1. लेफ्टिनेंट जनरल मनमोहन सिंह राय को भारतीय सेना के उप-प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। राय, 31 जुलाई 2015 को सेवानिवृत्त होने वाले लेफ्टिनेंट जनरल फिलिप कैंपोज का स्थान लेंगे। वर्तमान में, राय पूर्वी सेना के कमांडर के रूप में कार्यरत हैं।
2. भारत और जॉर्जिया ने चुनाव प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग के लिए नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन के प्रमुख उद्देश्य हैं: चुनावी प्रक्रिया में ज्ञान और अनुभव के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना; सूचना, सामग्री, विशेषज्ञता और कर्मियों के प्रशिक्षण का आदान-प्रदान; चुनावी व्यवस्था, मतदान तकनीक, मतदाताओं की 'शिक्षा और जागरूकता, और चुनावी प्रक्रिया में महिलाओं तथा अल्पसंख्यकों की भागीदारी से संबंधित सामग्री का उत्पादन और वितरण।
3. भारत-आधारित सॉफ्टवेयर उत्पाद एवं प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी, कॉम्पेयरेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड उन कंपनियों में शामिल है जिसे 2015 के लिए माइक्रोसाफ्ट कंट्री पार्टनर ऑफ द इयर पुरस्कार मिला है। प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसाफ्ट यह पुरस्कार वैश्विक स्तर पर भागीदारों की उपलब्धियों के लिए देती है। दिल्ली की कंपनी, कॉम्पेयरेक्स के अलावा 110 अन्य कंपनियों को माइक्रोसाफ्ट द्वारा उसके वर्ल्डवाईड पार्टनर कॉन्फ्रेंस 2015 में पुरस्कृत किया गया। 
4. टाटा स्टील के वेस्ट बोकारो डिवीजन को वर्ष 2015 के लिए 'गोल्डेन पीकॉक एनवायर्नमेंट मैनेजमेंट अवार्ड' (जीपीईएमए) से नई दिल्ली में आयोजित पर्यावरण प्रबंधन पर 17वें विश्व सम्मेलन के दौरान सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा टाटा स्टील के महाप्रबंधक (वेस्ट बोकारो, टाटा स्टील) संजय रजोरिया को प्रदान किया गया।
5. ओकलाहोमा की ओलिविया जॉर्डन को 2015 का मिस यूएसए का खिताब दिया गया है। यह प्रतियोगिता ल्यूसियाना में आयोजित हुई थी। 26 वर्षीय विजेता के बाद पहली रनर-अप टेक्सास की यलिआना गुएरा, 22, और दूसरी उपविजेता रोड आइलैंड की अनिया गार्सिया, 20 थीं।
15th July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Power Capsule
15th July 2015 Current Affair Updates | Daily GK Power Capsule
6. प्रमुख उद्योग संगठन फिक्की और विश्व बैंक ने नए समाधानों को पहचानने और उनका बड़े पैमाने पर उपयोग करने के लिए भारतीय रचनात्मकता, विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने हेतु अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी का उद्देश्य मिलिनेयिम एलायंस (एमए) को उन्नत बनाना है। इसके जरिए स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ ऊर्जा और कृषि जैसे पहचाने गए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में स्थायी और व्यापक नए समाधानों में सहयोग की एक साझा प्रतिबद्धता को मूर्त रूप दिया जाएगा।
7. भारत ने ताजा परीक्षणों के तहत देश में निर्मित टैंक भेदी गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का राजस्थान के जैसलमेर स्थित एक फायरिंग रेंज में परीक्षण किया, जो हेलीकॉप्टर प्लैटफॉर्म से 7 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है। हेलीकॉप्टर-प्रक्षेपित नाग (हेलिना) मिसाइल का चंधान फायरिंग रेंज में त्रिस्तरीय परीक्षण किया गया। हेलिना ‘नाग’ का हेलीकॉप्टर से दागा जा सकने वाला संस्करण है और इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम (आईजीएमडीपी) के तहत विकसित किया है।
8. नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने जीपीएस आधारित जियो ऑग्मेंटेड नेविगेशन (गगन) प्रणाली की शुरूआत की। यह प्रणाली विमानों के संचालन को ज्यादा दक्ष बनाएगी और संचालन पर आने वाली लागत को कम करेगी। गगन उपग्रह आधारित नेविगेशन प्रणाली है, जो कि प्रयोगकर्ता की भू-आकाशीय स्थिति की जानकारी बेहद सटीकता के साथ वेग और समय के साथ-साथ अक्षांश, देशांश और उंचाई के रूप में देती है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई 774 करोड़ रूपए के निवेश वाली गगन प्रणाली उड्डयन उद्योग को निर्बाध नेविगेशन उपलब्ध कराएगी।
9. भारतीय पहलवानों ने म्यांमार में नेय पी थॉ में जूनियर एशियाई फ्रीस्टाइल, ग्रीको रोमन और महिला कुश्ती में तीन स्वर्ण समेत कुल 16 पदक जीते। भारतीय टीम को इस प्रदर्शन से 68 चैम्पियन ट्राफी अंक मिले जबकि ग्रीको रोमन टीम 59 अंक लेकर उपविजेता रही। पुरूषों के फ्रीस्टाइल वर्ग में भारत ने आठ पदक जीते जिनमें रवि कुमार को 55 किलो वर्ग में मिला पीला तमगा शामिल है। 
10. दक्षिण भारतीय सिनेमा के जाने माने संगीतकार एम.एस. विश्वनाथन का निधन हो गया है। म्यूजिक इंडस्ट्री में विश्वानाथन एमएसवी के नाम से मशहूर थे। वह 87 साल के थे। एमएसवी ने तमिल, तेलूगु और मलयालम भाषा की 750 से ज्यादा फिल्मों में संगीत दिया। 1952 में विश्वनाथन ने तमिल फिल्म 'पनाम' से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी।
Axact

न्यूज़ टेक कैफ़े

यहां पर हम हिंदी में टी वी की नई जानकारियां उपलब्ध कराते हैं। कृपया हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ादा से ज्यादा शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: