1. हिमालय की एक चोटी का नाम प्रसिद्ध पर्वतारोही नलिनी सेनगुप्ता के नाम पर रखा जायेगा। साठ साल से अधिक उम्र की नलिनी अब तक कई शिखरों पर चढाई कर चुकी हैं। संस्थान ने नलिनी की 1970 के बाद से युवाओं को पर्वतारोहण के लिए प्रेरित करने की कोशिशों के सम्मान में यह कदम उठाया है। शहर के एक नामी पर्वतारोहण संस्थान 'गिरीप्रेमी' के पर्वतारोहियों ने हिमालय के हमता दर्रा क्षेत्र में स्थित 5260 चोटी पर चढाई की जिसके बाद संस्थान ने इसका नाम नलिनी के नाम पर 'माउंट नलिनी' रखने का फैसला किया।
2.  भारत के एकदिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लंदन स्कूल ऑफ मार्केटिंग द्वारा तैयार की गयी सूची में फुटबॉल के सुपरस्टार लियोनेल मेसी से आगे दुनिया में नौवां सबसे ज्यादा विपणन योग्य खिलाड़ी नामित किया गया है। धोनी ने दुनिया के 20 सबसे अधिक विपणन योग्य खिलाड़ियों की सूची में फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो और एंडी मरे को भी पीछे छोड़ दिया है।
3.  जम्मू-कश्मीर में महिला कर्मचारियों के लिए एक प्रमुख कल्याणकारी उपाय के रूप में राज्य सरकार ने महिला कर्मचारियों को बच्चों की देखभाल के लिए दो साल की अवधि के लिए अवकाश दिए जाने की मंजूरी दी है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि नए प्रावधान के अनुसार, महिला कर्मचारियों को उनके दो ज्येष्ठ बच्चों की देखभाल के लिए उनकी पूरी सेवा के दौरान बच्चों की देखभाल अवकाश के लिए अधिकतम 730 दिन की अवधि का लाभ दिया जाएगा।

4. सेना मौजूदा द्वारा 145 वर्षीय स्वेज नहर के बगल 8 अरब डॉलर की लागत से निर्माण शुरू किए जाने के 11 महीनों के बाद अगले महीने 6 अगस्त को खोले जाने से पहले 25 जुलाई को परीक्षण के तौर पर मिस्र की नई स्वेज नहर से होकर पहला मालवाहक जहाज गुजरा।
5. वीडियो गेम से लेकर चिकित्सा उपकरणों तक के उत्पादकों को बढ़ावा देने के लिेए विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों ने सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों पर 1 ट्रिलियन डॉलर के शुल्क की कटौती करने के एक सौदे को अंतिम रूप दिया है। यह समझौता विश्व व्यापार संगठन के 18 वर्षीय सूचना प्रौद्योगिकी समझौते (आईटीए) को अद्यतन करके शून्य टैरिफ और शुल्क मुक्त व्यापार द्वारा आच्छादित वस्तुओं की सूची में 200 से अधिक उत्पाद जोड़ता है।
6.  सिंगापुर के विदेश मामले और कानून मंत्री 27 जुलाई को भारत में शहर राज्य के स्वतंत्रता समारोह की 50 वीं वर्षगांठ के एक हिस्से के रूप में एक उद्योग संगोष्ठी को संबोधित करेंगे। के. षणमुगम 'सिंगापुर संगोष्ठी 2015' को संबोधित करेगें जिसमें गणमान्य व्यक्ति और विशेषज्ञ उपस्थित होगें और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के प्रासंगिक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
Daily GK Updates of 27 July 2015 Download |Current Affair Update
Daily GK Updates of 27 July 2015 Download |Current Affair Update
7. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक "नई ग्रीन राजमार्ग (पौध रोपड़ एवं रखरखाव) नीति, 2015 " को अंतिम रूप दिया है जिसके तहत राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे 140,000 किलोमीटर पर "पेड़ लाइन" लगाई जाएगी। इस नीति के तहत, राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं की सिविल लागत की एक प्रतिशत धनराशि, मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग खंडों और राष्ट्रीय राजमार्गों के नेटवर्क से जु़ड़ने वाले नए मार्गों को कवर करते हुए, एक सुनियोजित तरीके से पौध रोपण के लिए अलग रखी जाएगी।
8. रोलैंट ऑल्टमैंस को पॉल वैन ऐस के स्थान पर भारतीय हॉकी टीम का नया कोच अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जिन्हें हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा से एक विवाद के चलते बर्खास्त कर दिया गया था। 61 वर्षीय डच नागरिक को कम से कम अगले साल रियो डी जनेरियो में होने वाले ओलंपिक खेलों तक भारतीय पुरूष हॉकी टीम का अध्यक्ष नियुक्त गया है। हॉकी इंडिया द्वारा 2009 में खेल की बागडोर संभाले जाने के बाद वान ऐस चौथे विदेशी कोच हैं जिन्हें बाहर का दरवाजा दिखाया गया है।
9.  केंद्र ने कहा है कि पिछले तीन वर्षों और चालू वर्ष में रक्षा क्षेत्र में 1.31 मिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त किया गया है। रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि 2012 में रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए खोले जाने के बाद, विदेशी निवेश से जुड़े अब तक 34 प्रस्तावों को मंजूरी दी जा चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि रक्षा क्षेत्र में अब तक कुल 287 औद्योगिक लाइसेंस जारी किए गए हैं। 
10. भारत के प्रधानमंत्री ने पटना में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की शुरूआत की इसमें- दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना का प्रारम्‍भ, दनियावा-बिहार शरीफ रेलवे लाइन का उद्घाटन, राजगीर-बिहार शरीफ- दनियावां- फतुहा सवारी गाड़ी और पटना-मुम्बई वातानुकूलित सुविधा एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाना, पटना में आईआईटी का स्‍थायी परिसर राष्‍ट्र को समर्पित करना, और जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन परियोजना के प्रथम चरण के निर्माण का उद्घाटन शामिल है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: