1. 7वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 9 जुलाई को ऊफ़ा, रूस में शुरू हो गया है। इसका विषय, "ब्रिक्स भागीदारी: वैश्विक विकास के लिए एक शक्तिशाली कारक" है। शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील की राष्ट्रपति दिल्मा रॉसेफ, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा और चीनी राष्ट्रपति क्सी जिनपिंग ने भाग लिया। आर्थिक सहयोग में एक महत्वपूर्ण चरण में, रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने जल-उत्पादन परियोजनाओं के वित्त पोषण के लिए भारत की इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी (आईडीएफसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 


2. रूस की पेट्रोलियम कंपनी, रॉसनेफ्ट, एस्सार आयल में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी जिसके पास भारत की दूसरी सबसे बड़ी रिफाइनरी है। दोनों फर्मों ने गैर-बाध्यकारी निबंधन पत्र पर हस्ताक्षर किए। रूस के उफा में दोनों कंपनियों के बीच दीर्घकालिक कच्चा तेल आपूर्ति समझौते पर भी हस्ताक्षर हुआ जिसके तहत 10 साल की अवधि में सालाना एक करोड़ टन कच्चे तेल का आयात किया जाएगा। दोनों कंपनियों द्वारा दिसंबर 2014 में मुख्य शर्तों पर हुई सहमति के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर हुआ। 


3. सुनील भारती मित्तल के नेतृत्व वाली भारती एंटरप्राइजेज ने राहुल भटनागर को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्त अधिकारी नियुक्त किया है। राहुल ने मनोज कोहली का स्थान लिया है जो नवीकरणीय ऊर्जा के लिए साफ्टबैंक, भारती और फॉक्सकॉन के संयुक्त उद्यम-एसबीजी क्लीनटेक के कार्यकारी अध्यक्ष बन गए हैं। 


4. भारत के शॉटपुटर इंदरजीत सिंह ने दक्षिण कोरिया के ग्वांगझू में चल रहे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2015 में गोला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को उसका इस प्रतियोगिता में पहला स्वर्ण पदक जिताकर इतिहास रच दिया। इंदरजीत ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 20.27 मीटर की दूरी तय करके खिताब जीता। इससे भारत ने इन खेलों में स्वर्ण पदक का अपना खाता भी खोला। 


5. जोधपुर फिल्म सोसायटी को उत्तरी क्षेत्र में जागरूकता फ़ैलाने तथा फिल्म सराहना के लिए उत्तरी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ फिल्म सोसायटी के रूप में चौथी बार प्रितिमन सरकार पुरस्कार 2014-15 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार फेडरेशन ऑफ फिल्म सोसायटीज ऑफ इंडिया (उत्तरी क्षेत्र) द्वारा प्रदान किया गया। यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा की अविश्वसनीय यात्रा के 100 गौरवशाली वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जोधपुर में 2014-15 में सोसायटी द्वारा फिल्मों की स्क्रीनिंग्स देखने के बाद प्रदान किया गया। 


6. नेपाल के राष्ट्रपति रामबरन यादव ने न्यायमूर्ति कल्याण श्रेष्ठ को नेपाल का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। राष्ट्रपति ने संवैधानिक परिषद की अनुशंसा पर 64 वर्षीय श्रेष्ठ को नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। उन्हे राम कुमार प्रसाद साहा की सेवानिवृत्ति के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया है। 


7. नवीकरणीय ऊर्जा के प्रसार में संलग्न सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) ने देश में भवनों की छतों में लग पाने में सक्षम रूफटॉप सोलर फोटोवॉल्टेक (पीवी) ऊर्जा संयंत्रों को बढ़ावा देने के लिए एक नई ऋण योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत एग्रीगेटर्स और डेवलपर्स को ऐसे संयंत्रों को लगाने के लिए 9.9 से 10.75% की दरों पर ॠण उपलब्ध कराया जायेगा। ऊर्जा, कोयला तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया। 


8. रूसी अंतरिक्ष यात्री गेनाडी पदल्का ने अंतरिक्ष में सर्वाधिक दिन व्यतीत करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड् स्थापित किया। उन्होंने यह उपलब्धि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर 804 दिन व्यतीत करने के बाद हासिल की। इनसे पूर्व यह रिकॉर्ड रूसी अंतरिक्ष यात्री सर्गेई क्रिकालेव के नाम था, उन्होंने 1998 से 2005 तक अपने छह मिशनों में अंतरिक्ष में 803 दिन, 9 घंटे और 41 मिनट व्यतीत किए थे। पदल्का आईएसएस पर चालक दल के कमांडर हैं तथा वह सितम्बर 2015 में पृथ्वी पर लौटेंगे अर्थात उन्हें अंतरिक्ष में कुल 877 दिन बिताने होंगे। 
Daily GK Capsule of 10th July 2015 Updates | Current Affair Updates
Daily GK Capsule of 10th July 2015 Updates | Current Affair Updates
9. जाने माने उर्दू कवि, आलोचक एवं वक्ता बशर नवाज का औरंगाबाद में निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार थे। हिन्दी फिल्म ‘बाजार’ का बेहद लोकप्रिय गीत ‘करोगे याद’ उन्होंने ही लिखा था। औरंगाबाद में 18 अगस्त 1935 को जन्मे नवाज की रचनाएं भारत और विदेश में विभिन्न पत्रिकाओं में नियमित तौर पर प्रकाशित होती थीं। उर्दू साहित्य में योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित ‘पुलोत्सव’ सम्मान से भी नवाजा गया था। 


10. तेलंगाना सरकार और अर्द्ध शुष्क उष्णकटिबंधीय अंतरराष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (आईसीआरआईएसएटी) ने किसानों की लाभप्रदता में सुधार लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर सचिव और कृषि-उत्पादन आयुक्त सी. पार्थसारथि; सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार जयेश रंजन, तथा आईसीआरआईएसएटी महानिदेशक डेविड बर्गविनसन द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के तहत, संगठन किसानों को उनकी उत्पादकता में सुधार लाने के क्रम में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित सूचना आदान-प्रदान मंचों तथा अन्य कृषि नवाचार पहलों को किसानों को प्रदान करेगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: