1. अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह की कंपनी पिपावाव डिफेंस ने रूस की कंपनी जेएससी शिप रिपेयरिंग सेंटर के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी भारत में 877-ईकेएम पनडुब्बी की मध्यम स्तर की रिफिटिंग एवं प्रमाणन के लिए है। यह पहला मौका है, जब इस तरह का काम निजी क्षेत्र को दिया गया है। प्रस्तावित कार्य का सांकेतिक मूल्य लगभग 11 हजार करोड़ रुपये है।

2. भारत, ऑस्ट्रेलिया में इस वर्ष मई के महीने तक पर्यटकों के आगमन के मामले में आठवें स्थान पर पहुंच गया है। 27.5 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने ऑस्ट्रेलिया को उनकी यात्रा गंतव्य के रूप में चुना है। टूरिजम ऑस्ट्रेलिया (टीए) द्वारा जारी नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत को 2014 में पर्यटकों के आगमन के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दसवें सबसे बड़े आंतरिक बाजार का स्थान दिया गया था परन्तु इस वर्ष पांच महीनों के दौरान आंकड़ों ने भारत को आठवें स्थान पर पहुँचा दिया है।

3. चीन और ताइवान ने एक ऐतिहासिक जल समझौता किया जिसके तहत चीन से निकाला गया पानी ताइवान के नियंत्रण वाले एक द्वीप समूह को भेजा जाएगा। इससे दोनों विरोधी देशों के बीच बेहतर होते संबंधों का एक और संकेत मिलता है। समझौते के तहत 2017 से दक्षिणपूर्वी चीन के फुजियान प्रांत से निकाला गया पानी ताइवान के किनमेन काउंटी के 1,00,000 लोगों को दिया जाएगा। 

4. अमेरिका के प्रसिद्ध कार्टून चरित्र ‘‘आर्ची” के कार्टूनिस्ट टॉम मूरे का उनके पैतृक शहर अल पासो में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। टॉम मूरे ने नटखट चेहरे और लाल सुनहरे बालों वाले चरित्र आर्ची एंड्रयूज और उसके दोस्तों को आकार दिया था। उन्होंने कोरियाई युद्ध के दौरान अमेरिकी नौसेना में रहते हुए कार्टून बनाना शुरू किया था। 1960 के दशक में उनकी कॉमिक्स की वार्षिक बिक्री पांच लाख को पार गयी थी।

5. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भारत के अब तक के सबसे भारी क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण पूरा करके एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। पूरे 800 सेकेण्ड चले इस सफल परीक्षण से इसरो को अपने अब तक के सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी मार्क-III, को प्रक्षेपित करने की क्षमता हासिल हो गई है जिससे आठ टन भार तक के उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा जा सकेगा। क्रायोजेनिक इंजन का यह महत्वपूर्ण परीक्षण महेन्द्रगिरि (तमिलनाडु) में किया गया। 

6. चीन ने विश्व के सबसे बड़े एंफीबियस विमान का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। एंफीबियस विमान आसमान में उड़ सकता है और पानी में भी उपयोग में लाया जा सकता है। घरेलू तकनीक से विकसित एजी-600 विमान को जोड़ने का काम चीन के झुहई शहर में शुरू किया गया। एजी-600 विमान अपने अधिकतम वजन और उड़ान क्षमता की वजह से विश्व के अन्य एंफीबियस विमानों की तुलना में बेहतर है। यह विमान सामुद्रिक खोज और बचाव अभियान के दौरान 50 लोगों को ले जा सकता है।

7. केंद्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने सुरक्षित और स्‍वच्‍छ खाद्यान के लिए जनचेतना तथा क्षमता निर्माण के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम सुरक्षित खाद्य अभियान का शुभारंभ किया। सुरक्षित खाद्य अभियान की योजना सीआईआई तथा उपभोक्‍ता संगठन वायस तथा नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्‍ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (एनएएसवीआई) सहित उसके सहयोगियों ने की। यह देश में खाद्य सुरक्षा की संस्‍कृति बनाने की दिशा में प्रयास है।

8. जाक जॉनसन ने ब्रिटिश ओपन गोल्फ का वर्ष 2015 का खिताब जीता। अमेरिका के गोल्फर जाक जॉनसन के करियर का यह दूसरा प्रमुख खिताब है। 39-वर्षीय जॉनसन ने एक समय बराबरी पर चल रहे अपने प्रतिद्वन्दियों लुइस ऊस्थ्युज़ेन (दक्षिण अफ्रीका) और मार्क लिसमैन (ऑस्ट्रेलिया) को अंतिम चक्रों में पछाड़कर यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर लिया। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2007 में यूएस मास्टर्स गोल्फ का खिताब जीता था।
Current Affair Updates 23 July 2015 Download | Daily GK Updates
9. भारत और सिंगापुर ने दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग को बढ़ाने के लिए व्‍हाइट शिपिंग जानकारी साझा करने पर तकनीकी समझौते (टीए) पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर नौसेना प्रमुख एडमिरल आर.के. धोवन की सिंगापुर यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। व्हाइट शिपिंग का अर्थ मालवाहक जहाजों की आवाजाही के बारे में वाणिज्यिक शिपिंग जानकारी है। सिंगापुर नौसेना और भारतीय नौसेना साथ में मिलकर सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय व्यायाम (सिमबैक्स) का आयोजन सालाना करेते हैं। 

10. अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष और एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल को पश्चिम भारत फुटबाल संघ (डब्ल्यूआईएफए) का फिर से अध्यक्ष जबकि सौटेर वाज को सचिव चुना गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री पटेल एशियाई फुटबाल महासंघ के उपाध्यक्ष भी है। पटेल और वाज को फिर से निर्विरोध चुना गया है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

1 comments:

  1. Your latest updates are very informative from others. Thanks and Regards: Sarkari Result

    ReplyDelete