1. भारत के 11वें राष्ट्रपति तथा देश के अंतरिक्ष तथा मिसाइल कार्यक्रम को अहम मुकाम तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाने वाले ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का 27 जुलाई 2015 को 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी मृत्यु मेघालय की राजधानी शिलाँग के भारतीय प्रबन्धन संस्थान (आईआईएम) में आयोजित एक व्याख्यान के दौरान हृदयघात के चलते बेहोश हो जाने के बाद हुई। अवुल पाकिर जैनुलाबिदीन अब्दुल कलाम जो “मिसाइल मैन ऑफ इंडिया” के रूप में प्रसिद्ध थे, वर्ष 2002 से 2007 के बीच देश के राष्ट्रपति रहे थे। उन्हें 1997 में देश का सर्वोच्च सम्मान “भारत रत्न”प्रदान किया गया था।

2. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व उनके साथ गए शिष्टमंडल ने ब्रिटेन के साथ उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा और शहरी विकास के क्षेत्र में 21 सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय में एक द्विपक्षीय बैठक में समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। ब्रिटेन की रोजगार राज्य मंत्री प्रीति पटेल के अनुसार एमओयू ब्रिटेन और पश्चिम बंगाल को एक दूसरे के करीब आने में और भारत-ब्रिटेन संबंधों की संभावनाओं को तलाशने में मदद करेंगे।

3. विश्व व्यापार संगठन ने औपचारिक रूप से कजाखस्तान को अपने सदस्य के रूप में स्वीकार कर लिया है। इसकी सदस्यता पर लगभग दो दशकों से चल रही वार्ता अब समाप्त हो गई। जिनेवा में अपने मुख्यालय में हुई बैठक में डब्ल्यूटीओ जनरल काउन्सिल ने पिछले महीने जिन सदस्यता की शर्तों को अंतिम रूप दिया था, को मंजूरी दे दी। इसी के साथ कजाखस्तान विश्व व्यापार संगठन का 162वां सदस्य देश बन गया है।

4. क्वोलकॉम इनकॉरपोरेटेड ने पूर्व ब्लैकबेरी इंडिया अध्यक्ष सुनील लालवानी को उपाध्यक्ष और क्वोलकॉम इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया है। लालवानी, अवनीश अग्रवाल की जगह ले रहे हैं, जो क्वोलकॉम इंडिया और दक्षिण एशिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और अध्यक्ष थे। लालवानी के पास सूचना प्रौद्योगिकी तथा दूरसंचार क्षेत्रों में बिक्री, कारोबार विकास, रणनीतिक योजना और व्यावसायिक संचालन का 20 साल से अधिक का अनुभव है। 
29 July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download
29 July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Download

5.आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू द्वारा की गई घोषणा के अनुसार राज्य के प्रसिद्ध तथा ऐतिहासिक नगर राजामुन्द्री का नाम बदलकर जल्द ही राजामहेन्द्रावरम कर दिया जायेगा। “राजामहेन्द्रावरम” नाम 11वीं सदी के एक चालुक्य शासक के नाम पर आधारित है जिसने इस शहर पर शासन किया था।

6. केंद्र सरकार ने उत्तर-पूर्व के माध्यम से बांग्लादेश के साथ भारतीय रेलवे को जोड़ने के लिए 15.06 किमी लंबी पटरियों को बिछाने के लिए 1000 करोड़ रुपए मंजूर किए। भारत-बांग्लादेश रेल लिंक 2017 तक पूरा कर लिया जाएगा और पूरे मार्ग का निर्माण इरकॉन द्वारा किया जाएगा।

7. वाशिंगटन में खेले गये फाइनल मुकाबले में मैक्सिको ने जमैका को 3-1 से हरा कर रिकॉर्ड सातवीं बार कोनकाकेफ गोल्ड कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब प्राप्त किया। कैरेबियाई टीम पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची। मैक्सिको की टीम की पिछले चार टूर्नामेंट में यह तीसरी खिताबी जीत है। आंद्रेस गुआर्दादो ने 31वें मिनट, जीसस कोरोना ने 47वें मिनट तथा ओरिबे पेराल्ता ने 61वें मिनट में एक-एक गोल किया।

8. शाहरुख खान की टीम त्रिनिदाद एंड टोबैगो रेड स्टील ने बारबाडोस ट्राईडेन्ट्स को पराजित करके त्रिनिदाद में क्वींस पार्क ओवल में खेली गई कैरेबियाई प्रीमियर लीग टी20 (सीपीएल टी20) 2015 जीत ली। रेड स्टील ने 2014 के विजेता बारबाडोस ट्राईडेन्ट्स को 20 रन से पराजित किया।

9. आस्ट्रेलियाई प्रांत विक्टोरिया ने फुटबॉल के इंटरनेशनल चैम्पियंस कप (आईसीसी) के अगले तीन वर्षो की मेजबानी अधिकार हासिल कर लिए, जिसके अनुसार 2018 तक टूर्नामेंट की मेजबानी मेलबर्न करेगा। न्यू साउथ वेल्स भी मेजबानी हासिल करने की दौड़ में कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहा था, लेकिन जुलाई में हुए मैचों को मिली अपार सफलता को देखते हुए मेलबर्न को तीनों वर्षो की आईसीसी की मेजबानी सौंप दी गई। 

10. गूगल ने नासा तथा 13 कंपनियों, जिनमे अमेजॉन तथा वेरीजोन शामिल हैं, के साथ ड्रोन के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम जिसका नाम 'अनमैन्ड एरियल सिस्टम' (यूएएस) है, तैयार करने हेतु साझेदारी की है। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में ड्रोन क्रैश की तादाद बढ़ गई है। साथ ही इसकी बढ़ती मांग और इस्तेमाल के मद्देनजर सरकार निजी कंपनियों के साथ मिलकर हवाई मार्ग के लिए नियम बनाने की तैयारी में है।

11.देश के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ 7 साल के लिए 20 करोड़ डॉलर के सौदे पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह सौदा एक्सिस बैंक के कृषि क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के प्रयासों को बढ़ावा देगा। इसकी मदद से बैंक किसानों को किफायती दरों पर कृषि ऋण उपलब्‍ध कराने में सक्षम होगा। कृषि ऋण के प्रभावी वितरण के लिए बैंक अपने अर्द्ध शहरी और ग्रामीण शाखा नेटवर्क का विस्‍तार भी करेगा।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: