1.  नीति आयोग ने नौकरी के क्षेत्र में वृद्धि के लिए नवाचार और उद्यमी अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के तरीके सुझाने हेतु एक विशेषज्ञ पैनल का गठन किया है। समूह अटल अभिनव मिशन (एआईम) और स्व-रोजगार तथा प्रतिभा उपयोगिता (सेतु) के विस्तृत ढांचे पर भी कार्य करेगा। विशेषज्ञ समिति दक्षिण एशिया संस्थान, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो. तरुण खन्ना और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, यूएसए के प्रोफेसर जॉर्ज पाउलो लीमेन की अध्यक्षता में गठित की गई है।

2. 10 वर्षीय शुभम जगलान ने लास वेगास में वर्ल्ड स्टार्स और जूनियर गोल्फ इवेंट में खिताब जीतते हुए इतिहास रच दिया। हरियाणा के दूधवाले के इस बेटे ने दो सप्ताह में दूसरा वर्ल्ड खिताब जीतकर कीर्तिमान रचा। एंजेल पार्क में हुए इस 9-10 वर्ष के बच्चों के इवेंट में शुभम ने तीन राउंड में 106 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने पांच स्ट्रोक के अंतर से अमेरिका के जस्टिन डेंग और सिहान संधू और थाईलैंह के पोंगसेपाक लाओपाकडी को पछाड़ा। शुभम ने पिछले रविवार को कैलिफोर्नियाके वेल्के रिसोर्ट फाउंटेन कोर्स में जूनियर वर्ल्ड गोल्फ चैंपियनशिप का खिताब हासिल किया था।

3. भारत के सबसे वांछित पुरूष की खोज हेतु करायी गई देश की पुरुषों की सबसे पुरानी और सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का समापन हुआ जिसमें हैदराबाद से रोहित खंडेवाल को प्रोवोग पर्सनल केयर मिस्टर इंडिया 2015 घोषित किया गया। हैदराबाद से रोहित खंडेवाल मिस्टर इंडिया 2015 के विजेता घोषित हुए, बैंगलोर से राहुल राजशेखरन प्रथम रनर-अप रहे तथा मुंबई से प्रतीक गुजराल दूसरे रनर-अप घोषित हुए।

4. चीन ने विनाशकारी भूकंप से प्रभावित हुए नेपाल में पुनर्निर्माण के कार्यों के लिए 10 मिलियन डॉलर की नकद मदद की घोषणा की है। इस सहायता का प्रयोग त्रासदी के बाद पुनर्निर्माण सहायता परियोजना के तहत किया जाएगा। नेपाल और चीन ने इस संदर्भ में एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।

5. दिल्ली से लंदन के बीच पहला अंतर महाद्वीपीय महिला सड़क अभियान रवाना किया गया। नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से शुरू किये गए इस अभियान को केंद्रीय रसायन मंत्री और उर्वरक, अनंत कुमार तथा युवा एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सर्वानंद सोनोवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। तीन महिला प्रतिभागी निधि तिवारी, रश्मि कोप्पर तथा सौम्या गोयल 55 दिनों में इंग्लैंड पहुंचेंगी।
Daily GK Updates 25 July 2015 Download | Current Affair Updates
Daily GK Updates 25 July 2015 Download | Current Affair Updates

6. केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी द्वारा अपनी राजधानी पुड्डुचेरी को “स्मार्ट सिटी”मिशन योजना के लिए नामित किया है तथा इस महात्वाकांक्षी योजना के लिए नामांकन भेजने वाला यह देश का पहला राज्य बन गया है। 6,57,209 की जनसंख्या वाले पुड्डुचेरी ने योजना के प्रथम चरण में कुल 100 अंकों में से 75 अंक प्राप्त कर अपना नामांकन काफी मजबूत कर लिया है। 

7. भारत की पुरूष हाकी टीम अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) की जारी विश्व रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच गयी है जबकि महिला टीम पहले की तरह 13वें स्थान पर बनी हुई है। एफआईएच ने ब्यूनस आयर्स और एंटवर्प में खेले गये हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स (पुरूष) तथा वेलेंसिया और एंटवर्प में खेले गये महिला वर्ग के सेमीफाइनल्स के बाद रैंकिंग जारी की। विश्व कप विजेता आस्ट्रेलिया की पुरूष टीम और नीदरलैंड की महिला टीम अपने -अपने वर्गों में शीर्ष पर बनी हुई हैं।

8. भारतीय मूल के अमेरिकी चिकित्सक एवं पुलित्जर पुरस्कार विजेता सिद्धार्थ मुखर्जी की कैंसर पर लिखी गई किताब 'द एंपरर ऑफ ऑल मेलाडीज: ए बायोग्राफी ऑफ कैंसर' पर आधारित डॉक्यूमेंट्री को एम्मी अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। 'कैंसर: द एंपरर ऑफ ऑल मेलाडीज' नाम से बनीं डॉक्यूमेंट्री के निर्माता अमेरिकी फिल्मकार केन बर्न्‍स हैं और उन्होंने डॉक्यूमेंट्री को लिखने में भी योगदान दिया है। यह डॉक्यूमेंट्री छह घंटे की है और अमेरिकी टेलीविजन चैनल पीबीएस के लिए बनाई गई है।

9. माईत्रा एनर्जी के अध्यक्ष और सीईओ रवि कैलाश को नई दिल्ली में आयोजित तीसरे विश्व अक्षय ऊर्जा सम्मेलन में 'विंड पावर पर्सन ऑफ द इयर 2015' नामित किया गया। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के पूर्व सलाहकार डॉ. प्रवीण सक्सेना की अध्यक्षता में अक्षय ऊर्जा विशेषज्ञ समिति द्वारा उनको इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

10. पाकिस्तान अरबों डॉलर के एक सौदे के तहत चीन से आठ पनडुब्बियां खरीदेगा, जिससे पाकिस्तानी नौसना की समुद्री क्षमताओं में बढोत्तरी होगी। इस संबंध में पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार और चीन सरकार के स्वामित्व वाली चाइना शिपबिल्डिंग एंड ऑफशोर इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (एससीओएस) के अध्यक्ष जु जिकिन के बीच बैठक के दौरान एक समझौता हुआ था। दोनों पक्ष सैद्धांतिक तौर पर आठ पनडुब्बियों की बिक्री पर सहमत हुए जो चीन द्वारा पाकिस्तान की नौसेना को उपलब्ध कराई जाएंगी।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: