1. यूएसएआईडी के अनुसार भारत अमेरिकी आर्थिक सहायता का उच्चतम प्राप्तकर्ता है। यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के आंकड़ों के अनुसार, 1946 और 2012 के बीच अमेरिका ने भारत को आर्थिक सहायता के रूप में 65.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्रदान किए हैं। यह अवधि के दौरान अमेरिका द्वारा 200 देशों और क्षेत्रों को प्रदान की गई आर्थिक सहायता में सबसे अधिक थी। भारत के बाद इसराइल है जिसे 65 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त हुए हैं।

2. ग्‍लोबल फाइनेंशियल सर्विसेस हब गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) ने अजय कुमार पांडेय को अपना नया प्रबंध निदेशक और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्‍त किया है। पांडेय 1 अगस्‍त से अपना नया पदभार संभालेंगे। पांडेय गिफ्ट सिटी के मौजूदा प्रमुख रमाकांत झा का स्‍थान लेंगे, झा 2009 से इस प्रोजेक्‍ट के साथ जुड़े हुए हैं। झा आईएलएंडएफएस के स्‍मार्ट सिटी कार्यक्रम का सीईओ बनकर मुंबई जाएंगे।

3. राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में एशियन एयरगन निशानेबाजी चैम्पियनशिप के आठवें संस्करण का आयोजन होगा। चैम्पियनशिप का आयोजन 25 सिंतबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा। वरिष्ठ, युवा और जूनियर वर्ग में प्रतियोगिता के चार दिनों में 12 पुरुष और महिला प्रतियोगिताएं होंगी। एयर गन प्रतियोगिताएं एयर राइफल और एयर पिस्टल सेगमेंट तक प्रतिबंधित हैं।

4. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव राकेश साहनी को नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 1972 बैच के आईएएस अधिकारी साहनी प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

5. फ्रॉस्‍ट एंड सुलिवान, यूएसए ने औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन के लिए 2015 एशिया का प्रशांत आर्थिक विकास नवाचार : नीति और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार 'मेक इन इंडिया' पहल को दिया। अमेरिका स्‍थित विकास साझेदारी कंपनी 'फ्रॉस्‍ट एंड सुलिवान' विकास में तेजी लाने, नवाचार तथा नेतृत्‍व में ग्राहकों को सक्षम बनाता है। यह पुरस्‍कार नियामक ढांचे को सरल बनाने, संपर्कता को सुदृढ करने और निवेश को प्रोत्‍साहित करने के लिए 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम की परिकल्‍पना और कार्यान्‍वयन उत्‍कृष्‍टता में योगदान के लिए सम्‍मान है।

6. एक ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम में ईरान के परमाणु कार्यक्रम के पेचीदा मसले पर उसकी पश्चिमी महाशक्तियों से चल रही 13 वर्ष लम्बी बातचीत का दौर अंतत: तब सफल हो गया जब इस मुद्दे को हल करने के लिए एक संधि दोनों पक्षों में हो गई। ईरान और “पी5+1” समूह (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पाँच स्थायी सदस्य, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस के अलावा जर्मनी छठे देश के रूप में शामिल है) के बीच समझौते में तेहरान और वाशिंगटन के बीच वह समझौता हुआ जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र निरीक्षकों को निगरानी कार्य के लिए ईरानी सैन्य स्थलों पर जाने की अनुमति होगी।

7. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उर्दू के मशहूर शायर अनवर जलालपुरी को भगवद गीता के श्लोकों का उर्दू छंद में अनुवाद करने के लिए प्रदेश के सर्वोच्च पुरस्कारों में शामिल यश भारती से सम्मानित करने की घोषणा की है। जलालपुरी ने 1,700 से अधिक उर्दू शायरी में श्रीमद भगवद् गीता का अनुवाद किया है।

8. भारतीय बिलियर्ड्स एवं स्नूकर महासंघ (बीएसएफआई) के पूर्व अध्यक्ष पशुपति नाथ राय का हृदयघात के कारण कोलकाता में निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे। पशुपति नाथ राय ने अपने पिता बी.के. राय से 1960 के दशक में पश्चिम बंगाल बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया। वह इस पद पर पांच दशक से अधिक समय तक रहे।
16 July 2015 Daily GK Power Capsule Download | Current Affair Update
16 July 2015 Daily GK Power Capsule Download | Current Affair Update
9. भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेले गए तीन मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला जीती। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 276 रन बनाये जबकि ज़िम्बाब्वे की पूरी टीम 42.4 ओवर में 193 रन बनाकर आउट हो गयी। केदार जाधव (87 गेंदों में 105 रन) को मैन ऑफ़ दि मैच घोषित किया गया तथा अम्बाती रायडू ने मैन ऑफ़ दि सीरीज़ का खिताब जीता।

10. दिल्ली में निर्धन और मध्यम वर्ग के लिए आवास की कमी, प्रदूषण, भीड़भाड़ की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने दिल्ली के लिए ट्रांजिट आधारित विकास नीति (टीओडी) को मंजूरी दी है। शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने इस नीति को मंजूरी दे दी है, जिससे दिल्ली मास्टर प्लान, 2021 की समीक्षा के हिस्से के रूप में दिल्ली की तस्वीर बदलने की उम्मीद है। टीओडी एक प्रमुख नीति संबंधी पहल है। इसका उद्देश्य नागरिकों के लिए आने-जाने में लगने वाले समय में कमी लाकर, सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर, प्रदूषण और भीड़भाड़ में कमी लाकर भूमि के मिश्रित इस्तेमाल और सतत विकास पर जोर देना है।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: