1. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बिहार और हिमाचल प्रदेश के लिए नए राज्यपालों की नियुक्ति की। आचार्य देव व्रत को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश से भाजपा के एक राजनीतिज्ञ राम नाथ कोविंद को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। 
2. एक वैश्विक उपग्रह- ग्लोबलसेट फॉर डीआरआर- को भारत के मिसाइल मैन और पूर्व भारतीय राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, जिनका 27 जुलाई को निधन हो गया था, को समर्पित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत प्रस्तावित यह उपग्रह पृथ्वी के पर्यवेक्षण और आपदा के खतरे को कम करने के उद्देश्य से छोड़ा जाएगा। "ग्लोबलसेट फॉर डीआरआर" आपदा के खतरों को कम करने के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी साझा करने का कार्यक्रम है, जो संयुक्त राष्ट्र की पहल है। 
3. केन्द्र सरकार 15 अगस्त से ई-टूरिस्‍ट वीजा की सुविधा 36 और देशों के लिए मुहैया कराएगी। इसके साथ ही इस योजना में शामिल देशों की संख्‍या बढ़कर 113 हो गयी है। सरकार 15 अगस्‍त से ई-टूरिस्‍ट वीजा के साथ प्रवेश की सुविधा 7 और हवाई अड्डों पर भी देगी। अब कुल 16 हवाई अड्डों पर ये सुविधा मिलेगी। सरकार ने यह योजना पिछले वर्ष नवम्‍बर में शुरू की थी। इसके तहत अब तक 2 लाख से ज्‍यादा ई-टूरिस्‍ट वीजा जारी किए जा चुके हैं।
4. साफ्टवेयर विकास एवं प्रशिक्षण में उत्कृष्टता केंद्र (सीईएसडीटी) की स्थापना हेतु भारत और म्यांमार के बीच एक समझौता हुआ। यह परियोजना सी-डैक द्वारा कार्यान्वित की जानी हैं, और इसके तहत एक आधुनिक सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने, गहन शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने, आईसीटी पाठ्यचर्या के विकास के लिए सहायता प्रदान करने की परिकल्पना है। इसे सी-डैक के अधिकृत केंद्र के रूप में प्रत्यायित किया जाएगा। इस परियोजना को आसियान–भारत सहयोग निधि के माध्यम से वित्तीय सहायता से म्यांमार में स्थापित किया जाएगा।
5. भारत के राज्यों में वनीय क्षेत्र से सम्बन्धित इंडिया स्टेट ऑफ़ फॉरेस्ट रिपोर्ट- 2013 के अनुसार वर्ष 2013 में भारत का कुल वनीय क्षेत्र 697,898 वर्ग किलोमीटर था जोकि देश के कुल क्षेत्रफल का 21.23% है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया कि वर्ष 2011 की इसी रिपोर्ट के आंकड़ों के मुकाबले 2013 में देश में वनीय क्षेत्र में 5871 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडीशा और झारखण्ड जैसे राज्यों में जनसंख्या घनत्व में वृद्धि हुई।
6. वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने महाराष्ट्र में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए अगले पांच साल में 5 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है। कंपनी के संस्थापक एवं अध्यक्ष टेरी गोउ के अनुसार महाराष्ट्र में यह सुविधा अनुसंधान और विकास के साथ ही निर्माण पर भी कैंद्रित होगी, और कंपनी ने राज्य को एक वित्तीय केंद्र के रूप में, गुणवत्ता प्रतिभा की उपलब्धता के केंद्र के रूप में तथा सॉफ्टवेयर - हार्डवेयर एकीकरण सुविधाओं के लिए चुना गया है। 
10th August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
10th August 2015 Current Affair Download | Daily GK Updates
7. रूस के दिवंगत राजनीतिज्ञ बोरिस नेम्तसोव की बेटी जहाना नेम्तसोव को पोलैंड के सॉलिडेरिटी पुरस्कार 2015 से सम्मानित किया गया। नेम्तसोव ने लोकतंत्र और मानव अधिकारों के लिए यह पुरस्कार प्राप्त किया। जहाना नेम्तसोव ने 1.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त किए।
8. प्रमुख वैश्विक प्रौद्योगिकी और परामर्श कंपनी एक्सेंचर ने अपने भारतीय कारोबार के अध्यक्ष के रूप में रेखा एम. मेनन की पदोउन्नति की। कंपनी ने अनिंदय बसु को भारत में देश के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है। यह नियुक्तियां 21 अगस्त 2015 से प्रभावी हैं।

9. माइकल फेल्प्स ने यूएस स्वीमिंग चैंपियनशिप 2015 में 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा 1 मिनट 52.94 सेकंड में जीती। मैट कांगर 1 मिनट 54.54 के साथ दूसरे स्थान पर रहे। अनुभवी फेल्प्स ने इस स्पर्धा में इस वर्ष का सर्वश्रेष्ठ समय निकालते हुए हंगरी के लाज्लो सैश के विश्व चैंपियनशिप के समय (1:53.48 सेकंड) को पीछे छोड़ा। लाज्लो ने यह समय स्वर्ण पदक जीतने के दौरान निकाला था। फेल्प्स ने 2009 में अपने विश्व कीर्तिमान समय (1:51.51) के बाद यह सबसे अच्छा समय निकाला है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: