।
4. चीन के शीर्ष खिलाड़ी चेन लोंग ने मलेशिया के ली चोंग वेई को हराकर जकार्ता में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुषों के खिताब को बरकरार रखा। चेन ने एक घंटे से कुछ ही ज्यादा समय में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी वेई को 21-14, 21-17 से हराया। चोंग वेई का यह लगातार चौथा विश्व चैंपियनशिप रजत पदक है।
5. प्रसिद्ध उर्दू साहित्यकार शमीम हनफी को भारतीय ज्ञानपीठ द्वारा वर्ष 2015 से आरम्भ पहले ज्ञानगरिमा मानद अलंकरण पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। यह पुरस्कार ज्ञानपीठ के सात दशक पूरे होने पर शुरू किया गया है। हिन्दी लेखक विश्वनाथ त्रिपाठी की अध्यक्षता में ज्यूरी सदस्यों की बैठक में हनफी को इस पुरस्कार के लिए चुना गया। ज्ञानगरिमा मानद अलंकरण पुरस्कार में एक साल तक मासिक मानदेय दिया जाता है।
6. भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्रीय बजट 2015-16 की मनीकंट्रोल योजना अधिसूचित की। साथ ही बैंकों को फसलों पर दिए जाने वाले 3 लाख रूपए तक के ऋण में 2 प्रतिशत की छूट देने का निर्देश भी दिया। रिज़र्व बैंक ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि ऋण में 2 प्रतिशत की छूट वाली मनीकंट्रोल योजना का लाभ निजी तथा सरकारी बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। 
7. प्रो. मुस्‍तानसिर बर्मा ने वर्ष 2015 के लिए प्रतिष्ठित गूजरमल मोदी नवप्रवर्तनकारी विज्ञान एवं प्रौद्योगिक पुरस्कार जीता। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के श्रेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने नई दिल्ली में एक समारोह में उनको यह पुरस्कार प्रदान किया। एक विशिष्ट प्रोफेसर तथा टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान, मुंबई, पूर्व निदेशक, बर्मा ने भारत में सांख्यिकीय भौतिकी के क्षेत्र में अपार योगदान दिया है।
8. भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी अंजिक्य रहाणे ने टेस्ट मैच में सर्वाधिक आठ कैच पकड़ने वाले पहले खिलाड़ी का विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह रिकॉर्ड रहाणे ने श्रीलंका के शहर गाले में आयोजित टेस्ट श्रंखला के दौरान स्थापित किया। रंगना हेराथा का कैच पकड़ने के साथ ही रहाणे ने यह रिकॉर्ड अपने नाम पर स्थापित कर लिया। इनसे पूर्व भारत के यजुर्विंदर सिंह, आस्ट्रेलिया के ग्रेग चेपल, श्रीलंका के हशन तिलकरत्ने, न्यूज़ीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग और आस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन के नाम सर्वाधिक सात कैचों का रिकॉर्ड था।
9. यूएई सरकार ने अबू धाबी में पहला मंदिर बनाने के लिए जमीन देने के निर्णय की एतिहासिक घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिनों (16 और 17 अगस्त) की यात्रा पर हैं। प्रधानमंत्री अबू धाबी की प्रसिद्ध शेख जायद मस्जिद गए। दुबई में दो मंदिर हैं। एक शिव जी का और दूसरा कृष्ण जी का, लेकिन यूएई की राजधानी अबू धाबी में अभी एक भी मंदिर नहीं है।

10. अमिताभ बच्चन अभिनीत हिंदी फिल्म 'पीकू' ने मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफएम-2015) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन भारत के 69वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर किया गया था। आईएफएफएम में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार 'पीकू' को देने के साथ ही साथ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार शुजीत सरकार को दिया गया।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: