1. ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट के प्रति जागरूक बनाने के ल‌िए गूगल इंडिया, इंटेल और टाटा ट्रस्ट ने एक अनोखी पहल की है। इन कंपनियों ने मिलकर 'इंटरनेट साथी' कार्यक्रम की शुरुआत की है। इंटरनेट साथी कार्यक्रम के तहत विशेष रूप से डिजाइन की गई 1000 साइकिलें जो इंटरनेट उपकरणों से लैस होंगी, दूरदराज के गावों में भेजी जाऐंगी। इस पहल के जरिए 5 लाख ग्रामीण भारतीय महिलाओं को इंटरनेट के प्रति जागरूक बनाने का लक्ष्य तय किया गया है।


2. डॉ. फजले हसन आबिद जो सबसे बड़े गैर-सरकारी संगठन बीआरएसी के संस्थापक हैं, को बांग्लादेश और 10 अन्य देशों में गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र के किए गए उनके अतुलनीय कार्य के लिए विश्व खाद्य पुरस्कार 2015 प्रदान किया गया है। आबिद ने बीआरएसी, जो पूर्व में बांग्लादेश रूरल एडवांस्मेंट कमेटी के नाम से जानी जाती थी, की स्थापना 1972 में की थी।


3. इन्फोसिस ने घोषणा की है कि वह आयरलैंड के स्टार्ट-अप में एक करोड डालर (करीब 63 करोड रुपये) का निवेश करेगी और वह डब्लिन में एक इकाई स्थापित कर अपनी उपस्थिति बढा रही है। बेंगलूरु की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी, इन्फोसिस को एक वित्तीय सेवा समूह अलायड आइरिश बैंक्स (एआइबी) जो मुख्य रूप से आयरलैंड में संचालन कर रहा है, ने डब्लिन में 200 कर्मचारियों के लिए एक इकाई स्थापित करने के लिए रणनीतिक भागीदार के तौर पर चुना है।

Daily GK 6th July 2015 Updates |Current Affair Download
Daily GK 6th July 2015 Updates |Current Affair Download

4. कमोडोर सी.डी. बालाजी (सेवानिवृत्त) ने वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) के निदेशक और हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) के कार्यक्रम निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने प्रसिद्ध वैज्ञानिक पी.एस. सुब्रमण्यम, जो 30 जून 2015 को सेवानिवृत्त हुए थे, का स्थान लिया है। इस नियुक्ति से पहले, उत्कृष्ट वैज्ञानिक बालाजी, एलसीए के नौसैनिक संस्करण के परियोजना निदेशक थे। 


5. भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश वाई.के. सभरवाल का निधन हो गया। वे 73 वर्ष के थे। न्यायमूर्ति सभरवाल वर्ष 2005 में मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किये गये तथा वे 14 महीने के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हो गए। उन्होंने अपने कार्यकाल में विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय दिए।


6. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ‘परियोजना तत्काल’ शुरू की है। इसके तहत गृह ऋण की जरूरत वाले ग्राहकों के दरवाजे तक सेवाएं पहुंचायी जाऐंगी तथा गृह ऋण आवेदन (एचएलए) की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। इस पहल के माध्यम से बैंक एप्लीकेशन फॉर्म और संबंधित दस्तावेज प्राप्त होने के 10 दिन के भीतर ग्राहक को ऋण देगा। 


7. अमेरिका के शीर्ष वकील प्रीत भराड़ा सहित 4 भारतीय अमेरिकी उन 38 हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें इस साल प्रतिष्ठित ‘ग्रेट इमिग्रेंट्स : द प्राइड ऑफ अमेरिका’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। न्यूयॉर्क स्थित प्रतिष्ठित कार्नेगी कॉर्पोरेशन द्वारा इस शीर्ष वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित हुए अन्य भारतीयों में हॉर्वर्ड कॉलेज में डीन राकेश खुराना, लीडरशिप एंड डेवलपमेट की प्रोफेसर मरविन बोवर, मिक की उपाध्यक्ष और कार्यकारी संपादक मधुलिका सिक्का और प्रतिष्ठि चिकित्सक, प्रोफेसर और लेखक अब्रहाम वर्गीस हैं।


8. महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर को स्‍मार्ट और सुरक्षित शहर बनाने के लिए वैश्विक प्रौद्योगिकी प्रमुख सिस्‍को के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। आधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद और इंटरनेट के उपयोग से नागपुर को स्‍मार्ट और सुरक्षित शहर बनाने तथा जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए यह एमओयू हस्ताक्षरित किया गया है। इसके जरिये नागपुर नगर निगम के साथ मिलकर सेवाओं जैसे सीसीटीवी, इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम, एकीकृत कमांड और नियंत्रण, पर्यावरण निगरानी, ​​बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी तरीके और तेजी से लोगों तक पहुचांया जाएगा।


9. सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने प्रीपेड कार्ड से जुड़ी मोबाइल वॉलेट सेवा शुरू की। इसके माध्यम से उपभोक्ता धन का स्थानांतरण कर सकेंगे, सेवाओं के लिए भुगतान कर सकेंगे और साथ ही 1 लाख रूपये तक की नकदी निकाल सकेंगे। वॉलेट सेवा स्पीड-पे के जरिये ग्राहक बैंक खाता नहीं होने की स्थिति में भी पैसा लोड कर सकेंगे। मोबाइल वॉलेट में डाले गए धन को किसी बैंक खाते में स्थानांतरित किया जा सकेगा और इसे बैंक शाखाओं व बीएसएनएल के आउटलेट्स पर निकाला भी जा सकेगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: