1. बैंकिंग क्षेत्र के लिए कॉर्पोरेट शासन के 13 सिद्धांतों के एक सेट का अनावरण करते हुए, बीसीबीएस ने कहा है कि नियामकों को इन सिद्धांतों के अनुरूप बैंक के बोर्ड के सदस्यों, वरिष्ठ प्रबंधन और उनके भीतर नियंत्रण और संतुलन, जिम्मेदारियों, जवाबदेही और पारदर्शिता के स्पष्ट आवंटन की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए इन सिद्धांतों के दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए।

2. अमेरिका के राष्ट्रीय समुद्रीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) ने कहा है कि जनवरी-जून 2015 का की अवधि 1880 के बाद से अब तक की सबसे गर्म अवधि रही है। इस अवधि के दौरान वैश्विक भूमि और समुद्र सतह के औसत तापमान में 20 वीं सदी के औसत तापमान से 0.85 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान दर्ज किया गया।

3. फॉर्च्यून द्वारा संकलित एक सूची के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा मोटर्स सहित सात भारतीय कंपनियां दुनिया की 500 सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हैं। इस सूची में खुदरा मार्केट की दिग्गज कंपनी वॉल-मार्ट सबसे ऊपर है। इस वर्ष इंडियन ऑयल, रिलायंस, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और तेल एवं प्राकृतिक गैस की रैंकिंग में पिछले वर्ष की तुलना में गिरावट आयी है, जबकि टाटा मोटर्स और एसबीआई की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

4. अभिनेता विजयकांत को उनका उपनाम 'कप्तान' देने वाले और पुलन विसारानाई और कप्तान प्रभाकरन जैसी अपनी सबसे बड़ी हिट फिल्में बनाने वाले लोकप्रिय तमिल फिल्म निर्माता इब्राहिम राउथर का, चेन्नई में निधन हो गया। वह 64 साल के थे।

5. राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 2014 में 14,310 आत्महत्याओं व देश में कुल आत्महत्याओं के 10.9 प्रतिशत योगदान के साथ पश्चिम बंगाल तीसरे सेथान पर जबकि आत्महत्या की संख्या के मामले में महाराष्ट्र और तमिलनाडु क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं। पश्चिम बंगाल में एक लाख की आबादी पर आत्महत्या की दर 15.5 प्रतिशत थी जबकि राष्ट्रीय औसत 2014 में 10.6 फीसदी था।

6. पेंशन नियामक पीएफआरडीए के चेयरमैन हेमंत कांट्रेक्टर ने कहा है कि अनिवासी भारतीय (एनआरआई) सामाजिक सुरक्षा कवर प्राप्त करने के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में निवेश कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने अनिवासी भारतीयों के इस तरह के निवेश के लिए पात्र होने के बारे में पीएफआरडीए को सूचित किया है, वहीं सरकार शीघ्र ही राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में निवेश करने के लिए अनिवासी भारतीयों की सुविधा के लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के दिशा निर्देशों पर एक स्पष्टीकरण लाने जा रही है।
Current Affair Updates 24 July 2015 Download | Daily GK Updates
Current Affair Updates 24 July 2015 Download | Daily GK Updates
7. नोबेल पुरस्कार विजेता पीटर हिग्स, हिग्स बोसॉन (इसकी खोज 2012 में हुई थी) के सिद्धांत पर अपने अग्रणी कार्य के लिए दुनिया का सबसे पुराना वैज्ञानिक पुरस्कार-रॉयल सोसायटी का कोप्ले मेडल जीतकर चार्ल्स डार्विन और अल्बर्ट आइंस्टीन की श्रेणी में शामिल हो गये हैं। पहला कोप्ले मेडल पहले नोबेल पुरस्कार से 170 साल पूर्व 1731 में रॉयल सोसाइटी द्वारा प्रदान किया गया था।

8. एक महिला कर्मचारी द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाये जाने के बाद आर के पचौरी को ऊर्जा एवं संसाधन संस्थान (टेरी) के प्रमुख के रूप में बर्खास्त कर दिया गया है। उनके स्थान पर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के महानिदेशक अजय माथुर को नियुक्त किया गया है।

9. भारतीय हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को 25 जुलाई को ब्रिटिश संसद के भीतर हाउस ऑफ कॉमन्स में एनआरआई संगठन संस्कृति युवा संग्स्था द्वारा 'भारत गौरव' लाइफटाइम एचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। ध्यानचंद की ओर से उनके बेटे और पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी अशोक कुमार पुरस्कार प्राप्त करेगें। 

10. भारत और रूस अंतरिक्ष अनुसंधान के कुछ क्षेत्रों में संयुक्‍त कार्यक्रम चला रहे हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और रशिमन फेडरल स्‍पेस एजेंसी (रॉसकॉस्‍मॉस) ने एक नया समझौता किया है। इसका उद्देश्‍य शांतिपूर्ण उपयोग के लिए बाहरी अंतरिक्ष में अन्‍वेषण संबंधी सहयोग बढ़ाना है। इस समझौते के तहत अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का हस्‍तांतरण नहीं किया जाएगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: