1. विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और एचसीएल के संस्थापक शिव नाडार प्रौद्योगिकी क्षेत्र के ऐसे मात्र दो भारतीय उद्योगपति हैं जिन्होंने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में दुनिया की 20 सबसे अमीर हस्तियों में जगह बनाई है। यह बात फोर्ब्स द्वारा जारी ऐसी पहली सूची में कही गई है, जिसमें माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स शीर्ष स्थान पर हैं। फोर्ब्स की ‘प्रौद्योगिकी क्षेत्र की 100 सबसे अमीर हस्ती’ की पहली सूची में प्रेमजी को 13वां स्थान मिला है जिनके बाद नाडार 14वें स्थान पर हैं। प्रेमजी के पास 17.4 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह एशिया के सबसे उदार उद्योगपतियों में शामिल हैं। नाडार की संपत्ति 14.4 अरब डॉलर है।
2. राष्‍ट्रीय चक्रवात जोखिम शमन परियोजना -I के अंतर्गत अतिरिक्‍त वित्‍तपोषण के लिए 104 मिलियन अमेरिकी डॉलर की विश्‍व बैंक सहायता के लिए भारत सरकार और विश्‍व बैंक ने वित्‍तपोषण समझौते (आईडीए) पर हस्‍ताक्षर किये। एनसीआरएमपी-I के अंतर्गत अतिरिक्‍त वित्‍तपोषण का उद्देश्‍य चक्रवात और मौसम संबंधी अन्‍य जोखिमों के प्रति आंध्रप्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों में रहने वाले समुदायों की असुरक्षा में कमी लाना है।
3. भारत और विश्‍व बैंक के बीच राष्ट्रीय चक्रवात जोखिम शमन परियोजना के दूसरे चरण (एनसीआरएमपी-II) के लिए 308.40 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्‍य की विश्‍व बैंक सहायता के लिए एक वित्‍तपोषण समझौते पर हस्‍ताक्षर किया गया। एनसीआरएमपी-II का उद्देश्य चक्रवात और मौसम संबंधी अन्य जोखिमों के प्रति गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के राज्यों में तटीय समुदायों की असुरक्षा में कमी लाना है।

4. भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने कराची, पाकिस्तान में आयोजित विश्व 6- रेड स्नूकर चैंपियनशिप में जीत दर्ज करके अपने करियर का 13वां विश्व खिताब अपने नाम किया। मौजूदा चैंपियन आडवाणी ने फाइनल में चीन के यानि बिंगाताओ को 6-2 से हराया। फाइनल में उन्होंने शानदार शुरुआत की और बेस्ट ऑफ 11 के प्रारूप में 3-0 की बढ़त हासिल कर ली। 
5. नेपाल में नया संविधान बनाने की प्रक्रिया में एक अत्यंत अहम घटनाक्रम में नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला तथा देश के चार प्रमुख राजनीतिक दल-- नेपाली कांग्रेस, सीपीएन-यूएमएल, यूनीफाइड सीपीएन-माओवादी तथा मधेशी पीपुल्स राइट्स फोरम– डेमोक्रेटिक (एमपीआरएफडी) ने एक समझौता किया जिसके अनुसार देश को कुल छह प्रांतों में बाँटा जायेगा तथा इस सभी प्रांतों की सीमा भारत की सीमा से सटी होंगी। देश को प्रांतों में बाँटने का मुद्दा काफी विवादित मुद्दा था।
6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र की मेजबानी वाले सतत विकास पर उच्चस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे और अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान सान फ्रांसिस्को का दौरा भी करेंगे। मोदी अमेरिका के वेस्ट कोस्ट जाने वाले चौथे भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। वर्ष 2015 के बाद के विकास एजेंडा को स्वीकार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का सम्मेलन न्यूयॉर्क में 25 से 27 सितंबर तक आयोजित होगा और इसे महासभा की उच्चस्तरीय पूर्ण बैठक के रूप में आयोजित किया जाएगा।
7. भारत के स्टार निशानेबाज गगन नारंग निशानेबाजी विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहे। लंदन ओलम्पिक-2012 में कांस्य पदक जीतने वाले नारंग ने फाइनल राउंड में अपने प्रदर्शन में सुधार किया और 144.5 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे। चीन के काओ यीफेई ने 207.4 अंक जुटाते हुए स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि दक्षिण कोरिया के किम सांग डो (206.9 अंक) ने रजत पदक जीता। क्रोएशिया के पीटर गोर्सा 186.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे और कांस्य पदक हासिल किया। 
8. प्रख्यात मराठी रंगमंच अभिनेता, नाटक निर्देशक, निर्माता और गीतकार भालचंद्र पेंधरकर का मुंबई में निधन हो गया। वह 94 साल के थे। रंगमंच के क्षेत्र में पेंधरकर के अतुल्नीय योगदानों में 'दुरीतांचे तिमिर जावो', 'पंडितराव जगन्नाथ', 'गीता गाती ज्ञानेश्वर' जैसे नाटक शामिल हैं। उन्हें बाल गंधर्व पुरस्कार और विष्णुदास भावे पुरस्कार समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। 
13 August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
13 August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
9. सुहासिनी हैदर, 'द हिंदू' समाचार-पत्र की राजनयिक और सामरिक मामलों की संपादिका को राजनीतिक रिपोर्टिंग और विश्लेषण में उत्कृष्टता के लिए प्रेम भाटिया मेमोरियल पुरस्कार 2014 से सम्मानित किया गया है। जबकि प्रियंका काकोडकर, 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' समाचार-पत्र की पत्रकार को पर्यावरण तथा विकास रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता के लिए प्रेम भाटिया पुरस्कार 2014 से सम्मानित किया गया है।
10. Kochi became the first Indian city to be a member of Beijing headquartered World Tourism Cities Federation (WTCF) Council. Kochi became the member of the council on ground of its partnerships in culture, sports and tourism. Kochi's cuisine, martial arts and snake and dragon boat races fulfill the set ground for membership.
कोच्चि वर्ल्ड टूरिजम सिटीज फेडेरेशन (डब्ल्यूटीसीएफ) परिषद, जिसका मुख्यालय बीजिंग में है, का एक सदस्य बनने वाला पहला भारतीय शहर बन गया है। कोच्चि संस्कृति, खेल और पर्यटन के क्षेत्र में अपनी भागीदारी के आधार पर परिषद का सदस्य बना है। कोच्चि के भोजन, मार्शल आर्ट और सर्प तथा ड्रैगन नौका दौड़ ने इसे परिषद की सदस्यता दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: