1. इक्वीफैक्स क्रेडिट इनफॉर्मेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक-व्यवसाय विकास श्रीराम कल्याणरमन को पदभार संभालने की तिथि से अगले पांच साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति इस कारण से विशिष्ट है क्योंकि वह निजी क्षेत्र में कार्यरत ऐसे पहले व्‍यक्ति हैं जिन्‍हें सरकारी क्षेत्र के वित्‍तीय संस्‍थान का प्रमुख बनाया गया है। 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मध्य एशियाई देशों की यात्रा के दूसरे चरण में मोदी कजाकिस्तान पहुँचे जहां उन्होंने कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नुरसुल्तान नजरबायेव से वार्ता की तथा दोनों देशों ने रक्षा, रेलवे और यूरेनियम आपूर्ति सहित 5 क्षेत्रों से संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों पक्षों के बीच अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा की रूपरेखा बनाने तथा सड़क संपर्क में सुधार के लिए द्विपक्षीय पहल पर साथ काम करने की सहमति बनी।

3. विश्व बैंक के अनुसार भारत के ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना कार्य्रकम (मनरेगा) को दुनिया का सबसे बड़ा लोक निर्माण कार्य्रकम आंका गया है। यह कार्य्रकम देश की लगभग 15 प्रतिशत जनसंख्या को सामाजिक सुरक्षा दायरा उपलब्ध कराता है। विश्व बैंक समूह ने अपनी रिपोर्ट 'द स्टेट ऑफ सोशल सेफ्टी नेट्स 2015' में यह निष्कर्ष निकाला है। इसके अनुसार भारत मध्य आय वाले उन पांच देशों में शामिल है, जो कि दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्य्रकम चला रहे हैं। वहीं भारत के मध्याह्न भोजन योजना को सबसे बड़ा स्कूल भोजन कार्यक्रम माना गया है, जो 105 मिलियन लाभार्थियों को लाभ पहुँचा रहा है।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कजाकिस्तान के प्रधानमंत्री करीम मासिमोव ने सत्पायेव तेल ब्लॉक में प्रथम खुदाई लांच की। दोनों नेताओं ने लाइव वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए खुदाई लांच की। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की अंतर्राष्ट्रीय कारोबार करने वाली सहायक कंपनी ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) ने 2011 में कैस्पियन सागर के उत्तर में स्थित सत्पायेव तेल ब्लॉक में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। सतपायेव तेल ब्लॉक उत्तरी कैस्पियन सागर में एक अपतटीय क्षेत्र है। इस ब्लॉक में 1.8 अरब बैरल तेल भंडार होने का अनुमान है।

5. भारतीय रेलवे से सम्बद्ध कोच उत्पादन संयंत्र, एकीकृत कोच फैक्ट्री (आईसीएफ),चेन्नई 50,000 रेलवे कोच का निर्माण करने वाला विश्व का पहला संयंत्र बना है। केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आईसीएफ द्वारा बनाए गए 50,000वें कोच को हरी झंडी दिखायी। इस अवसर पर उन्होंने संयंत्र में ही एक नई एलएचबी (आधुनिक यात्री डिब्बा) कोच उत्पादन इकाई को राष्ट्र को समर्पित किया। 

6. चीन ने विश्व बैंक तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के विकल्प के रूप में स्थापित किए जा रहे बीजिंग-समर्थित एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेण्ट बैंक (एआईआईबी) के पहले प्रमुख के रूप में जिन लिकुन को नामित किया है। जिन लिकुन चीन के पूर्व वित्त मंत्री हैं। चीन की अगुवाई में स्थापित एआईआईबी बहुपक्षीय विकास वित्त संस्था है जिसका उद्देश्य एशियाई क्षेत्र में मूलभूत संरचना सम्बन्धी परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।
Daily GK Capsule 9th July 2015 Updates |Current Affair Download
Daily GK Capsule 9th July 2015 Updates |Current Affair Download
7. भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज ने महिला क्रिकेट के तहत होने वाले एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) मैचों में 5,000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय तथा विश्व की दूसरी महिला बनकर इतिहास रच दिया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने यह रिकॉर्ड तब बनाया जब वे न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के चौथे मैच में खेल रहीं थी। उनकी लाजबाव 81 रन की पारी की बदौलत जहाँ भारत ने न्यूज़ीलैण्ड को पराजित कर दिया वहीं इस पारी के दौरान मिताली ने 5,000 रन के मुकाम को पार कर लिया। अभी तक सिर्फ एक महिला क्रिकेटर, इंग्लैण्ड की चार्लोट एडवर्ड्स, ने ओडीआई में 5,000 रन को पार किया है।

8. सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक ने छोटे उपक्रमों को दिए जाने वाले ऋणों के वित्तपोषण के लिए मुद्रा बैंक के साथ एक समझौता किया है। समझौते के अनुसार बैंक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर सूक्ष्म उपक्रमों को 10 लाख रूपए तक की ऋण सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही मुद्रा बैंक ऋण पाने योग्य लोगों को स्वीकृत ऋणों के लिए आईडीबीआई बैंक को पुनर्वित्त सुविधा प्रदान करेगा। 
 
9. भारत अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश बन गया है तथा वह अगले 10 वर्षों में 300 मिलियन टन (एमटी) लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है। अब तक भारत केवल चीन, जापान और अमेरिका के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश था। पिछले साल भारत में कच्चे इस्पात के उत्पादन में 8 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की गई थी।


10. तमिलनाडु के सलेम जिले के मरियप्पन थांगवेलु ने नीदरलैंड में समाप्त हुए आईडब्ल्यूएएस विश्व जूनियर खेल 2015 में ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने एफ 42 वर्ग में 1.77 मीटर की ऊंची कूद लगाकर स्वर्ण पदक हासिल किया।

Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: