1. संयुक्त राज्य अमेरिका ने तीसरी बार फीफा महिला विश्व कप 2015 जीत लिया है। वैंकूवर, कनाडा में खेले फाइनल में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने पहले 16 मिनट में 4 गोल करके जापान को 5-2 से पराजित करके 1999 के बाद से अपना पहला विश्व कप जीता। इंग्लैंड ने जर्मनी को 1-0 से पराजित करके तीसरा स्थान प्राप्त किया।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में भाग लेने के लिए अपने छह देशों की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। मोदी सामरिक संबंधों और ऊर्जा सहयोग को मजबूत करने के लिए मध्य एशिया के पाँच देशों-- उजबेकिस्तान, कजाखस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान तथा तजाकिस्तान, की यात्रा करेंगे। वह 6 से 13 जुलाई की यात्रा में पाँच मध्य एशिया देशों के साथ ही रूस की भी यात्रा करेंगे जहां उन्हें ब्रिक्स और एससीओ में शामिल होना है।

3. कॉरपोरेशन बैंक मुद्रा कार्ड लांच करने वाला पहला बैंक बन गया है। सचिव, वित्तीय सेवा विभाग, केंद्रीय वित्त मंत्रालय हसमुख अधिया ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत छोटे उद्यमियों के लिए पहले मुद्रा (माइक्रो यूनिट्स डेवलेपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी) कार्ड को लांच किया। मुद्रा कार्ड रूपे मंच पर आधारित है। पीएमएमवाई का उद्देश्‍य विनिर्माण, व्यापार और सेवा क्षेत्रों की छोटी इकाइयों को 10 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्‍ध कराना है। 
7th July 2015 Daily GK Updates |Current Affair Download
7th July 2015 Daily GK Updates |Current Affair Download
4. ब्रिटेन के मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने नॉर्थम्प्टनशायर, इंग्लैंड में सिल्वरस्टोन सर्किट में आयोजित अंतिम रेस जीतकर फॉर्मूला 1 ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स 2015 का खिताब जीता। यह उनका लगातार दूसरा ब्रिटिश ग्रां प्री खिताब है। हैमिल्टन की टीम के ही साथी खिलाड़ी निको रोजबर्ग ने दूसरा स्थान प्राप्त किया तथा फरारी के सबेस्टियन वेटेल तीसरे स्थान पर रहे। दोनों ड्राइवर जर्मनी के हैं।

5. चिली ने दक्षिण अमेरिका में फुटबॉल की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता कोपा अमेरिका टूर्नामेंट का वर्ष 2015 का खिताब जीतकर नया इतिहास रच दिया। मेजबान चिली ने सेण्टियागो में खेले गए फाइनल में कहीं मजबूत मानी जा रही अर्जेन्टीना की टीम को पेनाल्टी शूट आउट में 4-1 से हरा दिया। यह चिली का पहला कोपा अमेरिका खिताब था। चिली इससे पहले चार बार (1955, 1956, 1979 तथा 1987) कोपा अमेरिका का फाइनल खेल चुका है, जिसमें उसे कोई जीत हासिल नहीं हुई थी। पेरू ने कोपा अमेरिका 2015 में तीसरा स्थान प्राप्त किया।

6. भारत ने दक्षिण एशिया बास्केटबाल (साबा) प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया। बेंगलुरू, कर्नाटक में कानतीरावा स्टेडियम में खेली गई चौथी साबा प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 93-4 से पराजित किया। भारत तीसरी साबा प्रतियोगिता का भी विजेता था। इस जीत के बाद भारत ने सितंबर 2015 में चीन में होने वाली फीबा एशिया बास्केटबाल चैंपियनशिप के लिए भी स्थान सुनिश्चित किया।

7. भारतीय रिजर्व बैंक ने तंबाकू उत्पादों के विनिर्माण में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रतिबंधित कर दिया है। रिजर्व बैंक की अधिसूचना के अनुसार तंबाकू और तंबाकू के दूसरे रूपों से तैयार सिगार, चुरूट, सिगारिलोस तथा सिगरेट के विनिर्माण में एफडीआई की अनुमति नहीं है। इन उत्पादों से संबंधित अन्य गतिविधियों जैसे थोक, खुदरा ट्रेडिंग में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की निगरानी एफडीआई नीति में तय क्षेत्रवार अंकुशों के आधार पर होगी। 

8. हैदराबाद हाउस, विज्ञान भवन और जवाहरलाल नेहरू भवन का नाम स्‍वच्‍छ भारत अभियान (एसबीए) रेटिंग में शीर्ष पर है। संपूर्ण स्‍वच्‍छता के आधार पर राष्‍ट्रीय राजधानी की सभी सरकारी इमारतों की रेटिंग की गई, जिसमें राष्‍ट्रपति भवन सहित अन्‍य 49 सरकारी इमारतों को स्‍वच्‍छता के मामले में हैदराबाद हाउस, विज्ञान भवन और जवाहरलाल नेहरू भवन ने पीछे छोड़ दिया है। यह तीनों इमारतें 20 अंकों के साथ संयुक्‍तरूप से पहले स्‍थान पर हैं। राष्‍ट्रपति भवन और साउथ ब्‍लॉक दोनों 14-14 अंक के साथ संयुक्‍त रूप से छठवें स्‍थान पर हैं। यह सर्वेक्षण केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा आयोजित किया गया था।

9. पाकिस्तान के जाने-माने उर्दू उपन्यासकार अब्दुल्ला हुसैन का लाहौर में निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे। वह ब्लड कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने प्रसिद्ध उपन्यास ‘उदास नस्लें’ लिखा था जो उर्दू साहित्य की एक उत्कृष्ट कृति के रूप में जाना जाता है। उनके अन्य प्रसिद्ध कार्य बाघ, फरेब और नशेब हैं। 

10. चीन ने परंपरागत उद्योग के साथ इंटरनेट को जोडऩे और आर्थिक विकास बढ़ाने के लिए ‘इंटरनेट प्लस’ योजना पेश की। चीन का ‘इंटरनेट प्लस’ कार्य मसौदा ई-वाणिज्य के विकास, औद्योगिक नेटवर्क, इंटरनेट बैंकिंग को प्रोत्साहित करने और इंटरनेट कंपनियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए मोबाइल इंटरनेट, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डेटा को आधुनिक विनिर्माण के साथ जोड़ेगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: