वाक्य सुधार

प्र.1-5. भारत की गिनती(1) दुनिया के उन गरीब (2) देशों में होती है जहां स्वस्थ (3) पर सरकारी व्यय (4) बहुत कम होता है। सभी सही हैं। (5)

उत्तरः (3) ‘स्वस्थ’ के स्थान पर ‘स्वास्थ्य’ होना चाहिए।
Hindi Language Errors For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
Hindi Language For IBPS RRBs-CWE-IV 2015 Exam Preparation
प्र.2. हिंदू के घर के भीतर (1) पवित्रता और स्वच्छता समानार्थी (2) हो सकते हैं लेकिन घर से बाहर आते ही यह रिश्ता (3) लगभग पूरी तरह टूट (4) जाता है। सभी सही हैं। (5)

उत्तरः (2) ‘समानार्थी’ के स्थान पर ‘पर्यायवाची’ आएगा।

प्र.3. उसका कार्य हिंदू राष्ट्रवादियों (1) की मदद (2) करना नहीं, यह पता करना है कि किसने विस्फोटक (3) किए थे और अपराधियों (4) को सजा दिलाना है। सभी सही हैं। (5)

उत्तरः (3) ‘विस्फोटक’ के स्थान पर ‘विस्फोट’ आएगा।

प्र.4. पेशेवर होने का अर्थ अपने पेशे के धर्म की पहिचान (1), उसके पालन के लिए आवश्यक पद्धति (2) का दृढ़तापूर्वक पालन और उसकी नैतिकता (3) के प्रति जवाबदेही (4) है। सभी सही हैं। (5)

उत्तरः (1) ‘पहिचान’ के स्थान पर ‘पहचान’ आएगा।

प्र.5. आखिर (1) एकलव्य और कर्ण के गुरूओं (2) ने उनके साथ जो किया वह उनका (3) अपने पेशे से घात (4) नहीं तो और क्या था? सभी सही हैं। (5)

उत्तरः (5) सभी सही हैं।

प्र.6-10. रिक्त स्थान

प्र.6. अशिक्षित, असंस्कारी, संस्कृत ज्ञान से रहित, शास्त्रों से अनभिज्ञ ------------ से पूजा करवाने की अपेक्षा सुशिक्षित वाल्मीकि द्वारा करवाई गई पूजा देवताओं को भी ज्यादा स्वीकार्य होगी और ---------- को भी पूरा फल देगी।
(1) ब्राह्मण, मेहमा  (2) पंडित, परिवार   (3) ब्राह्मण, यजमान (4) दलित, पुरोहित  (5) ब्राह्मण, पुरोहित

उत्तरः (3) ब्राह्मण, यजमान

प्र.7. आंबेडकर को जपा जाता है, पर समाज में धंसी घनीभूत --------------- का समाधान खोजने की इच्छा ------------ रहती है।
(1) घृणा, अनुपस्थित           (2) महिमा, अनुपस्थित          (3) आशक्ति, उपस्थित
(4) कटुता, अविरल             (5) घृणा, विद्यमान

उत्तरः (1) घृणा, अनुपस्थित

प्र.8. आपातकाल का ----------- समय जेल में गुजारने वाले एक पार्टी के वरिष्ठतम नेता को आपातकाल से संबंधित ----------- में बुलाया तक नहीं गया।
(1) अमूल्य, अवसरों (2) अधिकतर, कार्यक्रमों  (3) बाहुल्य, उत्सवों  (4) दुलर्भ, आयोजनों  (5) दुष्कर, बैठकों

उत्तरः (2) अधिकतर, कार्यक्रमों

प्र.9. धर्मनिरपेक्ष मूल्यों की खिल्ली उड़ाना इतना -------------- हो गया है कि देश का प्रधानमंत्री विदेश जाकर ------------ मंच से यह काम करता है, बिना यह सोचे कि उसने धर्मनिरपेक्ष संविधान की रक्षा करने की शपथ ली है।
(1) प्रचलित, विदेशी (2) प्रसिद्ध, आधुनिक  (3) लोकप्रिय, अंतर्राष्ट्रीय (4) स्वाभाविक, सार्वजनिक       (5) निर्भीक, अंग्रेजी

उत्तरः (4) स्वाभाविक, सार्वजनिक

प्र.10. जिस तरह ----------- को श्रेष्ठतर और हीनतर नस्लों में बांट कर ---------- हिंसा की गई, उसी तरह हमारे देश में समाज को ‘राष्ट्रवादी श्रेष्ठ समुदाय’ और ‘राष्ट्रविरोधी हीन समुदाय’ में बांटा जा रहा है।
(1) समाज, निर्मम
(2) देश, निर्दयी
(3) समुदायों, कलुषित
(4) नागरिकों, अमानवीय
(5) मानवता, अकल्पनीय



उत्तरः (5) मानवता, अकल्पनीय
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: