1. मशहूर वैज्ञानिक संजीव गलांडे को प्रतिष्ठित जीडी बिड़ला अवार्ड 2014 के लिए चुना गया है। उनको यह पुरस्कार इपिजेनिटिक्स और मॉलिक्यूलर सेल बायोलॉजी के क्षेत्र में उल्लेखनीय शोध के लिए दिया गया है। गलांडे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईआईएसईआर) पुणे में प्रोफेसर हैं और जीनोमिक्स से संबंधित कामों के लिए जाने जाते हैं। वह इस पुरस्कार के 24वें प्राप्तकर्ता हैं।

2.सरकार ने सरकारी तेल कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड के नियमित प्रमुख की खोज में हो रही देरी के चलते पेट्रोलियम मंत्रालय में संयुक्त सचिव यू.पी. सिंह को इसका अंतरिम अध्यक्ष नियुक्‍त किया है। ऑयल इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए चयनित अधिकारी पर उठे सवाल के चलते नियुक्ति में देर हो रही है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अन्वेषण) यू.पी. सिंह को कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्‍त कार्यभार सौंपा गया है। उन्‍होंने एस.के. श्रीवास्‍तव की जगह यह पद संभाला है, जो कि 30 जून को सेवानिवृत्‍त हो चुके हैं।
3rd July 2015 Hindi Daily Current Affair Updates|Daily GK Updates
3rd July 2015 Hindi Daily Current Affair Updates|Daily GK Updates
3.बलविंदर कुमार आईएएस (यूपी-1981) ने नई दिल्ली में खनन मंत्रालय के सचिव का कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले कुमार शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहे थे। बलविंदर कुमार ने डॉ. अनूप के. पुजारी से पदभार लिया है।

4.चीन ने पहली पूर्णत: स्वदेशी बुलेट ट्रेन बनाने में सफलता हासिल कर ली है। उसने पूरी तरह से स्थानीय स्तर पर उत्पादित भागों से बनी पहली बुलेट ट्रेन का परीक्षण शुरू किया है। चीन के इस कदम को जर्मनी, कनाडा तथा जापान से बुलेट ट्रेन के आयात पर निर्भरता खत्म करने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। अभी तक चीन जो भी बुलेट ट्रेन बनाता था, उसके ज्यादातर पाटर्स विदेशों से आयात किए जाते थे। 

5.एनएसएसओ के सर्वेक्षण के अनुसार, 2014 में साक्षरता दर ग्रामीण इलाकों में 71 प्रतिशत जबकि शहरी इलाकों में यह 86 प्रतिशत दर्ज की गयी तथा सात साल और उससे अधिक के आयुवर्ग के बच्चों में बालिका साक्षरता दर से बाल साक्षरता दर अधिक है। सात साल और उससे उपर की आयुवर्ग में बाल साक्षरता दर 83 प्रतिशत और इसी तरह बालिका साक्षरता दर 67 प्रतिशत दर्ज की गयी। 

6.कांग्रेस नेता के.ए. सबरीनाथन ने केरल विधानसभा के विधायक के रूप में शपथ ली। उन्होंने अरुविकरा विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है। अरुविकरा में उपचुनाव के घोषित नतीजों में 31 वर्षीय सबरीनाथन ने 56,448 मत हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) उम्मीदवार एम. विजयकुमार (67) को हराया, जिन्हें 46,320 मत मिले।

7.ग्रीस अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का डिफॉल्टर बनने वाला दुनिया का पहला विकसित देश बन गया है। वह डेडलाइन के अंदर ऋण का 1.7 बिलियन डॉलर (1.5 बिलियन यूरो) आईएमएफ को वापस करने में विफल रहा। आईएमएफ के फंड प्रवक्ता गेरी राइस के अनुसार ग्रीस को बहुत अधिक ऋण वापस करना है और उसे आईएमएफ से वित्त तभी मिल सकता है जब वह ऋण चुका दे।

8.भारतीय प्रशासनिक सेवा के 80 बैच के अधिकारी डॉ. अनूप के. पुजारी ने सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के सचिव का पदभार संभाल लिया। पुजारी, माधव लाल का स्थान लेंगे। लाल 30 जून, 2015 को सेवानिवृत्त हुए। इससे पहले पुजारी खान मंत्रालय के सचिव थे। पुजारी केंद्र तथा कर्नाटक सरकार में विभिन्न पदों पर रहे हैं।

9.भारत के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने प्रमुख ट्रेवल कम्पनी मेकमाईट्रिप डॉट कॉम के साथ गठजोड़ करने की घोषणा की। इस गठजोड़ से पर्यटन करने के इच्छुक एसबीआई के ग्राहकों को व्यक्तिगत बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जायेगी। इसमें देशी तथा विदेशी स्थलों पर पर्यटन के इच्छुक लोगों को इएमआई सुविधाएं, फॉरेक्स कार्ड जैसी सुविधाएं तथा अन्य ट्रेवल सम्बन्धी वित्तीय उत्पाद उपलब्ध कराए जायेंगे। वहीं मेकमाईट्रिप के ग्राहकों को एसबीआई के डेबिट/क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने और व्यक्तिगत वित्त पोषण पर कई विशेष ऑफर्स प्रदान किए जायेंगे। 

10.फिनलैंड के मैटी मैक्नन का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उन्होंने शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस (एसएमएस) तकनीक की अवधारणा दी थी। उन्हें ‘एसएमएस के जनक’ के रूप में भी जाना जाता था। वह 63 वर्ष के थे।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: