1. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे बड़ी आबादी वाले देश चीन को भारत संभवत: 2022 तक पछाड़ देगा और एक नंबर पर आ जाएगा। अभी भारत की आबादी 125 करोड़ और चीन की 135 करोड़ है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी रिपोर्ट 'विश्व की जनसंख्या संभावना : 2015 पुनरीक्षण' के अनुसार चीन और भारत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देश हैं। 1 अरब से भी ज्यादा लोगों वाले दोनों देश दुनिया की जनसंख्या का क्रमश: 19 और 18 फीसदी प्रतिनिधित्व करते हैं।
2. केरल में तकनीकी शिक्षा के लिए प्रस्तावित विश्वविद्यालय का नाम भारत के दिवंगत राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने इसकी घोषणा की। इसके वास्तविक नाम और शैली पर नियमों के अनुसार बाद में निर्णय लिया जाएगा। विश्वविद्यालय का निर्माण तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। तकनीकी शिक्षा की पढ़ाई कराने वाले राज्य के सभी कॉलेजों और अकादमिक संस्थानों को इसके अंतर्गत लाया जाएगा।
3. राजस्‍थान मंत्रिमंडल ने राज्‍य में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 1.56 लाख करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी है। राजस्‍थान सरकार का उद्देश्य राजस्‍थान में 26,000 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्‍पादन करना है। राजस्‍थान ने वर्ष 2014 में सोलर पॉलिसी बनाई थी, जिसके तहत 26,000 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्‍पादन करने वाले सोलर पार्क, राज्‍य में चार सोलर कंपनियों द्वारा स्थापित किए जाएंगे।
31st July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
31st July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
4. भारत के पूँजी बाजार की नियामक संस्था सेबी ने को सहारा म्यूचुअल फण्ड को म्यूचुअल फण्ड चलाने के लिए “अनुपयुक्त तथा अयोग्य”करार कर उसका म्यूचुअल फण्ड सम्बन्धी पंजीकरण निरस्त कर दिया। सेबी के निर्देश के अनुसार सहारा म्यूचुअल फण्ड का पंजीकरण प्रमाणपत्र 29 जुलाई 2015 से 6 माह की अवधि में निरस्त हो जायेगा। उसने सहारा म्यूचुअल फण्ड और सहारा एसेट मैनेजमेण्ट कम्पनी को तत्काल प्रभाव से अपने वर्तमान तथा नए ग्राहकों से म्यूचुअल फण्ड की किश्तें जमा करने का काम बंद करने का आदेश भी दिया। 
5.  विश्व के सबसे बड़े पशु बलि महोत्सव के रूप से विख्यात नेपाल के एक मंदिर ने एक ऐतिहासिक घोषणा की जिसके अनुसार इस महोत्सव में अब पशु बलि पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। प्रत्येक 5 वर्ष के अंतराल पर होने वाला “गढ़ीमाई महोत्सव” नेपाल की स्थानीय देवी गढ़ीमाई को समर्पित गढ़ीमाई मंदिर में आयोजित होता है। यहाँ बलि प्रथा 300 वर्ष से अधिक पुरानी है। इस घोषणा का विश्वभर में पशु-प्रेमियों द्वारा स्वागत किया गया तथा इससे लाखों निरीह जानवरों को निर्मम हत्या से छुटकारा मिल जायेगा।
6.  प्रख्यात गायिका वसुंधरा कोमकली का उनके निवास स्थान देवास, मध्य प्रदेश में निधन हो गया। वे 85 वर्ष की थीं। प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका स्वर्गीय पं. कुमार गंधर्व जो एक प्रख्यात संगीतकार थे की पत्नी थीं। उन्हें विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया जिसमे पद्मश्री पुरस्कार भी शामिल है।

7.  अभिनेता जावेद जाफरी इंडिया इंटरनेशनल एनीमेशन एंड कार्टून फिल्म फेस्टिवल (आईआईएसीएफएफ) के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए हैं। यह पांच दिवसीय फिल्मोत्सव नई दिल्ली में 1 से 5 अक्टूबर तक आयोजित होगा। इंडिया इंटरनेशनल ऐनीमेशन एंड कार्टून फिल्म फेस्टिवल का उद्देश्य एनीमेशन जगत का परिदृश्य बदलना और भारत में विद्यार्थियों को कार्टून एवं एनीमेशन से जोड़ना है। 
8. लाभदायक रोजगार प्राप्‍त करने के उद्देश्‍य से अब तक 38.32 लाख शहरी गरीब लोगों को आवास और शहरी गरीबी उन्‍मूलन मंत्रालय के सहयोग से कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने वाले राज्‍यों में मध्‍य प्रदेश का स्‍थान पहला रहा जहां 5.06 लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद महाराष्‍ट्र में 4.86 लाख, उत्‍तर प्रदेश में 4.51 लाख, कर्नाटक में 4.08 लाख, तमिलनाडु में 3.33 लाख, आंध्र प्रदेश में 3.25 लाख, गुजरात में 2.22 लाख, बिहार में 2.11, पश्चिम बंगाल में 1.98 और राजस्‍थान में 1.07 लाख युवाओं को कौशल विकास के लिए विभिन्‍न प्रशिक्षण प्रदान किए गए। 
9. भारत-इसराइल रणनीतिक सहयोग को और मजबूत करने की दिशा में, इजरायल के राफेल और भारत के कल्याणी समूह ने भारत में स्पाइक एंटी-टैंक गाईडेड मिसाइल (एटीजीएम) का उत्पादन करने के लिए एक विनिर्माण संयुक्त उद्यम (जेवी) के गठन हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसका सिस्टम इंटीग्रेटर भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) होगा। स्पाइक एक तीसरी पीढ़ी का, दागो-और-भूल जाओ, मानव-संवहन, टैंक रोधी मिसाइल है
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: