1. इस साल एशिया के प्रतिष्ठित रमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए दो भारतीयों को चुना गया है। भ्रष्टाचार के मामलों का खुलासा करने वाले आईएफएस अधिकारी संजीव चतुर्वेदी जिनको एम्स के मुख्य सतर्कता अधिकारी के पद से हटा दिया गया था तथा गूंज एनजीओ के संस्थापक अंशु गुप्ता को इस साल मैग्सेसे अवॉर्ड से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। इस पुरस्कार के लिए चयनित तीन अन्य लोगों में लाओस से कोम्माले छंथावोंग, फिलीपींस से लिगाया फर्नांडो-एमिलबांग्सा और म्यांमार से क्याव थू शामिल हैं। उनको औपचारिक रूप से फिलीपींस के सांस्कृतिक केंद्र में 31 अगस्त को मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
2. श्रीलंका की सरकार ने देश में ‘गूगल लून प्रोजेक्ट’ लॉन्च करने के लिए सर्च इंजन कंपनी गूगल के साथ समझौता किया है। समझौता के तहत गूगल पूरे देश में 13 हाई एलटीटियूड बलून स्थापित करेगा जो सम्पूर्ण द्वीप में 3जी इन्टरनेट सेवा प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त यह गुब्बारे भविष्य में पूरे देश में मुफ्त वाई-फाई कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे। इस परियोजना के सफल कार्यान्वयन बाद श्रीलंका विश्व का पहला ऐसा देश बन जाएगा जहां सरकार के समर्थन से पूरे देश में इन्टरनेट की सुविधा प्रदान की जा रही है।
3. भारत ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ अपने प्रमुख कार्यक्रम राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के लिए 30 अरब डॉलर के एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस योजना का उद्देश्य देश की शहरी आबादी की स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाना है। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन में सहयोग के लिए दिया जाने वाला ऋण एनयूएचएम के तहत शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य प्रणालियों को विकसित करने की सरकार की कोशिशों में मजबूती लाएगा। इससे गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की आपूर्ति होगी तथा शहरी गरीबों तथा निर्बल वर्गों को इसका लाभ मिल सकेगा।
30 July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
30 July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
4.  केन्द्र सरकार ने राम सेवक शर्मा को भारतीय दूरसंचार क्षेत्र की नियामक संस्था भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। आई.आई.टी. कानपुर से इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने वाले आर.एस. शर्मा 1978 बैच के झारखण्ड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उनका 3 साल का कार्यकाल होगा। वे अभी तक सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत थे तथा उन्होंने 14 मई 2015 को ट्राई अध्यक्ष के पद से सेवानिवृत्त हुए राहुल खुल्लर का स्थान लिया।
5.  केंद्र सरकार ने आशीष बहुगुणा को खाद्य नियामक संस्था ‘भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (एफएसएसएआई) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। अध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। कृषि मंत्रालय के पूर्व कृषि सचिव आशीष बहुगुणा ने चंद्रमौली का स्थान लिया है जिनका कार्यकाल जनवरी 2015 में समाप्त हो गया था। तब से खाद्य सुरक्षा नियामक के नियमित अध्यक्ष का पद जनवरी 2015 से खाली था। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव भानु प्रताप शर्मा अस्थाई तौर पर यह पद-भार संभाल रहे थे। आशीष बहुगुणा वर्ष 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईपीएस ऑफिसर हैं। वह फरवरी 2015 में सेवानिवृत हुए थे।
6. दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर क्लाइव राइस का केपटाउन के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे। क्लाइव पिछले कुछ समय से ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित थे। वे मार्च 2015 में इलाज के लिए बेंगलुरू आए थे। क्लाइव ने वर्ष 1969 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था। राइस ने अपने क्रिकेट करियर में बतौर नोर्टिंगशायर एवं दक्षिण अफ्रीका कप्तान 26,331 रन तथा 930 विकेट लिए थे।
7.  केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि चीनी नागरिकों को 30 जुलाई 2015 से ई-पर्यटक वीजा की सुविधा दी जाएगी। चीन के नागरिकों के साथ हांगकांग और मकाउ के नागरिकों को भी ई-पर्यटक वीजा सुविधा दी जाएगी। यह निर्णय मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के दौरान इस संबंध में किए गए वादे के अनुरूप लिया गया है। मोदी ने चीन द्वारा अरूणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लोगों को लगातार नत्थी वीजा जारी करने के बावजूद यह घोषणा की थी।
8.  युवा मामले और खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल विकास संहिता (एनएसडीसीआई) का संशोधित ड्रॉफ्ट तैयार करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी.के. महाजन की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय कार्यकारी समूह का गठन कर दिया। इसका उद्देश्य खेल प्रशासन और कानूनी दृष्टिकोण से मौजूदा एनएसडीसीआई की जांच, इसे और अधिक सटीक और संक्षिप्त बनाने के उद्देश्य के साथ संशोधन करना है।
9.  संयुक्त राज्य अमेरिका ने सीरिया के लिए एक नया विशेष दूत नामित किया। यह चार साल पहले शुरू हुए युद्ध के बाद से तीसरी नियुक्ति है। यह नियुक्ति इसलिए की गई है क्योंकि वाशिंगटन इस संघर्ष का राजनीतिक समाधान चाहता है। माइकल रैतनेय एक अरबी वक्ता हैं जिन्होंने जेरूसलम में अमेरिकी महावाणिज्य दूत तथा इराक, लेबनान, मोरक्को और कतर में एक राजनयिक के रूप में सेवा प्रदान की है। उन्होंने डैनियल रुबिनस्टाइन का स्थान लिया है।
10. दिल्ली के यश सिंह ने तैराकी में कांस्य पदक जीतकर लॉस एंजिल्स में खेले जा रहे स्पेशल ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेल 2015 में भारत को पहला पदक दिलाया। इस 13 वर्षीय तैराक (ऑटिज़्म से ग्रस्त) ने 25 मीटर बैकस्ट्रोक में 19.23 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता। पहले स्थान पर रहने वाले तैराक ने 16.85 सेकेंड और दूसरे स्थान पर रहे तैराक ने 19.13 सेकेंड का समय निकाला था।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: