1. भारत 2016 में अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इसकी घोषणा बश्कोर्तोस्तान में रूसी शहर ऊफ़ा में आयोजित 7वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में की गई थी। आठवां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2016 में नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। भारत चार साल बाद इसकी मेजबानी करेगा। 2012 में ब्रिक्स के चौथे शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में हुआ था। भारत फ़रवरी 2016 से ब्रिक्स का अध्यक्ष बन जाएगा। 

2. पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अशोक के. लाहिड़ी को बंधन बैंक ने अपने निदेशक मंडल की घोषणा करते हुए बैंक के पहले अध्यक्ष के रूप में नामित किया। चन्द्र शेखर घोष को बैंक का प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी घोषित किया गया। बंधन बैंक अपना परिचालन 23 अगस्त 2015 से शुरू करेगा जब इसका उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा किया जायेगा। 
Daily GK Updates of 11th July 2015 Download |Current Affair Update
Daily GK Updates of 11th July 2015 Download |Current Affair Update

3. क्रेडिट इन्फॉर्मेशन में भारत की प्रमुख कंपनी क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (सिबिल), ने अपने नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सतीश पिल्लई को नियुक्त किया है। पिल्लई ने अरूण ठुकराल का स्थान लिया है जो एक दशक के बाद इस वर्ष सेवानिवृत्त हुए। 


4. भारत तथा संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) ने विदेशी खाता कर अनुपालन अधिनियम (एफएटीसीए) को लागू करने हेतु अंतर-सरकारी समझौते (आईजीए) पर हस्ताक्षर किये। यह समझौता दोनों देशों के बीच कर संबंधित मामलों में पारदर्शिता को बढ़ावा देगा। इसके तहत भारतीय वित्तीय संस्थान अपने अमेरिकी ग्राहकों के बारे में राजस्व विभाग को सूचना देंगे जो इसे अमेरिकी अधिकारियों को उपलब्ध कराएगा। अमेरिका भी इसी तरह की वित्तीय सूचनाएं भारत को देगा। 


5. दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन इंडिया ने विश्व की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंडिया के साथ एम-पैसा के माध्यम से भुगतान के लिए साझेदारी की है। इस समझौते के तहत एम-पैसा के जरिए वॉलमार्ट इंडिया द्वारा संचालित छह थोक स्टोरों के बिल का भुगतान किया जा सकता है। वॉलमार्ट इंडिया के साथ यह इस तरह का पहला समझौता है जिसमें किराना दुकानों जैसे छोटे व्यापारियों सहित सभी सदस्यों को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बिना किसी परेशानी के सुरक्षित और तुरंत पैसे भेजने की सुविधा प्रदान की गई है। 


6. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (आरएए) का शुभारंभ किया। देश के स्कूली छात्रों में विज्ञान तथा गणित के प्रति जागरुकता, उत्साह तथा रुचि विकसित करने के उद्देश्य से केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा यह विशिष्ट पहल विकसित की गई है। यह “राष्ट्रीय आविष्कार अभियान” का पहला चरण है तथा दूसरे चरण को जनवरी 2015 में शुरू करने की योजना है जिसमें उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों में गणित तथा विज्ञान के प्रति अभिरुचि विकसित करने के लिए आधुनिक साइंस लैब स्थापित करने तथा विशेष रूप से उत्तर पूर्व के राज्यों को जोड़ने की कोशिश की जायेगी। 


7. मेकमाईट्रि‍प, आरबीएल बैंक, आईनॉक्स विंड और आईआरसीटीसी भारत की कंपनियों की फॉर्च्‍यून नेक्‍स्‍ट 500 लि‍स्‍ट में शामि‍ल हो गई हैं। इस सूची में मौजूद कंपनि‍यों को आईफोन की डि‍स्‍ट्रि‍ब्‍यूटर रेडिंगटन इंडि‍या ने पीछे छोड़ दि‍या है। इसमें 1,690 करोड़ रुपए से ज्‍यादा के कारोबार के साथ रेडिंगटन इंडि‍या शीर्ष पर है। उसके बाद, आईनॉक्स विंड (1,689 करोड़ रुपए), आईएसएमटी (1,685 करोड़ रुपए), इमक्‍यूर फार्मास्‍यूटि‍कल्‍स (1,683.5 करोड़ रुपए) और ओरि‍एंटक्राफ्ट (1,683 करोड़ रुपए) हैं। 


8. सलामी बल्लेबाज तिरुष कामिनी के नाबाद अर्धशतक और दीप्ति शर्मा के आलराउंड खेल से भारतीय महिला टीम ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 136 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हराकर 3-2 से श्रृंखला जीती। न्यूजीलैंड की टीम ने 41 ओवर में 118 रन बनाए थे। कामिनी 62 और दीप्ति 44 रन बनाकर नाबाद रही। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 103 रन की अटूट साझेदारी की। भारत ने केवल 27.2 ओवर में एक विकेट पर 121 रन बनाकर जीत दर्ज की। 


9. फीफा विश्व कप 2018 के क्वालीफायर मुकाबलों में पिछले माह ओमान और गुआम से हारने के बाद भारत फीफा की नवीनतम रैंकिंग में 15 स्थान नीचे आकर 161 अंक के साथ 156वें स्थान पर पहुंच गया है। इससे पहले भारत विश्व रैंकिंग में 141वें स्थान पर था। कोपा अमेरिका के फाइनल में जगह बनाने वाली अर्जेंटीना की टीम को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह जर्मनी को हटाकर पहले स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि कोपा अमेरिका के फाइनल में अर्जेंटीना चिली से हार गयी थी। जर्मनी अब दूसरे स्थान पर है जबकि बेल्जियम एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। 


10. देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी इन्फोसिस ने ड्यूश बैंक के साथ करोड़ों यूरो का अनुबंध किया है। कंपनी इस समझौते के तहत ड्यूश बैंक समूह को सूचना प्रौद्योगिकी उपायों के विकास, रखरखाव, डिजिटल एवं मोबिलिटी, पैकेज कार्यान्वयन और परीक्षण सेवाओं जैसी सेवाएं प्रदान करेगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: