खाली स्थान भरें


प्र.1. अपने देश के एक चैथाई से अधिक लोग आज भी ----------- स्वीकार करते हैं कि वे किसी ना किसी रूप में ------------------- मानते हैं।


(1) चोरीछिपेछुआछूत        (2) खुलेआमछुआछूत          (3) स्वेच्छाभूत-प्रेत 
(4) छिपकरआडम्बर         (5) छद्मनामभूत-प्रेत


उत्तरः(2) खुलेआमछुआछूत


प्र.2. यूनियन कार्बाइड के सीईओ वॉरेन एंडरसन की अपनी कंपनी की असावधानियों का ------------ भुगते बिना अमेरिका में --------- हो गई।


(1) परिणाममौत            (2) दण्डकारावास          (3) जुर्मानारिहाई
(4) जुर्मानामौत             (5) परिणामरिहाई


उत्तरः(1) परिणाममौत


Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
प्र.3. ऐतिहासिक व्यक्तित्वों और प्रमुख नेताओं के जन्मदिवस व पुण्यतिथियों पर सार्वजनिक धन का ----------------- रोकने की दिशा में केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण पहल की हैजो ------------------ रूप से प्रशंसनीय है।


(1) व्ययनिश्चित           (2) प्रवाहकानूनी            (3) अपव्ययकानूनी
(4) अपव्ययनिर्विवाद        (5) अपव्ययतार्किक


उत्तरः(4) अपव्ययनिर्विवाद


प्र.4. किसी लोकतांत्रिक समाज में ऐसी शख्सियतें --------------- ही होती हैंजिनके विचारों या योगदान को लेकर ------------------- हो।


(1) सामान्यविवाद          (2) प्रसिद्धचर्चा            (3) असाधारणमतभिन्नता
(4) नामचीनविवाद          (5) अपवादस्वरूपसर्वसम्मति 


उत्तरः(5) अपवादस्वरूपसर्वसम्मति


प्र.5. पाकिस्तान द्वारा भारतीय ड्रोन को मार गिराए जाने संबंधी ----------------- रिपोर्ट के कारण तनाव बढ़ा और दोनों देशों के ---------------- रिश्तों में तीखापन और असहजता आई।


(1) सशक्तबहुपक्षीय         (2) स्पष्टअंतर्राष्ट्रीय               (3) सीमाव्यापारिक
(4) भ्रामकद्विपक्षीय         (5) आपसीपारस्परिक


उत्तरः(4) भ्रामकद्विपक्षीय

त्रुटि संसूचन


प्र.6. शिमला समझौते में हस्ताक्षर /(1) होने के बाद से ही भारत की कोशिश रही है कि /(2) पाकिस्तान के साथ संबंधों को /(3) सामान्य किया किया जाए। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)


उत्तरः(1) ‘में’ के स्थान पर ‘पर’ आएगा।


प्र.7. मई 1998 में चीन की मदद से पाकिस्तान की /(1)  परमाणु हथियार क्षमता हासिल किए जाने के बाद /(2) से पाकिस्तानी सेना इस भुलावे में है कि उसने /(3) भारत से बराबरी हासिल कर ली है। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)


उत्तरः(1) ‘की’ के स्थान पर ‘द्वारा’ आएगा।


प्र.8. राजनीतिक दलों ने जबकि /(1)  जातियों के आधार पर अपनी /(2) राजनीति कीबल्कि मजहब /(3) का इस्तेमाल भी किया। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)


उत्तरः(1) ‘जबकि’ के स्थान पर ‘न केवल’ आएगा।


प्र.9.  सोशल मीडिया के भक्तगण /(1) मानते हैं कि उनका नेता कभी गलत /(2) नहीं हो सकता और यह उनका कर्तव्य है कि वे /(3) सोशल मीडिया पर उसकी भरसक रक्षा करें। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)


त्तरः(5)


प्र.10 जब मैं अपने देश भारत की /(1) गुडि़या और गुड्डे देखने पहुंचे तो /(2) हमारा स्वागत एक संपेरे ने कियाजिसके सामने /(4) एक सांप फन फैलाए बैठा था। /(4) कोई त्रुटि नहीं (5)


उत्तरः(1) ‘मैं’ के स्थान पर ‘हम’ आएगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: