मल्टी स्क्रीन मीडिया (एमएसएम) का खेल व मनोरंजन चैनल सोनी सिक्स भारत व श्रीलंका की अगली घरेलू टेस्ट सीरीज़ के लिए श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के साथ समझौते पर दस्तखत करने के अंतिम चरण में है। यह जानकारी इस विकासक्रम से जुड़े एक सूत्र ने दी है। सोनी सिक्स ने ब्रॉडकास्ट अधिकार के लिए करीब 20 लाख डॉलर की बोली लगाई है।

ज़ेडईईएल के स्वामित्व वाला टेन स्पोर्ट्स एसएलसी का आधिकारिक ब्रॉडकास्ट भागीदार है। हालांकि, भारतीय सीरीज़ उस करार का हिस्सा नहीं है। वेस्टइंडीज़ बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच संघर्ष के कारण वेस्ट इंडीज़, अक्टूबर 2014 में भारत के खिलाफ सीरीज से बाहर निकल गया था। तब उस अंतराल को भरने के लिए श्रीलंका आ गया था। इसके एवज में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), अगस्त 2015 में टेस्ट मैचों की एक छोटी सीरीज के लिए अपनी टीम श्रीलंका भेजने के लिए सहमत हुआ था।

इससे पहले श्रीलंका अगस्त 2015 में तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत का दौरा करने वाला था। एसएलसी ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए एक टेंडर जारी किया था। हालांकि, उसे यह केवल एक ही बोली मिली और वह भी अपने ब्रॉडकास्ट पार्टनर टेन स्पोर्ट्स से।

स्पोर्टकास्टर की 14 लाख डॉलर की बोली श्रीलंकाई बोर्ड को स्वीकार्य नहीं थी इसलिए उसने ज़्यादा पैसा जुटाने की आशा में स्टार स्पोर्ट्स और सोनी सिक्स से बात करनी शुरू कर दी। लगता है कि एसएलसी को सोनी सिक्स के रूप में एक सही साथी मिल गया है। सोनी सिक्स के पक्ष में एक बात और काम कर सकती है वह है एस्सेल ग्रुप के मालिक सुभाष चंद्रा के खिलाफ बीसीसीआई का सख्त रुख जो एक विद्रोही क्रिकेट लीग स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

 इससे पहले, बीसीसीआई ने जिम्बाब्वे दौरे से बाहर निकलने की धमकी दी थी क्योंकि टेन स्पोर्ट्स सीरीज़ का प्रसारण कर रहा था। हालांकि उसने अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने का निर्णय लिया पर इस अफ्रीकी देश में उसने एक बी टीम भेजी।

Sony Six Geting India & Sri Lanka Cricket Series Tv Rights
Sony Six Geting India & Sri Lanka Cricket Series Tv Rights
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को भी टेन स्पोर्ट्स के साथ मेलजोल के कारण बीसीसीआई के क्रोध का सामना करना पड़ा था। अगर टेन स्पोट्र्स ब्रॉडकास्टर रहा तो बीसीसीआई ने दिसंबर-जनवरी 2015-16 में पाकिस्तान के दौरे से बाहर निकल जाने की धमकी दी है।

बीसीसीआई के सख्त रुख से पीसीबी चेयरमैन शहरयार खान को कहना पड़ा कि उन्हें गलत तरीके से निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि अन्य बोर्डों ने भी टेन स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी की है। इससे पहले, सोनी सिक्स ने जनवरी 2014 में न्यूज़ीलैंड-भारत सीरीज़ के लिए ब्रॉडकास्ट अधिकार हासिल किए थे। एमएसएम 2017 तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आधिकारिक ब्रॉडकास्टर है। यह कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के अधिकार भी रखता है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: