प्र.1-10. नीचे दिए गए परिच्छेद में कुछ रिक्त स्थान दिए गए हैं तथा उन्हें प्रश्न संख्या से दर्शाया गया है। ये संख्याएं परिच्छेद के नीचे मुद्रित हैं, और प्रत्येक के सामने (1), (2), (3), (4) और (5) विकल्प दिए गए हैं। इन पांचों में से कोई एक इस रिक्त स्थान को पूरे परिच्छेद के संदर्भ में उपयुक्त ढंग से पूरा कर देता हैं आपको वह विकल्प ज्ञात करना है, और उसका क्रमांक ही उत्तर के रूप में दर्शाना है। आपको दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन करना है।

Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation


किश्तवाड़ जम्मू संभाग में डोडा जिले का एक छोटा-सा कस्बा हैइस जिले का दूसरा कस्बा भद्रवाह है। (1) रूप से यह क्षेत्र उधमपुर जिले के भाग रहा है लेकिन शेख मोहम्मद अब्दुल्ला ने जिले के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों को अलग करके डोडा जिला बना दिया। अलग करने का दूसरा कारण था कि इस क्षेत्र की आबादी का (2) कश्मीरी भाषा बोलता है और इसकी पहाड़ी सीमा दक्षिण कश्मीर में घाटी के सोपियां क्षेत्र से मिलती है। पुराने जमाने में घाटी जाने का एक रास्ता यहां से भी आरम्भ होता था। शायद इसीलिए कश्मीरी भाषी लोग (23) से यहां आकर बसते रहे हैं। किश्तवाड़ से कश्मीर घाटी जाने का सिलसिला भी जारी रहा है। प्रसिद्ध कश्मीरी फकीर कवि नुंद ऋषि यानी शेख नूरूद्दीन यहीं से घाटी चले गए थे। यह इलाका 1989 के बाद आतंकवादी दौर में काफी हद तक शांत रहा और (24) से अलग ही रहा। लेकिन कश्मीरी राजनीति की चपेट में आने का खतरा डोडा को जिला बनने के बाद से ही था। इसमें वे सारे तत्व मौजूद थेजिनका अलगाववादी राजनीति के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था। धार्मिक और भाषाई (5) से इस पर कश्मीरी राजनीतिकों का असर बढ़ रहा थाइसकी सीमाएं घाटी से मिलती थीं और इसमें (6) आबादी थी जिनमें कश्मीरी पंडित और गैर कश्मीरी पंडित दोनों थे। हालांकि कश्मीरी राजनीतिक नेता डोडाबद्रवाह और किश्तवाड़ के नेताओं को (7) की नजर से देखते रहे हैं। केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद को कश्मीर की राजनीति में किनारे करने का एक कारण यह भी रहा है कि वे इसी इलाके के निवासी और नेता हैं। इस बात को समझना आसान है कि क्यों किश्तवाड़ जम्मू और कश्मीर साम्प्रदायिक (8) की कुंजी है और उसे बिगाड़ने की भी। इस क्षेत्र में साम्प्रदायिक सहमति में गड़बड़ी का प्रभाव न केवल जम्मू पर पड़ेगा अपितु कश्मीर घाटी में भी इसकी (9) होगी। इसलिए अगर किसी गुट ने हालात बिगाड़ने और राज्य में फिर से अलगाव की हवा बहाने की योजना बनाई हो तो उस ने पीर पंजाल पहाड़ी श्रृंखला के दोनों और मार करने वाले  (10) का इस्तेमाल करने की कोशिश की है।


प्र.1. (1) भौगोलिक  (2) राजनैतिक (3) परंपरागत (4) ऐतिहासिक (5) आधुनिक


उत्तरः (3) परंपरागत


प्र.2. (1) अधिकांश (2) बाहुल्य (3) अधिकतर (4) बहुमत (5) मुख्य 


उत्तरः (4) बहुमत


प्र.3. (1) पहाड़ी        (2) घाटी           (3) मैदान   (4) शहर  (5) जंगल 


उत्तरः (2) घाटी


प्र.4. (1) आतंकवाद (2) संघवाद (3) अलगाववाद (4) प्रतिवाद (5) विवाद


उत्तरः (3) अलगाववाद


प्र.5. (1) आधार   (2) दृष्टि   (3) पहलू    (4) पक्ष   (5) क्षेत्र 


उत्तरः (2) दृष्टि


प्र.6. (1) हिंदू   (2) मिश्रित  (3) मुस्लिम    (4) कश्मीरी  (5) आदिवासी 


उत्तरः (2) मिश्रित


प्र.7. (1) संदेह (2) आशंका  (3) शंकालु (4) आशा (5) निराशा 


उत्तरः (1) संदेह


प्र.8. (1) असंतुलन   (2) भावना   (3) आस्था  (4) संतुलन (5) संस्कृति 


उत्तरः (4) संतुलन


प्र.9. (1) प्रतिध्वनि   (2) संवेदना  (3) अनुभूति   (4) अवहेलना    (5) सांत्वना 


उत्तरः (1) प्रतिध्वनि


प्र.10. (1) अस्त्र   (2) आयुध    (3) हथियार   (4) आतंकियों  (5) सैनिकों 


उत्तरः (3) हथियार
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: